Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ChatGPT के प्रीमियम यूजर बना सकेंगे खुद का AI चैटबॉट, OpenAI जल्द पेश करेगा नया सब्सक्रिप्शन प्लान

ChatGPT यूजर बहुत जल्द अपना खुद का चैटबॉट बना सकेंगे। यूजर चैटबॉट में कस्टम प्रॉम्प्ट भी दर्ज कर सकेंगे। वेब ब्राउजिंग और इमेज बनाने के लिए आप फाइल को भी अपलोड कर सकेंगे। ये फीचर आम यूजर के लिए उपलब्ध नहीं होगा। नए फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने होंगे। आइए जानते हैं नया फीचर कैसे काम करेगा।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Mon, 06 Nov 2023 06:33 PM (IST)
Hero Image
ChatGPT यूजर्स को GPT-4 मॉडल के आधार पर अपने खुद के चैटबॉट बनाने की अनुमति देगा।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। ChatGPT की निर्माता OpenAI जल्द ही अपने यूजर्स को अपने खुद के ChatGPT चैटबॉट बनाने की क्षमता दे सकती है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ChatGPT एक कस्टम चैटबॉट बनाने वाले यूजर्स को GPT-4 मॉडल के आधार पर अपने खुद के चैटबॉट बनाने की अनुमति देगा।

हाल ही में, एसईओ टूल डेवलपर ने जीपीटी बिल्डर ऑप्शन दिखाते हुए फीचर का एक वीडियो शेयर किया था। शेयर किए गए वीडियो में ये दिखाया गया है कि यूजर बहुत जल्द अपना खुद का चैटबॉट बना सकेंगे। आइए आपको डिटेल से बताते हैं ये खास फीचर कैसे काम करेगा।

कैसे काम करेगा ये नया फीचर

चैटबॉट क्रिएटर में "Create" नाम का अलग टैब दिखाई देगा। इस टैब में यूजर को डिफॉल्ट लैंग्वेज, लिखने का तरीका जैसे कई ऑप्शन को पेश करेगा। "Configure" टैब की मदद से यूजर्स अपने बॉट का नाम रख सकेंगे। इसके अलावा यूजर ये भी सेट कर पाएंगे कि उन्होंने बॉट से क्या काम करवाना है।

यूजर चैटबॉट में कस्टम प्रॉम्प्ट भी दर्ज कर सकेंगे। वेब ब्राउजिंग और इमेज बनाने के लिए आप फाइल को भी अपलोड कर सकेंगे। ये फीचर आम यूजर के लिए उपलब्ध नहीं होगा। नए फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने होंगे।  

ये भी पढ़ें: अब पहले से ज्यादा सिक्योर हुआ Google Play Protect मैलवेयर डिटेक्शन फीचर, रियल टाइम स्कैन करेगा खतरनाक ऐप

नए सब्सक्रिप्शन प्लान पर काम कर रहा OpenAI

चैटबॉट निर्माता के अलावा, OpenAI कथित तौर पर "Team" नामक एक एंटरप्राइज सब्सक्रिप्शन प्लान शुरू करने की योजना बना रहा है। टीम प्लान में सस्ते और एनुअल विकल्प होंगे, और इसमें हाई-स्पीड जीपीटी-4 तक अनलिमिटेड पहुंच और चार गुना लंबा कंटेंट शामिल होगा। प्लान की कीमत $25 प्रति यूजर प्रति माह होगी, जिसमें न्यूनतम तीन यूजर होंगे। इसके अलावा, $30 प्रति माह पर एनुअल प्लान भी उपलब्ध होगा।

ये भी पढ़ें: 6GB रैम और 5000mAh बैटरी के साथ Samsung का नया स्मार्टफोन जल्द हो रहा लॉन्च? जानें खूबियां