Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp ने पेश किया नया दमदार फीचर, अब सुनने के अलावा पढ़ पाएंगे वॉइस नोट मैसेज

Voice Message Transcription वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए एक कमाल का नया फीचर लाया है। अब वॉयस मैसेज को सुनने के अलावा पढ़ा भी जा सकता हैं। यह फीचर टेस्टिंग में है और ये केवल चुनिंदा बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है। (फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sun, 30 Apr 2023 02:09 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp has introduced a new feature called voice message transcripts know how its work

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए लगातार नए फीचर को अपडेट को पेश करता रहता है। अब वॉट्सऐप ने यूजर्स के लिए मैसेज ट्रांसक्रिप्ट फीचर (Voice Message Transcripts) को पेश किया है। यह नया फीचर यूजर्स को वॉइस मैसेज के कंटेंट को एक्सेस करेगा। अगर आप वॉइस नोट नहीं सुन पा रहे हैं तो आप इस फीचर की मदद से उसे आसानी से सुन पाएंगे।

फिलहाल इस फीचर कुछ बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है। इसे आने वाले हफ्तों में आम यूजर्स के लिए पेश किया जा सकता है। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए TestFlight ऐप पर iOS 23.9.0.70 के लिए WhatsApp बीटा अपडेट करने की जरूरत पड़ेगी।

Voice Message Transcripts फीचर ऐसे करें बंद

वॉयस मैसेज ट्रांसक्रिप्ट फीचर डिफॉल्ट रूप से ऑन रहता है, लेकिन जो यूजर्स इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, वे व्हाट्सएप सेटिंग्स> चैट्स> वॉयस मैसेज ट्रांसक्रिप्ट्स पर जाकर इसे डिसेबल कर सकते हैं। ध्यान दें यह फीचर केवल आईओएस 16 पर काम करेगी और आप इसे पुराने वर्जन के फोन पर इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

स्पेशल मैसेज को सर्च करना हॉग आसान

वॉट्सऐप यूजर्स को ट्रांसक्राइब किए गए मैसेज में किसी खास इनफार्मेशन को सर्च करने का ऑप्शन देगा, जिससे लंबे वॉयस नोट्स में जानकारी का पता लगाना आसान हो जाएगा। एक दूसरे अपडेट में, वॉट्सऐप ने हाल ही में 'reply with a message' फीचर को पेश किया है। यह नया फीचर यूजर्स को इनकमिंग कॉल को रिजेक्ट करने और कॉलर को एक साथ एक मैसेज भेजने की अनुमति देगी। फिलहाल यह फीचर टेस्टिंग में है और ये केवल चुनिंदा बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है।

एक साथ 4 डिवाइस पर इस्तेमाल कर पाएंगे वॉट्सऐप

कंपनी ने हाल ही में घोषणा की थी यूजर्स बहुत जल्द अपना WhatsApp अकाउंट चार डिवाइस में इस्तेमाल कर पाएंगे। WhatsApp अब यूजर्स को एक अकाउंट को पीसी या टैबलेट की तरह अन्य मोबाइल फोन पर भी साइन इन करने देगा। कंपनी ने इसकी ऑफिशियल घोषणा की है। जल्द ही इसे दुनिया भर के यूजर्स के लिए रोल आउट कर दिया जाएगा।