Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Netflix यूजर्स की बढ़ सकती है टेंशन! जल्द महंगे होंगे सब्सक्रिप्शन प्लान, ये है इसके पीछे बड़ी वजह

Netflix Price Hike जब नेटफ्लिक्स ने सभी बाजारों में पासवर्ड शेयरिंग समाप्त करने के अपने विचार की घोषणा की तो भारत का कोई उल्लेख नहीं था लेकिन देश में ऐसा हुआ। इसके बारे में अधिक जानने के लिए कुछ महीनों तक इंतजार करना होगा। नेटफ्लिक्स ने इस मामले पर कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी है। नेटफ्लिक्स ने लगभग 6 मिलियन भुगतान करने वाले ग्राहक जोड़े हैं।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sat, 07 Oct 2023 01:28 PM (IST)
Hero Image
कहा जा रहा है कि नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमतें बढ़ाएगा।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप एक Netflix यूजर हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। नई रिपोर्ट की माने तो कंपनी बहुत जल्द अपने सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमतों में इजाफा कर सकती है। सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमतें इस साल के अंत में या अगले साल की शुरुआत में बढ़ाई जा सकती है।

कंपनी पहले संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में इसे बढ़ाएगी उसके बाद जाकर इसे भारत में प्लान की कीमतें बढ़ा सकती हैं। बता दें, पिछले साल ही नेटफ्लिक्स ने इन बाजारों में प्लान की कीमतें बढ़ाई थीं।

भारत में भी बढ़ सकती हैं प्लान की कीमतें

भारतीय बाजार में कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई, लेकिन नेटफ्लिक्स ने पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगा दी। स्ट्रीमिंग दिग्गज ने हाल ही में भारत में पासवर्ड साझा करना बंद कर दिया है और पुष्टि की है कि वह यूजर्स को दोस्तों के साथ अकाउंट शेयर करना बंद करने के लिए नोटिफिकेशन भेजना शुरू कर देगी या सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें: 24 अक्टूबर के बाद इन 18 फोन में नहीं चलेगा WhatsApp, जल्द से जल्द कर लें ये काम

शुरुआत में, जब नेटफ्लिक्स ने सभी बाजारों में पासवर्ड शेयरिंग समाप्त करने के अपने विचार की घोषणा की, तो भारत का कोई उल्लेख नहीं था, लेकिन देश में ऐसा हुआ। इसके बारे में अधिक जानने के लिए कुछ महीनों तक इंतजार करना होगा। नेटफ्लिक्स ने इस मामले पर कोई ऑफिशियल जानकरी नहीं दी है।

Netflix ने जोड़े 60 लाख नए यूजर्स

नेटफ्लिक्स द्वारा कुछ देशों में पासवर्ड शेयरिंग करना खत्म करने के बाद, कंपनी ने बहुत सारे नए ग्राहक को अपनी तरफ जोड़ा है। अकाउंट शेयरिंग पर पर सख्त कार्रवाई के बाद हाल ही में इसने महत्वपूर्ण ग्राहक वृद्धि दर्ज की है। 2023 की दूसरी तिमाही के दौरान, नेटफ्लिक्स ने लगभग 6 मिलियन भुगतान करने वाले ग्राहक जोड़े। यह लगभग 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी है।

Netflix को 2024 में हो सकता है इतना फायदा

नेटफ्लिक्स ने शेयरधारकों को लिखे पत्र में कहा कि शुरुआत से विज्ञापन बिजनेस बनाना आसान नहीं है और हमें आगे बहुत मेहनत करनी है, लेकिन हमें विश्वास है कि समय के साथ हम विज्ञापन को कई अरब डॉलर की वृद्धिशील राजस्व धारा में विकसित कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Instagram पर जल्द मिलेगा ये नया धांसू फीचर, एक क्लिक से छोटे ग्रुप में शेयर कर सकेंगे इंस्टा स्टोरी

बेन्स का अनुमान है कि नेटफ्लिक्स इस साल अमेरिका में विज्ञापन राजस्व में 770 मिलियन डॉलर और 2024 तक1 बिलियन डॉलर से अधिक राजस्व उत्पन्न करेगा। बेन्स ने कहा कि नेटफ्लिक्स का पासवर्ड शेयरिंग पर फोकस बढ़ने के साथ-साथ विज्ञापन राजस्व बढ़ाने का दबाव भी बढ़ेगा।