Move to Jagran APP

इस 28 साल पुराने ऐप को माइक्रोसॉफ्ट कर रहा बंद, जानें यूजर्स पर कैसे पड़ेगा असर

Microsoft Discontinuing Free Word Pad रिपोर्ट की माने तो आगामी विंडोज अपडेट के साथ माइक्रोसॉफ्ट ने देशी और फ्री वर्ड प्रोसेसिंग ऐप को बंद करने की अपनी योजना की घोषणा की है। लगभग 28 वर्षों से विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का हिस्सा रहा है। ऐप को पहली बार जारी हुए लगभग 28 साल हो गए हैं। रिपोर्ट की माने तो भविष्य में विंडोज अपडेट से वर्ड प्रोसेसर बंद हो जाएंगे।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sun, 03 Sep 2023 06:40 PM (IST)
Hero Image
माइक्रोसॉफ्ट 28 साल पुराना माइक्रोसॉफ्ट वर्डपैड को बंद करने की तैयारी कर रहा है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप माइक्रोसॉफ्ट यूजर हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। माइक्रोसॉफ्ट 28 साल पुराना माइक्रोसॉफ्ट वर्डपैड को बंद करने की तैयारी कर रहा है।

रिपोर्ट की माने तो आगामी विंडोज अपडेट के साथ, माइक्रोसॉफ्ट ने देशी और फ्री वर्ड प्रोसेसिंग ऐप को बंद करने की अपनी योजना की घोषणा की है। लगभग 28 वर्षों से विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का हिस्सा रहा है। ऐप को पहली बार जारी हुए लगभग 28 साल हो गए हैं।

पॉपुलर माइक्रोसॉफ्ट वर्डपैड जल्द होगा बंद

रिपोर्ट की माने तो भविष्य में विंडोज अपडेट से वर्ड प्रोसेसर बंद हो जाएंगे। हालांकि माइक्रोसॉफ्ट ने अभी तक इसके लिए किसी तारीख की पुष्टि नहीं की है। बता दें, माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 इनसाइडर बिल्ड 19551 अपडेट के बाद से वर्डपैड को पहले ही एक वैकल्पिक ऐप बना दिया है। यह बदलाव स्टेबल बिल्ड में भी लागू किया गया है और यूजर्स के पास अब विंडोज़ के वैकल्पिक फीचर कंट्रोल पैनल के माध्यम से ऐप्स को अनइंस्टॉल करने का ऑप्शन है।

वर्डपैड के अलावा यूजर्स के पास होंगे ये ऑप्शन

आज वर्ड प्रोसेसिंग ऐप्स और सर्विस की कोई कमी नहीं है। बाज़ार में कई ओपन सोर्स वर्ड प्रोसेसर उपलब्ध हैं। उनमें से कुछ पूरी तरह से फ्री हैं। बता दें, माइक्रोसॉफ्ट के पास बुनियादी वर्ड प्रोसेसिंग के लिए अपना स्वयं का नोटपैड ऐप है या माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (माइक्रोसॉफ्ट 365) है। फिर Google Docs है जो यूजर्स को डिवाइस पर कोई अलग ऐप डाउनलोड किए बिना किसी भी वर्ड फाइल को ऑनलाइन एडिट करने का ऑप्शन देता है।

यूजर्स पर कैसे पड़ेगा असर

सबसे पहले और सबसे जरूरी बात, हम ऐसे बहुत से लोगों को नहीं जानते हैं जो वर्डपैड को अपने वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर के रूप में इस्तेमाल करते हैं। हालांकि ऐसे कुछ यूजर्स हैं जो इस पर भरोसा करते हैं, उनके पास कई विकल्प होंगे। मतलब, वर्डपैड बंद होने से यूजर्स पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा।