Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp पर जल्द मिलेगा थर्ड-पार्टी चैट सपोर्ट, किसी भी प्लेटफॉर्म से भेज सकेंगे वाट्सऐप मैसेज

WhatsApp New Feature वॉट्सऐप जल्द ही अपने यूजर्स के लिए थर्ड-पार्टी चैट सपोर्ट उपलब्ध कराएगा। ये फीचर अभी इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध नहीं है। इस फीचर को बहुत जल्द आम यूजर्स के लिए पेश किया जायेगा। वॉट्सऐप के पास कम से कम यूरोपीय क्षेत्र में इंटरऑपरेबिलिटी सर्विस प्रदान करने के लिए नए यूरोपीय नियमों का पालन करने के लिए 6 महीने का समय है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Mon, 11 Sep 2023 04:13 PM (IST)
Hero Image
वॉट्सऐप जल्द ही अपने यूजर्स के लिए थर्ड-पार्टी चैट सपोर्ट उपलब्ध कराएगा।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सऐप लगातार अपने यूजर्स के लिए कई बड़े अपडेट को पेश करता रहता है। कंपनी यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए नए फीचर्स को पेश करती रहती है। नई रिपोर्ट की माने तो वॉट्सऐप कथित तौर पर थर्ड-पार्टी चैट इंटरऑपरेबिलिटी फीचर पर काम कर रहा है।

पॉपुलर वॉट्सऐप बीटा ट्रैकिंग वेबसाइट WABetaInfo ने इसका खुलासा किया है। हालांकि ये नया फीचर फिलहाल बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है। थर्ड-पार्टी चैट इंटरऑपरेबिलिटी फीचर की मदद से यूजर्स वॉट्सऐप पर बिना अकाउंट बनाये वॉट्सऐप पर चैट कर सकेंगे।

WhatsApp पर जल्द मिलेगा थर्ड-पार्टी चैट सपोर्ट

वॉट्सऐप जल्द ही अपने यूजर्स के लिए थर्ड-पार्टी चैट सपोर्ट उपलब्ध कराएगा। ये फीचर अभी इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध नहीं है। इस फीचर को बहुत जल्द आम यूजर्स के लिए पेश किया जायेगा। वॉट्सऐप के पास कम से कम यूरोपीय क्षेत्र में इंटरऑपरेबिलिटी सर्विस प्रदान करने के लिए नए यूरोपीय नियमों का पालन करने के लिए 6 महीने का समय है।

ये भी पढ़ें: वॉट्सऐप ग्रुप की प्राइवेसी पहले से होगी बेहतर, बिना नाम रखे बना सकेंगे ग्रुप

अब आपको इंटरऑपरेबिलिटी (Interoperability) का मतलब भी बता देते हैं। इस फीचर के आने के बाद ऐसे यूजर्स जिनके पास वॉट्सऐप अकाउंट नहीं है वो भी वॉट्सऐप पर किसी को टेक्स्ट कर सकते हैं। इसका मतलब है कि जो लोग टेलीग्राम या अन्य चैट प्लेटफॉर्म से जुड़े रहेंगे, वे वॉट्सऐप अकाउंट बनाए बिना अपने ऐप से वॉट्सऐप यूजर्स को मैसेज भेज सकेंगे।

अब बिना नाम रखे बना सकेंगे वॉट्सऐप ग्रुप

WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी कम्युनिटी के लिए एक नया फीचर पेश करने वाली है। हालांकि ये फीचर फ़िलहाल बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है। इस नए फीचर का फायदा उठाने के लिए आपको नया ग्रुप बनाना होगा। फिलहाल ग्रुप में अधिकतम कैपेसिटी अभी भी 1024 लोगों की है।

ये भी पढ़ें:खत्म हुई टाइपिंग की झंझट, वीडियो रिकार्ड कर WhatsApp पर दें सीधे रिप्लाई, फॉलो करें ये स्टेप्स

नया जनरल ग्रुप चैट फीचर कम्युनिटी के लिए बेहतर साबित होगा। अगर आप कोई ऐसा ग्रुप बनाने वाले हैं जिसमें सिर्फ 6 मेंबर्स है, तो नया फीचर उस ग्रुप का एक ऑटोमैटिक नाम रख देगा। यानी आपको कोई मैनुअल नाम रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।