Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp पर जल्द आयेगा चैनल टूल फीचर, एक क्लिक पर उपलब्ध होगा मनपसंद समाचार

WhatsApp Channels Feature अगर आप वाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल वाट्सऐप एक ऐसा फीचर लाने वाला है जिसकी मदद से यूजर आसानी से समाचार का अपडेट पा सकेंगे। इस नए फीचर का नाम चैनल है। (फाइल फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Mon, 24 Apr 2023 01:43 PM (IST)
Hero Image
Meta owned instant messaging app WhatsApp is reportedly working on a new feature called Channels

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा के स्वामित्व वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp चैनल नाम के एक नए फीचर पर काम कर रहा है। इस नए फीचर की मदद से यूजर उन लोगों से आसानी से अपडेट पा सकेंगे जिनसे वो समाचार प्राप्त करना चाहते हैं।

WaBetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सोशल मैसेंजिंग ऐप इस फीचर को सिर्फ एंड्रॉयड यूजर के लिए लाना चाहता था लेकिन iOS 23.8.0.75 के लिए नये WhatsApp बीटा में ये जानकरी समाने आई है कि ये फीचर अब iPhone यूजर के लिये भी उपलब्ध होगा।

क्या है वॉट्सऐप चैनल फीचर

फीचर का एक स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए, रिपोर्ट में कहा गया है कि वॉट्सऐप स्टेटस टैब का नाम बदलकर चैनल करने की प्लानिंग का रहा है। वॉट्सऐप चैनल ऐप के स्टेटस वाले सेक्शन में लिस्ट होंगे। वॉट्सऐप चैनल एक प्राइवेट स्पेस होगा जहां फोन नंबर और चैनल से जुड़ने वाले यूजर की जानकारी हमेशा छिपी रहेगी।

— WABetaInfo (@WABetaInfo) April 21, 2023

हालांकि, पर्सनल चैट के उल्टा चैनल के भीतर रिसीव किये जाने वाले मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होंगे। कंपनी ने ये जानकारी दी है कि इससे निजी मैसेजिंग का एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रभावित नहीं होगा।

वॉट्सऐप चैनल की खासियत

WaBetaInfo की रिपोर्ट में कहा गया है कि यूजर्स के पास इस बात का कंट्रोल होगा कि वे किस चैनल को सब्सक्राइब करना चाहते हैं, और कोई भी यह नहीं देख सकता है कि वे किसे फॉलो करते हैं। इसके अलावा, लोग चैनलों के लिए ऑटो-सब्सक्राइब नहीं होंगे।

कब उपलब्ध होगा नया फीचर 

वॉट्सऐप चैनल भी हैंडल का सपोर्ट करेंगे, जिससे यूजर वॉट्सऐप के भीतर अपना यूजर नेम दर्ज करके एक स्पेशल वॉट्सऐप चैनल खोज सकेंगे। वॉट्सऐप के चैनल फीचर का अभी टेस्टिंग चल रहा है। इसे भविष्य के अपडेट के साथ जारी किए जाने की संभावना है।