Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

YouTube के कार्रवाई का असर तेज! रोजाना हजारों लोग कर रहे एड ब्लॉकर अनइंस्टॉल, यूजर्स को कंपनी भेज रही ये मैसेज

YouTube’s ad blocker crackdown एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस कार्रवाई ने लोगों को रिकॉर्ड संख्या में एड ब्लॉकर को अनइंस्टॉल किया है। पिछले महीने में तीन से पांच गुना अधिक इंस्टॉल और अनइंस्टॉल देखे हैं जबकि 90% से अधिक यूजर्स ने क्रोम पर एक्सटेंशन को अनइंस्टॉल कर दिया है वहीं माइक्रोसॉफ्ट एज पर इंस्टॉलेशन में 30% की बढ़ोतरी हुई है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sat, 04 Nov 2023 10:30 PM (IST)
Hero Image
YouTube ने लोगों को रिकॉर्ड संख्या में एड ब्लॉकर को अनइंस्टॉल करने के लिए कहा है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। YouTube ने पिछले सप्ताह पुष्टि की थी कि उसने विश्व स्तर पर एड ब्लॉकर पर कार्रवाई का विस्तार किया है। अब प्लेटफ़ॉर्म पर एड ब्लॉकर का इस्तेमाल करने वाले लोगों को एक नोटिस दिखाई देगा जिसमें कहा जाएगा कि उन्हें वीडियो चलाने के लिए एड ब्लॉकर को हटाना होगा।

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इसने लोगों को रिकॉर्ड संख्या में एड ब्लॉकर को अनइंस्टॉल करने के लिए भी कहा गया है। आइए आपको पूरी खबर के बारे में विस्तार से बताते हैं।

YouTube के एड ब्लॉकर पर कार्रवाई तेज 

एड ब्लॉकर बंद करें या भुगतान करें - यह वह मैसेज है जिसे YouTube अपने सभी यूजर्स को भेजना चाहता है। इस साल की शुरुआत में, Google के स्वामित्व वाले प्लेटफ़ॉर्म ने एक छोटा सा प्रयोग शुरू किया, जिसमें उसने एड ब्लॉकर का इस्तेमाल करने वाले लोगों को नोटिस दिखाना शुरू किया।

ये भी पढ़ें: मेटा के CEO मार्क जुकरबर्ग ने कराई घुटने की ACL सर्जरी, MMA फाइट प्रैक्टिस के दौरान हुए थे घायल

बता दें पिछले हफ्ते, कंपनी ने पुष्टि की कि उसने छोटे प्रयोग का विस्तार किया है, लोगों को नोटिस दिखाते हुए कहा कि वीडियो प्लेबैक तब तक ब्लॉकहै जब तक कि YouTube को अनुमति नहीं दी जाती है या एड ब्लॉकर बंद नहीं किया जाता है।

लाखों यूजर्स ने हटाए एड ब्लॉकर

एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस कार्रवाई ने लोगों को रिकॉर्ड संख्या में एड ब्लॉकर को अनइंस्टॉल किया है। पिछले महीने में तीन से पांच गुना अधिक इंस्टॉल और अनइंस्टॉल देखे हैं जबकि 90% से अधिक यूजर्स ने क्रोम पर एक्सटेंशन को अनइंस्टॉल कर दिया है, वहीं माइक्रोसॉफ्ट एज पर इंस्टॉलेशन में 30% की बढ़ोतरी हुई है। इसकी संख्या 18 अक्टूबर और 27 अक्टूबर को 60,000 इंस्टॉलेशन तक पहुंच गई है।

ये भी पढ़ें: नए स्टोरेज वेरिएंट में लॉन्च हुआ 12GB रैम और 50MP कैमरा वाला Google Pixel 8 Pro, मिलेंगे ये खास फीचर्स