Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp का Channels फीचर हुआ लॉन्च, स्टेटस टैब में होगा बड़ा बदलाव

WhatsApp Application Channels Feature Update अगर आप वाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। यूजर्स चैट ई-मेल में भेजे गए इनवाइट लिंक या ऑनलाइन पोस्ट किए गए वॉट्सऐप चैनल से भी जुड़ सकते हैं। (फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Thu, 08 Jun 2023 03:12 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp has announced the introduction of Channels a new feature know

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए गुड न्यूज़ है। वॉट्सऐप ने आखिरकार चैनल फीचर को यूजर्स के लिए पेश कर दिया है। वॉट्सऐप के नए फीचर में यूजर्स को ढेरों फीचर्स को ऐड किया गया है।

वॉट्सऐप ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "हम अपडेट नामक एक नए टैब में चैनल बना रहे हैं- जहां आपको स्टेटस और आपके द्वारा चुने गए चैनल मिलेंगे। आप अपने परिवार, दोस्तों, और ग्रुप के साथ चैट कर सकते हैं। आइए आपको इस नए फीचर के बारे में बताते हैं। 

क्या है WhatsApp Channel फीचर

चैनल टेक्स्ट, फोटो, वीडियो, स्टिकर और चुनाव भेजने के लिए ग्रुप एडमिन के लिए उपलब्ध कराया गया है। चैनलों का चयन करने में आपकी मदद करने के लिए, कंपनी का कहना है कि वह एक सर्च फीचर बना रही है जहां यूजर्स अपने शौक, खेल टीम, स्थानीय अधिकारियों से अपडेट और बहुत कुछ पा सकते हैं।

यूजर्स चैट, ई-मेल में भेजे गए इनवाइट लिंक या ऑनलाइन पोस्ट किए गए वॉट्सऐप चैनल से भी जुड़ सकते हैं।वाट्सऐप चैनल्स के रोलआउट के लिए, कंपनी का कहना है कि यह शुरुआत में सिंगापुर और कोलंबिया में उपलब्ध होगा, कंपनी धीरे-धीरे इसे दुनिया भर के अन्य देशों में विस्तारित करेगी।

मिलेगी 30 दिन की एक्सपॉयरी

WhatsApp ने अपने ब्लॉग में कहा है कि जिस तरह हम मैसेजिंग बनाते हैं, उसी तरह हम नहीं मानते हैं कि चैनल अपडेट को हमेशा के लिए रहना चाहिए। इसलिए हम अपने सर्वर पर चैनल हिस्ट्री को केवल 30 दिनों तक स्टोर करेंगे और अपडेट को और भी तेजी से गायब करने के तरीके जोड़ेंगे। इसका मतलब है कि आपके वॉट्सऐप चैनल की सभी जानकारी 30 दिनों तक रहेगी और उसके बाद गायब हो जाएगी।

एडमिन के पास अपने चैनल से स्क्रीनशॉट और फॉरवर्ड को ब्लॉक करने का विकल्प भी होगा। व्हाट्सएप चैनलों के एडमिन यह तय कर सकते हैं कि कौन उनके चैनल का फॉलो कर सकता है। ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि चैनल फीचर वॉट्सऐप पेमेंट्स को सपोर्ट करता है। यानी आप चैनल की मदद से पेमेंट भी कर सकते हैं।