Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp Screen Lock: किसी के भी हाथ लगे PC, प्राइवेसी की छोड़िए अब चिंता, नए फीचर के साथ लॉक्ड रहेंगी चैट्स

वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। दरअसल बहुत से यूजर वॉट्सऐप का इस्तेमाल फोन के साथ-साथ डेस्कटॉप पर भी करते हैं ऐसे में यूजर्स की जरूरत को देखते हुए कंपनी की ओर से नए फीचर्स रोलआउट किए जाते हैं। कंपनी ने वॉट्सऐप के वेब यूजर्स के लिए स्क्रीन लॉक फीचर को पेश किया है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 14 Aug 2023 07:45 AM (IST)
Hero Image
किसी के भी हाथ लगे PC वॉट्सऐप स्क्रीन लॉक फीचर के साथ प्राइवेसी की छोड़िए अब चिंता

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा के पॉपुलर मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप का इस्तेमाल दुनिया भर में करोड़ों यूजर्स करते हैं। एक बड़े यूजर बेस के साथ वॉट्सऐप का इस्तेमाल अलग-अलग मोड में किया जाता है।

एंड्रॉइड फोन, आईफोन के अलावा यूजर्स को वॉट्सऐप के डेस्कटॉप वर्जन की भी सुविधा मिलती है। अगर आप भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल डेस्कटॉप पर करते हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है।

WhatsApp वेब यूजर्स के लिए कौन-सा फीचर आया है?

दरअसल, वॉट्सऐप ने वेब यूजर्स की सिक्योरिटी के लिए एक नए फीचर को पेश किया है। वॉट्सऐप के हर अपडेट पर नजर रखने वाली वेबसाइट WABetaInfo की एक लेटेस्ट रिपोर्ट में वॉट्सऐप वेब के एक नए फीचर को स्पॉट किया गया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने वॉट्सऐप के वेब यूजर्स के लिए स्क्रीन लॉक की सुविधा पेश की है।

क्या है वॉट्सऐप स्क्रीन लॉक फीचर

वॉट्सऐप का यह फीचर स्क्रीन को लॉक करने से जुड़ा है। इस फीचर के साथ यूजर को अपना अकाउंट डेस्कटॉप पर भी पासवर्ड के जरिए लॉक करने की सुविधा मिलेगी। दरअसल, वर्तमान में वॉट्सऐप यूजर को डेस्कटॉप लॉग इन के लिए क्यू आर कोड स्कैन करने की जरूरत पड़ती है।

हालांकि, यूजर के सिस्टम से दूर होने पर वॉट्सऐप चैट को कोई भी पढ़ सकता है। वहीं, नए फीचर की मदद से यूजर चैट्स को हाइड करने के लिए एक पासवर्ड का इस्तेमाल कर सकेगा। इस फीचर को वॉट्सऐप सेटिंग के प्राइवेसी ऑप्शन में पाया जा सकता है।

वॉट्सऐप के कौन-से यूजर्स के लिए रिलीज हुआ है फीचर

वॉट्सऐप का स्मार्ट लॉक फीचर फिलहाल अभी शुरुआती फेज में है। ऐसे में अभी केवल वॉट्सऐप वेब के बीटा टेस्टर्स के लिए फीचर को लाया गया है।

बीटा टेस्टर्स वॉट्सऐप वेब के लेटेस्ट वेब वर्जन के साथ इस नए फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। वॉट्सऐप के दूसरे वेब यूजर्स के लिए भी फीचर को जल्द पेश किया जा सकता है।