Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

YouTube यूजर्स के लिए खुशखबरी! स्मार्ट डाउनलोड से लेकर शेयरप्ले तक, मिलेंगे कई फीचर्स

यूट्यूब अपने यूजर्स के लिए नए फीचर्स को पेश किया है जिसमें मीट लाइव शेयरिंग शेयरप्ले 1080p जैसे फीचर्स मिलते हैं। बता दें कि ये फीचर्स केवल प्रीमियम यूजर्स को मिल रहा है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 11 Apr 2023 05:36 PM (IST)
Hero Image
YouTube new features for iOS, android and premium users

नई दिल्ली, टेक डेक डेस्क। YouTube ने iOS और एंड्रॉइड ऐप पर प्रीमियम यूजर्स के लिए नई फीचर्स का एक समूह तैयार किया है, जिसमें एक क्यू में वीडियो जोड़ने की क्षमता, मीट लाइव शेयरिंग / शेयरप्ले, 1080p एचडी वीडियो सपोर्ट और स्मार्ट डाउनलोड के माध्यम से एक साथ कंटेंट देखना शामिल है। बता दें कि ये सुविधाएं केवल प्रीमियम ग्राहकों के लिए उपलब्ध हैं।

स्मार्ट डाउनलोड फीचर यूजर्स को उन डिवाइसों पर वीडियो देखने देगी जहां से उन्होंने इसे देखना छोड़ा था। इसके अलावा iOS पर शेयरप्ले सुविधा यूजर्स को फेसटाइम के माध्यम से अपने परिवार और दोस्तों के साथ कंटेंट देखने की अनुमति देगी। इसी तरह की क्षमता के साथ मीट लाइव शेयरिंग अब एंड्रॉइड यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

ब्लॉग पोस्ट में मिली जानकारी

YouTube ने अपने लेटेस्ट ब्लॉग पोस्ट में कई नई सुविधाओं की घोषणा की, जिसमें लाइव शेयरिंग को पूरा करने के लिए कतारबद्ध वीडियो, स्मार्ट डाउनलोड और iOS पर एक उन्नत 1080p HD वीडियो समर्थन शामिल है। YouTube प्रीमियम कस्टमर्स अब इन सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं।

Queue फीचर

सबसे पहले Queue फीचर की बात करें तो यह आपको उन वीडियो की एक अस्थायी सूची बनाने की अनुमति देता है, जिन्हें आप आगे जकर चलाना चाहते हैं।ये फीचर YouTube वेब पर उपलब्ध फीचर के समान है। यूजर वीडियो को कतार में रीअरेंज भी कर सकते हैं या उन्हें हटा सकते हैं।

YouTube की मीट लाइव शेयरिंग क्षमता

अगला फीचर Android पर प्रीमियम यूजर्स के लिए YouTube की मीट लाइव शेयरिंग क्षमता है, जो यूजर्स को Google मीट के माध्यम से अपने परिवार या दोस्तों के साथ YouTube वीडियो देखने देगी। आने वाले हफ्तों में, इसी तरह की सुविधा iOS यूजर्स के लिए फेसटाइम पर SharePlay के माध्यम से भी उपलब्ध कराई जाएगी। ध्यान दें कि इस सुविधा का उपयोग करने के लिए केवल होस्ट को प्रीमियम सब्सक्राइबर होना चाहिए।

स्मार्ट डाउनलोड सुविधा

बता दें कि YouTube उन डिवाइस पर कंटेंट देखना जारी रखने की क्षमता भी लाया है, जहां यूजर्स ने उसे देखना छोड़ा है। इसका मतलब है कि भले ही किसी यूजर ने डिवाइस को स्विच कर दिया हो, कंटेंट को वहीं से फिर से शुरू किया जा सकता है जहां उन्होंने उसे देखना छोड़ा था। यह सुविधा Android, iOS और वेब पर उपलब्ध है। स्मार्ट डाउनलोड सुविधा के साथ रेकमेंडेड वीडियो को लाइब्रेरी में इंडेक्स किया जाएगा और ऑफलाइन देखा जा सकता है।

1080p वीडियो क्वालिटी

इसके अलावा वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म iOS के लिए 1080p वीडियो क्वालिटी का एक एडवांस वर्जन भी लाया है, जो वीडियो को अधिक क्रिस्प और स्पष्ट बना देगा। पहले से ही एक नियमित 1080p स्ट्रीमिंग क्वालिटी है, जो सभी यूजर्स के लिए सुलभ है, हालांकि, यह नया एडवांस वर्जन केवल प्रीमियम यूजर्स तक ही सीमित है।