Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp का नया ऑटोमैटिक सिक्योरिटी कोड फीचर ऐसे करेगा काम, पहले से ज्यादा सेफ रहेगी चैट

WhatsApp Automatic Security Codes अगर आप वाट्सऐप इस्तेमाल करते हैं टॉप आपके लिए गुड न्यूज है। वाट्सऐप एक ऐसा नया फीचर लाया है जो आपकी चैट और नेटवर्क कनेक्शन को पहले से ज्यादा सिक्योर रखेगा। (फाइल फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Thu, 20 Apr 2023 11:01 AM (IST)
Hero Image
What are WhatsApp Automatic Security Codes Feature Know how its work

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा ने हाल ही में अपने इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म - वॉट्सऐप के लिए एक नया अपडेट जारी किया है। इस नए अपडेट में वॉट्सऐप ने अकाउंट सिक्योरिटी, डिवाइस वेरिफिकेशन, ऑटोमैटिक सिक्योरिटी कोड फीचर्स को यूजर के लिये ऐप में जोड़ा है।

आज हम आपको इस आर्टिकल में ऑटोमैटिक सिक्योरिटी कोड फीचर के बारे में बताने वाले हैं। आइये जानते हैं इस खास फीचर के बारे में कि ये डिवाइस में कैसे काम करेगा और आपके वॉट्सऐप को कैसे सेफ रखेगा।

क्या है ये नया फीचर 

वॉट्सऐप अपने प्लेटफॉर्म पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन फीचर देता है। यह सिक्योरिटी कोड को वेरिफाई करने और वेरिफा करने कि काम करता है कि यूजर सही व्यक्ति से चैट कर रहा है। यूजर कॉन्टैक्ट की जानकारी के तहत एन्क्रिप्शन टैब के तहत एन्क्रिप्शन स्टेटस भी देख सकते हैं। अब वॉट्सऐप ने प्राइवेसी को और बढ़ाने के लिये ट्रांसपरेंसी नाम का एक नया ऑटोमैटिक कोड पेश किया है।

अब कनेक्शन रहेगा ज्यादा सिक्योर

यह यूजर के लिये ऑटोमैटिक सिक्योरिटी कनेक्शन वेरिफाई करता है। यह फीचर ये भी चेक करता है कि आपकी पर्सनल बात-चीत सेफ रहे। यह फीचर डिफॉल्ट से आपके फोन में एक्टिव है, इसे आपको एक्टिव करने की जरूरत नहीं है। आपको इस फीचर को इनेबल करने के लिये किसी भी थर्ड-पार्टी वेबसाइट का इस्तेमाल नहीं करना है। यह नया फीचर ऑटोमैटिक ये सुनिश्चित करती है कि कनेक्शन सेफ रहे।

कैसे मिलेगा यह फीचर

वॉट्सऐप ने एंड्रॉइड, आईओएस, विंडोज आदि सहित सभी प्लेटफार्मों पर ऐप के नए वर्जन के साथ ऑटोमैटिक सिक्योरिटी कोड सहित नई सिक्योरिटी फीचर को जोड़ा है। अगर आप इस फीचर का फायदा उठाना चाहते हैं तो आप सबसे पहले यह चेक करें कि आप वॉट्सऐप का नया वर्जन चला रहे हैं। चेक करने के लिये सबसे पहले ऐप स्टोर पर जाएं - एंड्रॉइड पर प्ले स्टोर और आईफोन पर ऐप स्टोर और वॉट्सऐप का नया वर्जन इन्स्टॉल करें।