Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब एक WhatsApp अकाउंट को 4 स्मार्टफोन में किया जा सकेगा लॉग इन, ऐसे काम करेगा ये फीचर

WhatsApp यूजर्स एक अकाउंट को पीसी की तरह अन्य मोबाइल फोन पर भी साइन इन कर सकेंगे। यह प्रक्रिया व्हाट्सएप वेब की तरह ही होने वाली है। दूसरे फोन में अकाउंट साइन इन करने के लिए यूजर को प्राइमरी फोन से एक क्यूआर कोड स्कैन करना होगा। (फोटो- वॉट्सऐप ब्लॉग)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 25 Apr 2023 09:15 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp Account can sign in to four additional phones

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अब आप एक WhatsApp account चार मोबाइल फोन में चला सकेंगे। WhatsApp अब यूजर्स को एक अकाउंट को पीसी या टैबलेट की तरह अन्य मोबाइल फोन पर भी साइन इन करने देगा। कंपनी ने इस नए फीचर की आधिकारिक रूप से घोषणा की है। जल्द ही इसे दुनिया भर के यूजर्स के लिए रोल आउट कर दिया जाएगा। WhatsApp यूजर्स काफी लंबे समय से इस फीचर्स का इंतजार कर रहे थे।

4 स्मार्टफोन में चल सकेगा एक WhatsApp Account

जैसे आप पीसी या टैबलेट पर वेब ब्राउजर की मदद से WhatsApp Web का इस्तेमाल करते हैं, ठीक इसी तरह एक WhatsApp अकाउंट को एक फोन की बजाय कई स्मार्टफोन में लॉग इन किया जा सकेगा। कंपनी इस फीचर को जल्द ही रोल आउट करने वाली है। WhatsApp की आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट के अनुसार इस फीचर की मदद से यूजर्स सुरक्षा या गोपनीयता से समझौता किए बिना संदेश थ्रेड्स को निर्बाध रूप से जारी रखने और अपने सभी फोटो और अन्य मीडिया को कई उपकरणों से एक्सेस करने में सक्षम होंगे।

कैसे काम करेगा ये फीचर

यह प्रक्रिया WhatsApp Web की तरह ही होने वाली है। दूसरे फोन में लॉग इन करने के लिए यूजर को प्राइमरी फोन से एक क्यूआर कोड स्कैन करना होगा। हालांकि कंपनी का यह भी कहना है कि वह एक विकल्प के रूप में ओटीपी आधारित प्रमाणीकरण प्रणाली पर भी काम कर रही है। आप अपने प्राइमरी फोन के अतिरिक्त इसे 4 अन्य डिवाइस में लॉग इन कर सकेंगे। साइन इन करने के लिए इन प्वाइंट्स से मदद ली जा सकती है।

  • व्हाट्सएप को सेकेंडरी डिवाइस पर ओपन करें।
  • अपने प्राइमरी फोन पर व्हाट्सएप खोलें और सेटिंग में 'Linked devices' को खोजें।
  • 'Link a device' पर टैप करें
  • पहचान सत्यापित करने के लिए स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • अपने प्राइमरी फोन से दूसरी डिवाइस पर दिए गए QR कोड को स्कैन कर लें।

इस तरह आपका WhatsApp account दूसरे फोन पर लॉग इन हो जाएगा।