Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TRAI का DND ऐप मार्च तक सभी मोबाइल फोन के लिए होगा कम्पैटिबल: सचिव वी रघुनंदन

TRAI DND App ट्रूकॉलर द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में रघुनंदन ने कहा कि हमने एक एजेंसी को शामिल किया है जो ऐप में बग्स को ठीक कर रही है। उन्होंने आगे कहा कि कुछ एंड्रॉइड डिवाइसों के साथ समस्याएं थीं जिन्हें काफी हद तक संबोधित किया गया है। हम मार्च तक ऐप को सभी एंड्रॉइड डिवाइसों के साथ कम्पैटिबल बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Tue, 21 Nov 2023 08:51 PM (IST)
Hero Image
TRAI ने कहा है कि वह अपने डू नॉट डिस्टर्ब (DNS) ऐप में बग्स को ठीक कर रहा है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप कंपनी और स्कैम कॉल से ज्यादा परेशान रहते हैं तो अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने कहा है कि वह अपने डू नॉट डिस्टर्ब (DNS) ऐप में बग्स को ठीक कर रहा है ताकि इसे सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोन के मुताबिक बनाया जा सके।

ट्राई सचिव वी रघुनंदन ने कहा कि नियामक उपभोक्ताओं के सामने आने वाली तकनीकी समस्याओं के समाधान के लिए डू नॉट डिस्टर्ब (DND) ऐप में बग को ठीक कर रहा है।

TRAI नए ऐप को कर रही अपडेट

ट्रूकॉलर द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में रघुनंदन ने कहा कि हमने एक एजेंसी को शामिल किया है, जो ऐप में बग्स को ठीक कर रही है। उन्होंने आगे कहा कि कुछ एंड्रॉइड डिवाइसों के साथ समस्याएं थीं जिन्हें काफी हद तक संबोधित किया गया है। हम मार्च तक ऐप को सभी एंड्रॉइड डिवाइसों के साथ कम्पैटिबल बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Realme C65 5G: रीयलमी जल्द लॉन्च करेगा सस्ता 5G फोन, 50MP कैमरा के साथ मिलेगी 8GB रैम

रघुनंदन ने कहा कि नियामक द्वारा ऐप में सुधार करने से स्पैम कॉल और एसएमएस की संख्या में काफी कमी आई है। उन्होंने कहा कि ऐप को कम्पैटिबल बनाने के लिए काम जारी है। बता दें , Apple ने ऐप को कॉल लॉग्स तक पहुंच देने से इनकार कर दिया था।

TRAI DND 3.0 ऐप हुआ जारी

ट्राई ने एक ऐप जारी किया है जो जमीनी स्तर पर बनाया गया है और यूजर को घोटाले और परेशान करने वाली कॉल की रिपोर्ट करने में सक्षम बनाता है। नए ऐप में ग्राहक को रिपोर्टिंग में सहायता करने के लिए एक आर्टिफिशियल स्पैम डिटेक्शन इंजन (केवल एसएमएस के लिए) फीचर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: MediaTek ने पेश किया Dimensity 8300 प्रोसेसर, मिलेगा 3 गुना बेहतर AI परफॉरमेंस; जानें नए चिपसेट की खूबियां

ऐप के भीतर शिकायतों पर की गई कार्रवाई के बारे में अपडेट दिया गया है। गूगल प्ले स्टोर के अलावा TRAI DND ऐप UMANG पर भी उपलब्ध है। Apple ने पिछले साल इस ऐप को ऐप स्टोर से हटा दिया था।