Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp Channels फीचर जल्द हो सकता है पेश, यूजर को मिलेंगे ये नए ऑप्शन

WhatsApp Channels Feature अगर आप एक वॉट्सऐप यूजर हैं तो आपके लिए गुड न्यूज है। दरअसल वॉट्सऐप बहुत जल्द यूजर के लिए वॉट्सऐप चैनल फीचर को पेश कर सकता है। इस नए फीचर की मदद से ये यूजर इनफार्मेशन को ब्रॉडकास्ट कर पाएंगे। (फाइल फोटो जागरण )

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Thu, 06 Apr 2023 08:17 PM (IST)
Hero Image
Online platform WaBetaInfo spotted the Channels feature in the latest WhatsApp beta update

नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp एक पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल लगभग करोड़ो लोग करते हैं। यूजर के अनुभव को बढ़ाने के लिए वॉट्सऐप लगातार नए अपडेट के साथ कई नए फीचर्स को जोड़ता रहता है। कंपनी अब कथित तौर पर वॉट्सऐप पर चैनल बनाने की क्षमता पर काम कर रही है। 

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म WaBetaInfo ने Play Store पर उपलब्ध एंड्रॉइड 2.23.8.6 अपडेट के लिए नए वॉट्सऐप बीटा में चैनल फीचर को स्पॉट किया है। ये नया फीचर इनफार्मेशन को ब्रॉडकास्ट करने के लिए काम आयेगा। आइये डिटेल से जानते हैं इस नये फीचर के बारे में। 

WhatsApp पर जल्द आयेगा चैनल फीचर

रिपोर्ट में कहा गया है कि वॉट्सऐप पर चैनल स्टेटस टैब के भीतर एक अलग और ऑप्शनल सेक्शन के रूप में उपलब्ध होंगे। इस सेक्शन को 'Update' कहा जाएगा। भविष्य में, स्टेटस टैब में स्टेटस अपडेट के लिए एक नया इंटरफेस होगा। प्राइवेसी के मामले में, वॉट्सऐप चैनल यूजर के फोन नंबर और अन्य जानकारी का खुलासा नहीं करेगा।

लेकिन, एक चैनल के भीतर रिसीव मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होंगे। बता दें, वॉट्सऐप पर शेयर किए गए प्राइवेट मैसेज - दोनों पर्सनल और ग्रुप चैट एंड-टू-एंड एनिक्रिप्टेड होते हैं। इसका मतलब है कि इन मैसेजों को भेजने वाले और पाने वाले के अलावा कोई नहीं पढ़ सकता है। यानी जो यूजर मैसेज भेजते हैं वो काफी हद तक सेफ रहते हैं। 

WhatsApp Channels की खासियत

वॉट्सऐप पर यूजर अपने मुताबिक ये कंट्रोल कर पाएंगे कि उन्हें कौन सा चैनल सब्सक्राइब करना है। इसके अलावा, WaBetaInfo का कहना है कि कोई भी ये नहीं देख पायेगा कि वे किसे फॉलो करते हैं और उन्हें किसे कांटेक्ट में जोड़ा है। वॉट्सऐप चैनल हैंडल को भी सपोर्ट करेगा ताकि यूजर वॉट्सऐप के भीतर अपना यूजर नेम दर्ज करके एक स्पेशल वॉट्सऐप चैनल की सर्च कर सकें। इससे बाहरी वेबसाइटों पर नेविगेट करने की जरूरत समाप्त हो जाएगी।