Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीन का एजेंडा चलाने वाले फर्जी अकाउंट पर मेटा ने कसा शिकंजा, उठाए ये कड़े कदम

चीन समर्थक प्रचार को बढ़ावा देने वाले काउंट को कंपनी ने हटा दिया था और ये चीनी कानून प्रवर्तन से जुड़े व्यक्तियों से जुड़े थे। मेटा ने इन अकाउंट के खिलाफ सख्त एक्शन लिया है। सिक्योरिटी रिसर्चर के अनुसार 7704 फेसबुक अकाउंट 954 पेज 15 ग्रुप और 15 इंस्टाग्राम अकाउंट हटा दिए हैं। फर्जी अकाउंट से चीन के पक्ष में मैसेज फैलाने की कोशिश की जा रही थी।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Tue, 29 Aug 2023 10:15 PM (IST)
Hero Image
मेटा ने चीन से जुड़े अकाउंट के खिलाफ सख्त एक्शन लिया है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अपने यूजर्स की सेफ्टी के लिए कई बड़े अपडेट लेकर आते रहते हैं। मेटा ने खुलासा किया है कि उसके प्लेटफॉर्म पर चीन समर्थक प्रचार को बढ़ावा देने के लिए फर्जी अकाउंट के एक बड़े समूह का इस्तेमाल किया गया था।

इन अकाउंट को कंपनी ने हटा दिया था और ये चीनी कानून प्रवर्तन से जुड़े व्यक्तियों से जुड़े थे। लोगों का एक ही समूह अन्य प्लेटफार्मों पर भी इसी तरह के फर्जी खाते संचालित करते पाया गया है। मेटा ने इन अकाउंट के खिलाफ सख्त एक्शन लिया है। आइए आपको इस खबर के बारे में डिटेल से जानकारी देते हैं।

मेटा ने लिया कड़ा एक्शन

मेटा के सिक्योरिटी रिसर्चर के अनुसार, 7,704 फेसबुक अकाउंट, 954 पेज, 15 ग्रुप और 15 इंस्टाग्राम अकाउंट हटा दिए गए, जो कंपनी द्वारा अब तक खोजे गए फर्जी अकाउंट के सबसे बड़े संग्रह में से एक है। रिसर्चर के अनुसार, यह ऑपरेशन सबसे बड़ा गुप्त प्रभाव ऑपरेशन माना जाता है जो कई प्लेटफार्मों पर फैला हुआ है।

रिसर्चर ने फर्जी पोस्ट और प्रचार से जुड़े एक अभियान के लिए जिम्मेदार एक नेटवर्क की खोज की, जिसे 2019 से ट्रैक किया गया था। इस ऑपरेशन का उद्देश्य इसके पीछे के लोगों की पहचान छिपाना था, लेकिन मेटा को चीनी कानून प्रवर्तन से जुड़े व्यक्तियों के लिंक मिले। परिणामस्वरूप, नेटवर्क की गतिविधियों को प्रमुख प्लेटफार्मों से हटा दिया गया।

चीनी प्रचार के लिए किया जा रहा था प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल

मेटा ने खुलासा किया है कि फर्जी अकाउंट से चीन के पक्ष में मैसेज फैलाने की कोशिश की जा रही थी। इन मैसेज में चीन और उसके प्रांत शिनजियांग के बारे में सकारात्मक कमेंट, साथ ही संयुक्त राज्य अमेरिका, पश्चिमी विदेश नीतियों और पत्रकारों और रिसर्चर जैसे चीनी सरकार के आलोचकों की नकारात्मक कमेंट शामिल थीं। मेटा ने चीन में कानून प्रवर्तन आंकड़ों के आधार पर अकाउंट का पता लगाया है, लेकिन किसी विशिष्ट एजेंसी या संगठन की पहचान नहीं की है।