Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp पर गायब होने वाले मैसेज सेव करना होगा आसान, ऐप में ही एडिट कर पाएंगे स्टिकर

WhatsApp New Feature अगर आप वाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। अब डिसअपीयरिंग मैसेज को सेव करना मुमकिन होने वाला है। वाट्सऐप एक नया अपडेट जारी कर रहा है जिसमें यूजर नए कस्टम स्टिकर बना पाएंगे। (फाइल फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Fri, 21 Apr 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp Keep in Chat features will let users keep the chats for later

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सऐप लगातार अपने यूजर के लिये जबरदस्त फीचर लाता रहता है। इसी कड़ी में वॉट्सऐप ने डिसअपीयरिंग मैसेज के लिये एक नया फीचर को जोड़ा है। यूजर अब डिसअपीयरिंग मैसेज को चैट में "keep" कर सकते हैं। किस मैसेज को कीप रखना है ये सेंडर के हाथ में होगा।

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने एक नए 'कीप इन चैट' फीचर की घोषणा की है, जिसे यूजर्स बाद की तारीख में एक्सेस करने के लिए चैट को रिटेल कर सकते हैं। सेंडर यह तय कर पाएंगे कि क्या वे चाहते हैं कि अन्य लोग अपने मैसेज को सेव कर सकें। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ios डिवाइस के लिये नया स्टेबल अपडेट भी जारी किया है।

डिसअपीयरिंग मैसेज कर पाएंगे सेव

अपने नए ब्लॉग पोस्ट में कंपनी ने शेयर किया है कि डिसअपीयरिंग वाले मैसेज के साथ बातचीत हमेशा के लिए नहीं रहती है, लेकिन यूजर अब 'कीप इन चैट' फीचर के साथ बाद के लिए इम्पोर्टेन्ट मैसेज को सेव कर सकेंगे। हालांकि, यह भेजने वाला है जो यह तय करेगा कि चैट में मौजूद अन्य लोग इसे बाद के लिए रख सकते हैं या नहीं।

वॉट्सऐप के मुताबिक, अगर कोई चैट सेव करता है, तो भेजने वाले को नोटिफाई किया जाएगा। यूजर द्वारा सेव किये गए मैसेज को एक बुकमार्क आइकन के साथ डिस्प्ले किया जाएगा और इसे केप्ट मैसेज फोल्डर में एक्सेस किया जा सकता है।

वॉट्सऐप को मिला नया अपडेट

वॉट्सऐप ऐप स्टोर के माध्यम से आईओएस 23.7.82 अपडेट जारी कर रहा है। वॉट्सऐप फीचर ट्रैकर WABetaInfo द्वारा शेयर किए गए डिटेल के अनुसार, नये अपडेट में एक स्टिकर मेकर टूल जोड़ा गया है, जो यूजर को किसी थर्ड-पार्टी ऐप का इस्तेमाल किए बिना ऐप के भीतर ही स्टिकर बनाने में सक्षम बनाता है। यूजर आईओएस 16 पर एक इमेज से एक विषय निकालकर और चैट में पेस्ट करके अपने स्वयं के कस्टम स्टिकर बना सकते हैं।