Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google Docs में आया Smart Chips फीचर, अब सिर्फ एक क्लिक में देख पाएंगे थर्ड-पार्टी डेटा

Google Doc Smart Chips Features गूगल ने अपने यूजर्स के लिए एक खास फीचर पेश किया है । पेश हुए नए फीचर के जरिये अब यूजर्स गूगल डॉक्स में थर्ड-पार्टी डेटा को देखने के साथ उसे स्टोर कर सकते हैं। (फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sun, 18 Jun 2023 07:06 PM (IST)
Hero Image
Google smart chips feature to integrate information from third party apps into your Google Doc

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने घोषणा की है कि डॉक्स में थर्ड -पार्टी स्मार्ट चिप्स ‘Smart Chips’ अब आम तौर पर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हैं। इस फीचर के आने से अब यूजर्स प्लेटफॉर्म पर थर्ड-पार्टी ऐप का डेटा देख सकेंगे।

थर्ड -पार्टी की स्मार्ट चिप का इस्तेमाल करने के लिए, एडमिन या यूजर्स को Google Workspace Marketplace से पार्टनर का ऐड-ऑन इन्स्टॉल करना होगा। बता दें, कंपनी ने पिछले साल स्मार्ट चिप फीचर को अनाउंस किया था। आइए जानते हैं आप इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google Doc में पेश हुआ Smart Chips फीचर

Google ने इस फीचर को सबसे पहले पिछले साल अक्टूबर में पेश किया था। पिछले हफ्ते, टेक दिग्गज ने घोषणा की थी कि वह एंड्रॉइड के लिए डॉक्स पर 'पेजिनेटेड मोड' को डिफॉल्ट बना रहा है। गूगल एक ऑफिशियल ब्लॉग पोस्ट के अनुसार स्मार्ट चिप के लिए कंपनी कई थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म से हाथ मिला रही है।

पेश हुए नए फीचर के जरिये अब यूजर्स गूगल डॉक्स में थर्ड-पार्टी डेटा को देखने के साथ उसे स्टोर कर सकते हैं। कंपनी ने कहा है कि इस फीचर की मदद से यूजर्स का डेटा एक जगह देखा जा सकेगा।

गूगल डॉक Smart Chips फीचर का ऐसे करें इस्तेमाल

गूगल डॉक Smart Chips फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को गूगल वर्कस्पेस मार्केटप्लेस से पार्टनर ऐड-ऑन को इन्स्टॉल करना होगा। अब आपको डेटा के लिए थर्ड-पार्टी ऐप से लिंक कॉपी करके Google Docs में पेस्ट करना होगा। इसके बाद आप टैब ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।

इतना करने के बाद प्लेटफॉर्म पर थर्ड-पार्टी ऐप डेटा दिखना शुरू हो जाएगा। बता दें, कंपनी ने कहा है कि गूगल स्मार्ट चिप्स फीचर सिर्फ गूगल वर्कस्पेस कस्टमर्स और पर्सनल गूगल अकाउंट यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इससे पहले इस फीचर को कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए पेश किया गया था। इससे पहले कंपनी ने कई और नए फीचर्स को पेश कर चुकी है।