Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp पर फॉरवर्ड मैसेज को लेकर होगा बदलाव, नए फीचर पर काम कर रहा है ऐप

वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए नए फीचर्स लाता रहता है। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए कंपनी एक नए फीचर पर काम कर रहा है। इस फीचर की मदद से फॉरवर्ड मीडिया को भी कैप्शन के साथ भेजा जा सकता है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Sat, 15 Apr 2023 02:17 PM (IST)
Hero Image
New feature for forwarding message on WhatsApp, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा का मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप वर्तमान में यूजर्स को फॉरवर्ड मीडिया में डिटेल जोड़ने की अनुमति नहीं देता है। WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक इसमें जल्द ही बदलाव होने की उम्मीद है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वॉट्सऐप ने गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम के जरिए एक नया अपडेट रोलआउट किया है।

यह अपडेट कुछ बीटा परीक्षकों को फारवर्डेड इमेज, वीडियो, GIFs और डॉक्यूमेंट में विवरण जोड़ने की अनुमति दे रहा है। इस नए अपडेट को इंस्टॉल करने वाले कुछ बीटा टेस्टर ने स्टेटस अपडेट देखने और वीडियो डाउनलोड करने में समस्याओं का सामना करने की सूचना दी है। हालांकि, वॉट्सऐप के अगले अपडेट के साथ इस समस्या का समाधान करने की उम्मीद है।

यह कैसे काम करेगा

रिपोर्ट के साथ साझा किए गए स्क्रीनशॉट में एंड्रॉइड बीटा टेस्टर अब उस कैप्शन को हटा सकते हैं, जो एक फॉरवर्ड इमेज से जुड़ा हुआ है और स्वयं का एक कस्टम डिटेल जोड़ सकता है। जब यह फीचर ज्यादा यूजर्स के लिए आएगा तो वे एक अलग मैसेज के तौर पर नया डिस्क्रिप्शन भेज सकेंगे। इससे रिसीवर को यह जानने में मदद मिलेगी कि यह मूल संदेश से संबंधित नहीं है।

कैसे जरूरी है ये फीचर

यह फीचर तब जरूरी हो सकता है अगर कैप्शन इमेज का सही वर्णन नहीं करता है। अगर यूजर मीडिया फाइल में कोई अन्य कैप्शन जोड़ना चाहते हैं तो भी यह उपयोगी हो सकता है। यूजर फरवॉर्ड मीडिया को अतिरिक्त संदर्भ भी दे सकते हैं। वे मीडिया फाइल को फारवर्ड करने का कारण भी बता सकते हैं। रिपोर्ट का दावा है कि इस सुविधा से "गलत व्याख्याओं को कम करने" की उम्मीद है।

वॉट्सऐप का नया सुरक्षा फीचर

इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के लिए हाल ही में तीन नए सुरक्षा फीचर पेश किए हैं। वॉट्सऐप के इन नए फीचर्स में अकाउंट प्रोटेक्ट, ऑटोमैटिक सिक्योरिटी कोड और डिवाइस वेरिफिकेशन शामिल हैं। कंपनी का दावा है कि ये सुविधाएं यूजर्स को सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत देंगी।

WhatsApp खातों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए, कंपनी ने अकाउंट सुरक्षा और ऑटोमेटिक सुरक्षा कोड सुविधाओं की घोषणा की है। हालांकि, डिवाइस वेरिफिकेशन सुविधा यूजर्स के अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए डिवाइस स्तर पर काम करती है।