Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Twitter और अन्य प्रतिद्वंद्वियों से कितना मजबूत है Threads? एलन मस्क, डोनाल्ड ट्रंप और जैक डोर्सी है मुकाबला

Meta के नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Threads इन दिनों सुर्खियों में है। यह ऐप माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter की टक्कर में लाया गया है। ऐप की शुरुआत धमाकेदार रही और पहले ही दिन ऐप को करीब 40 मिलियन बार डाउनलोड किया गया। यहां हम आपको बताएंगे कि यह ऐप ट्विटर और उसके दूसरे राइवल ऐप के मुकाबले कितनी मजबूत है।

By Subhash GariyaEdited By: Subhash GariyaUpdated: Sat, 08 Jul 2023 06:27 PM (IST)
Hero Image
Meta Threads app has become the leading competitor of Twitter and rival micro-blogging sites.

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Twitter को टक्कर देने के लिए Meta फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने अपनी नई नवेली सोशल मीडिया ऐप Threads को लॉन्च कर दिया है। इस ऐप की ओपनिंग धमाकेदार रही है। ऐप को पहले ही दिन करीब 40 मिलियन बार डाउनलोड किया गया, जो अपने आप में रिकॉर्ड है। यह ऐप ट्विटर के दूसरे राइवल्स के मुकाबले काफी मजबूत है।

Facebook, Instagram और WhatsApp जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का स्वामित्व रखने वाले Meta के लिए यह किसी चत्मकार से कम नहीं था कि ऐप के लॉन्च होते ही 12 घंटे में करीब 22 मिलियन यूजर्स ने साइन-अप कर लिया था। दिन ढलते-ढलते यह आंकड़ा 40 मिलियन पर आ पहुंचा था। यह आंकड़ा अब तक 83 मिलियन पर पहुंच गया है।

तेजी से बढ़ रही लोकप्रियता

Meta Threads की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है। इस ऐप ने 30 मिलियन यूजर्स का आंकड़ा 24 घंटे से कम में समय पर पूरा कर लिया था। इंस्टाग्राम को 30 मिलियन यूजर्स पूरे करने के लिए 18 महीनों का वक्त लगा था। टिकटॉक को इस संख्या तक पहुंचने में करीब दो साल का वक्त लगा था।

ट्विटर के दूसरे प्रतिद्वंद्वी और Threads

ट्विटर के दूसरे प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले Threads काफी मजबूत स्थिति में है। ट्विटर के प्रमुख प्रतिद्वंद्वियों की बात करें तो इसमें ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डोर्स का BlueSky, डोनाल्ड ट्रंप का Truth शामिल है, जिनके क्रमश: 2.1 मिलियन और 2 मिलियन यूजर्स हैं। पहले ही दिन थ्रेड्स इन दोनों से काफी आगे निकल गया है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि मेटा की यह ऐप ट्विटर के दूसरे राइवल्स की तुलना में काफी मजबूत है।

ट्विटर के मजबूत प्रतिद्वंद्वी के रूप में तेजी से उभर रहे Threads को अभी लंबा रास्ता तय करना है। ट्विटर के मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 330 मिलियन की है। विशेषज्ञों का मानना है कि Threads में माइक्रो ब्लॉगिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को टक्कर देने की क्षमता है।

एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के बाद कई बदलाव किए हैं, जिससे उसे यूजर्स की नाराजगी झेलनी पड़ी है। मेटा की प्लानिंग, ट्विटर जैसा एक्सपीरियंस देते हुए एलन मस्क को चुनौती देने की है।

ट्विटर पर यूजर्स 280 कैरेक्टर्स में अपनी बात कह सकते हैं। थ्रेड्स पर यह लिमिट 500 कैरेक्टर्स की है। इसके साथ ही यूजर्स ट्विटर की तरह लिंक, फोटो, और लिमिटेड ड्यूरेशन वीडियो (5 मिनट) भी शेयर कर सकते हैं। बात करें ब्लू स्काई की तो यूजर्स को अपनी बात रखने के लिए 300 और ट्रूथ में 500 कैरेक्टर की लिमिट मिलती है।

Twitter के दूसरे राइवल्स की स्थिति

ट्विटर ने जब डोनाल्ड ट्रंप को अपने प्लेटफॉर्म से बैन किया था, तो उन्होंने अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Truth Social को ट्विटर के मुकाबले पेश किया था। यह ऐप यूजर्स के बीच में ज्यादा लोकप्रिय नहीं हो पाई।

2 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स वाले इस प्लेटफॉर्म में ट्रंप को सिर्फ 5.5 मिलियन यूजर्स फॉलो करते हैं, जबकि ट्विटर पर उनके फॉलोवर्स की संख्या 86 मिलियन है। कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ट्रंप जल्द ही Truth Social को बेच सकते हैं।

दूसरी ओर, जैक डोर्सी के प्लेटफॉर्म ब्लू स्काई Threads के अनुपस्थिति में धीरे-धीरे अपने कदम बढ़ा रहा था। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि यह प्लेटफॉर्म कितने आगे तक जाएगा।

मेटा के पक्ष में जाती है यह बात

मेटा को मालूम है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कैसे चलाया जाता है। वह व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक को चलाता है, जो दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं।

एक बात और जो मेटा के पक्ष में जाती है वह यह है कि उसने इस प्लेटफॉर्म को इंस्टाग्राम के साथ इंटीग्रेट किया है। एक्टिव यूजर्स के मामले में इंस्टाग्राम काफी पॉपुलर ऐप है, जिसका फायदा मेटा को मिला और शुरुआत में ही इसने डाउनलोड और साइन-अप के मामले में तमाम रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।