Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Apple WWDC 2023: एपल ने लॉन्च किया अपना पहला Mixed Reality- Vision Pro हेडसेट, लाखों में है इस डिवाइस की कीमत

Apple ने 5 जून को अपने सालाना इवेंट की मेजबानी की जिसमें कई सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ कंपनी ने अपना पहला मिक्स्ड रियालिटी हेडसेट लॉन्च किया है। आइये इसके जुड़ी सभी जरूरी बातों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 06 Jun 2023 01:48 AM (IST)
Hero Image
mixed reality headset: Apple vision pro mixed reality headset launched, price and other details are here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple ने आज सोमवार यानी 5 जून को अपने सालाना इवेंट WWDC 2023 का आयोजन किया। इस वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में Apple Vision Pro को लॉन्च किया गया। यह Apple का पहला मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट है, जो EyeSight के साथ हाई रिजॉल्यूशन डिस्प्ले की सुविधा देता है।

इस डिवाइस में आई और वॉइस कंट्रोल सपोर्ट है। इसके अलावा यह कई सेंसर और कैमरों से भी लैस है और AR और VR दोनों तकनीकों का समर्थन करता है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

कितनी है Apple Vision Pro की कीमत

Apple विजन प्रो की कीमत 3,499 डॉलर यानी लगभग 2,88,700 रुपये रखी गई है और मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट अगले साल की शुरुआत में Apple.com और अमेरिका में Apple रिटेल स्टोर के माध्यम से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। भारत सहित अन्य बाजारों में हेडसेट कब उपलब्ध होगा, इस पर Apple ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है।

कैसा है Apple Vision Pro का डिजाइन

नया मिक्स्ड रियालिटी हेडसेट एक एल्यूमीनियम फ्रेम और एक ग्लास डिस्प्ले के साथ स्की गॉगल्स की एक जोड़ी जैसा दिखता है। यह एक अलग बैटरी पैक के साथ आता है जो डिवाइस के बाईं ओर एक केबल के माध्यम से जुड़ा होता है। Apple का कहना है कि डिस्प्ले पर ग्राफिकल एलीमेंट को देखकर डिवाइस को आंखों के माध्यम से कंट्रोल किया जा सकता है। यूजर्स अपनी उंगलियों को भी टैप कर सकते हैं और वस्तुओं को कंट्रोल करने के लिए वॉयस कमांड का उपयोग कर सकते हैं।

कैसे काम करता है हेडसेट

कंपनी के मुताबिक Apple विजन प्रो यूजर्स को आईसाइट नामक एक फीचर के साथ अपने आस-पास देखने की अनुमति देगा, जो एआर मोड में यूजर की आंखों को दिखाते हुए डिवाइस के चारों ओर कैमरा सेंसर का उपयोग करता है। इसके साथ ही दाहिने किनारे पर एक डायल है, जो एआर और वीआर मोड के बीच स्विच करने में मदद करेगा।

Apple Vision Pro के स्पेसिफिकेशंस

नए Apple विजन प्रो में दोनों पैनलों में 23 मिलियन पिक्सल के साथ डुअल माइक्रो ओएलईडी डिस्प्ले मिलता है। हेडसेट एक कस्टम 3D लेंस के साथ आता है, जो यूजर को अपने देखने के क्षेत्र में एआर कंटेंट देखने की अनुमति देता है। यह दर्शकों द्वारा देखे जा रहे क्षेत्र में हाई रेजॉल्यूशन की इमेज दिखाने के लिए फोवेटेड रेंडरिंग की सुविधा देता है।

यह डिवाइस हाई-स्पीड मेन कैमरा, हैंड ट्रैकिंग के लिए डाउनवर्ड कैमरा, आईआर इल्यूमिनेटर और साइड कैमरा सहित फुल सेंसर ऐरे से भी लैस है। Apple Vision Pro, Apple की M2 चिप के साथ-साथ R1 नामक एक नई चिप भी जोड़ी गई है, जो M2 पर आधारित है।

कंपनी के मुताबिक यह 12 कैमरे, पांच सेंसर और छह माइक्रोफोन को सपोर्ट करता है। Apple का दावा है कि हेडसेट 12ms के भीतर इमेज डिस्प्ले कर सकता है।