Move to Jagran APP

आपके फेसबुक में छुपे इस फोल्डर से अंजान है आप, यह सीक्रेट फोल्डर कर देगा आपको हैरान

फेसबुक एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफार्म बन चुका है जिसे हर दूसरा व्यक्ति प्रयोग करता है| आप अपने दोस्तों से फेसबुक मैसेंजर पर बेधड़क चैट करते हैं लेकिन क्या कभी आपका ध्यान इसमें छुपे हुए उस सीक्रेट फोल्डर पर भी गया है

By MMI TeamEdited By: Updated: Fri, 08 Apr 2016 10:51 AM (IST)
Hero Image

फेसबुक एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफार्म बन चुका है जिसे हर दूसरा व्यक्ति प्रयोग करता है| आप अपने दोस्तों से फेसबुक मैसेंजर पर बेधड़क चैट करते हैं लेकिन क्या कभी आपका ध्यान इसमें छुपे हुए उस सीक्रेट फोल्डर पर भी गया है जिसके जरिए कोई अन्य भी आपसे बात करना चाह रहा है। फेसबुक मैसेंजर के तहत आप जिन लोगों से बात करते हैं वो अकसर वही होते हैं जिनको आपने फ्रेंडलिस्ट में जोड़ा है। लेकिन इनके बावजूद कई अनजान लोगों के मैसेज आप तक पहुंच जाते हैं। हालांकि कई बार ये आपको मिल जाते हैं तथा कई बार नहीं भी। ऐसे में ये मैसेज उसी सीक्रेट फोल्डर में जाते हैं।

पढ़ें, अगर चाहते है 68 रुपये में आईफोन मिले तो ध्यान रखें ये बातें

इस नाम से होता है सीक्रेट फोल्डर
फेसबुक मैसेंजर में यह फोल्डर मैसेज रिक्वेस्ट नाम से होता है। इस फोल्डर में आपको आया कोई भी नोटिफिकेशन तब ही मिलेगा जब कोई अंजान आपको मैसेज करेगा। लेकिन हर स्थति में ऐसा हो यह भी जरूरी नहीं। फेसबुक खुद कुछ संदेशों को कई बार स्पैम समझकर फिल्टर कर देता है और अलग फोल्डर में डाल देता है। वह सिर्फ उन्ही मैसेजेज के लिए नोटिफिकेशन भेजता है जिनके लिए उसे लगता है कि आप उन्हें आप जानते होंगे, बाकी को वह स्पैम में डाल देता है।
यहां मिलेगा सीक्रेट फोल्डर
फेसबुक मैसेंजर में इस सीक्रेट फोल्डर को ढूंढना बहुत आसान है। इसके लिए आप सबसे पहले अपने मैसेंजर एप में जाएं। इसके बाद सेटिंग्स आईकन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको पीपल लिखा हुआ दिखेगा जिस पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने मैसेज रिक्वेस्ट लिख कर आएगा, उसे भी क्लिक करें। इसके बाद स्क्रीन को नीचे तक स्क्रॉल करें और सी फिल्टर्ड रिक्वेस्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। वैसे इस फोल्डर में जो मैसेज होते हैं वो फालतू के ही होते हैं। इनमें उल्टे सीधे लोगों की रिक्वेस्ट, फालतू की तारीफों से भरे मैसेज, पोर्न वीडियो के लिंक और न जाने क्या क्या। लेकिन इसी बीच कई बार काम के मैसेज भी आ जाते हैं जिनमें आप पढ़ कर रिप्लाई कर सकते हैं। बता दें कि फेसबुक मैसेंजर में पहले यह फोल्डर अदर के नाम से था जिसके जरिए आप कुछ रिक्वेस्ट जोड़ या हटा सकते थे। इसमें मैसेज भेजने वाले को पता भी नहीं चलता था कि आपने संदेश पढ़ा या नहीं। लेकिन फेसबुक ने पिछले साल इसे हटा दिया।