Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत से बाहर जाने पर ठप्प पड़ जाएगा WhatsApp Channel? स्क्रीन पर नजर आएगा बंद सर्विस का अलर्ट

WhatsApp Channel Latest Update मेटा के पॉपुलर चैटिंग ऐप वॉट्सऐप पर यूजर्स को हाल ही में चैनल की सुविधा मिली है। वॉट्सऐप चैनल के जरिए क्रिएटर्स अब अपने फॉलोअर्स को चैटिंग ऐप पर भी जोड़ सकते हैं। देश की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वॉट्सऐप चैनल के जरिए देशवासियों से जुड़ चुके हैं। क्या हो अगर भारत से बाहर जाने पर वॉट्सऐप चैनल की सर्विस ही बंद पड़ जाए।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 24 Sep 2023 07:53 AM (IST)
Hero Image
भारत से बाहर जाने पर ठप्प पड़ जाएगा WhatsApp Channel?

 नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा के पॉपुलर चैटिंग ऐप वॉट्सऐप पर यूजर्स को हाल ही में चैनल की सुविधा मिली है। वॉट्सऐप चैनल के जरिए क्रिएटर्स अब अपने फॉलोअर्स को चैटिंग ऐप पर भी जोड़ सकते हैं। देश की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वॉट्सऐप चैनल के जरिए देशवासियों से जुड़ चुके हैं। इसी तरह एक के बाद कई बड़ी हस्तियां वॉट्सऐप के नए चैनल की ओर रुख कर रही हैं।

भारत से बाहर जाने पर बंद पड़ जाएगा चैनल

क्या हो अगर भारत से बाहर जाने पर वॉट्सऐप चैनल की सर्विस ही बंद पड़ जाए। अगर आप भी वॉट्सऐप पर चैनल क्रिएट कर चुके हैं और अक्सर दूसरे देशों की यात्रा करते हैं तो ये नया अपडेट आपके काम का हो सकता है।

दरअसल, वॉट्सऐप के हर अपडेट पर नजर रखने वाली वेबसाइट Wabetainfo की एक लेटेस्ट रिपोर्ट सामने आई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप चैनल की सुविधा किसी दूसरे देश में बंद की जा सकती है।

इतना ही नहीं, चैनल की सर्विस बंद होने का अलर्ट स्क्रीन पर देखा जा सकेगा। Wabetainfo की इस रिपोर्ट में चैनल बंद होने का अलर्ट वाला स्क्रीनशॉट भी शेयर किया गया है।

भारत से बाहर जाने पर क्यों बंद होगा वॉट्सऐप चैनल

स्क्रीनशॉट के मुताबिक, वॉट्सऐप चैनल के बंद होने की वजह किसी देश से जुड़े खास नियम-कानून होंगे। दरअसल, माना जा रहा है कि 180 से ज्यादा देशों में इस्तेमाल होने वाला चैटिंग ऐप वॉट्सऐप मानवाधिकारों की सुरक्षा और लोकल लॉ को फॉलो करने की कड़ी में काम कर रहा है।

यूजर्स को एक सुरक्षित और प्राइवेट वातावरण देने के लिए ऐसा किया जा रहा है। हालांकि, किसी देश में किसी कानून की वजह से अगर चैनल की सर्विस बंद होती है तो चैनल क्रिएटर को इसके लिए घबराने की जरूरर नहीं होगी। स्क्रीन पर देखे जा रहे अलर्ट में मैसेज दिया जाएगा कि चैनल दूसरे देशों में ओपन रहेगा और इसे एक्सेस भी किया जा सकेगा।

ये भी पढ़ेंः WhatsApp पर PM मोदी से करना चाहते हैं चैट, रिप्लाई नहीं, कर सकते हैं रिएक्ट; जानिए क्या है दोनों में अंतर

कौन-से वॉट्सऐप यूजर्स के लिए आया है फीचर

दरअसल, नया फीचर वॉट्सऐप के एंड्रॉइड बीटा यूजर्स के लिए पेश किया गया है। एंड्रॉइड बीटा यूजर्स नए फीचर को वॉट्सऐप अपडेट वर्जन 2.23.20.9 के साथ पा सकते हैं। नया अपडेट गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है।