Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Digi Yatra App ने क्रॉस किया 10 लाख यूजर्स का आंकड़ा, इन 3 हवाई अड्डों पर मिल रही सुविधा

Digi Yatra App मंत्रालय ने कहा कि लॉन्च के बाद से 866000 एंड्रॉइड यूजर्स जबकि 154000 iOS यूजर्स ने ऐप डाउनलोड किया और इसका इस्तेमाल किया। मंत्रालय ने गुरुवार को अपने बयान में कहा कि वाराणसी में इस सुविधा का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों का प्रतिशत सबसे अधिक है। डिजी यात्रा एप्लिकेशन इन्स्टॉल करने वाले यात्रियों की संख्या 1.746 मिलियन तक पहुंच गई है। (फाइल फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Thu, 22 Jun 2023 06:59 PM (IST)
Hero Image
Registrations on the Digi Yatra App have crossed the one million mark this week

नई दिल्ली, टेक डेस्क। डिजी यात्रा ऐप इस सप्ताह दस लाख डाउनलोड का आंकड़ा पार कर गया है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि 1 दिसंबर, 2022 को लॉन्च होने के बाद से अपने मोबाइल फोन पर डिजी यात्रा एप्लिकेशन इन्स्टॉल करने वाले यात्रियों की संख्या 1.746 मिलियन तक पहुंच गई है। बता दें, हवाई अड्डों पर यात्रियों को परेशानी मुक्त यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए डिजी यात्रा शुरू की गई थी।

ये रजिस्ट्रेशन, मोबाइल-आधारित आईडी स्टोरेज प्लेटफॉर्म है, जहां हवाई यात्री अपनी आईडी और यात्रा दस्तावेजों को सहेज सकते हैं।

866,000 एंड्रॉइड यूजर्स कर रहे ऐप का इस्तेमाल

मंत्रालय ने कहा कि लॉन्च के बाद से 866,000 एंड्रॉइड यूजर्स, जबकि 154,000 iOS यूजर्स ने ऐप डाउनलोड किया और इसका इस्तेमाल किया। मंत्रालय ने गुरुवार को अपने बयान में कहा कि वाराणसी में इस सुविधा का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों का प्रतिशत सबसे अधिक है, इसके बाद विजयवाड़ा का स्थान है। डिजी यात्रा शुरू में दिसंबर 2022 में तीन हवाई अड्डों, नई दिल्ली, बेंगलुरु और वाराणसी में शुरू की गई थी, जिसके बाद अप्रैल 2023 में विजयवाड़ा, कोलकाता, हैदराबाद और पुणे में शुरू की गई थी।

सबसे पहले दिल्ली में शुरू हुई सुविधा

इस महीने की शुरुआत में, निजी हवाईअड्डा संचालक, दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने कहा कि दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाईअड्डे के टर्मिनल 3 (T3) से यात्रा करने वाले लोग अब ऐप की आवश्यकता के बिना डिजीयात्रा सुविधा का उपयोग करने की सुविधा का आनंद ले सकते हैं।

यह सुविधा यात्रियों को हवाई अड्डे के परिसर के भीतर अपनी पहचान के रूप में अपने चेहरे का उपयोग करके एक सरल थ्री स्टेप रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करने की अनुमति देती है। अपने सफल रजिस्ट्रेशन के बाद, यात्री टर्मिनल के अंदर, सुरक्षा जांच क्षेत्र और बोर्डिंग गेट पर निर्बाध रूप से यात्रा कर सकेंगे।

क्या है प्रोसेस

इससे पहले, यात्रियों को डिजी यात्रा सुविधा का उपयोग करने के लिए अपने मोबाइल फोन पर डिजीयात्रा एप्लिकेशन डाउनलोड करना और अपने आधार-लिंक्ड मोबाइल नंबर का उपयोग करके रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक था। रजिस्ट्रेशन के बाद, यूजर्स को डिजीलॉकर या ऑफलाइन आधार के माध्यम से अपनी साख को लिंक करना होगा। एक बार आधार लिंकिंग पूरी हो जाने के बाद, यात्रियों को एक सेल्फी लेनी होगी और इसे एप्लिकेशन के माध्यम से अपलोड करना होगा। इसके बाद यूजर्स को डिजीयात्रा ऐप पर अपने बोर्डिंग पास को अपडेट करना होगा।