Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Apple Watch Series 8 Ultra SE 2 Launch: iPhone से भी ज्यादा है Watch Ultra की कीमत, जानें अन्य घड़ियों की प्राइस

Apple Watch Series 8 Ultra SE 2 Launch ऐपल ने बुधवार की रात iPhone 14 सीरीज के साथ ही Apple Watch Series 8 भी लॉन्च किया। ऐपल वॉच अल्ट्रा की बिक्री 23 सितंबर से शुरू होगी। इसकी कीमत iPhone से भी ज्यादा है।

By Achyut KumarEdited By: Updated: Thu, 08 Sep 2022 03:00 AM (IST)
Hero Image
Apple Watch Series 8 Ultra SE 2 Launch: iPhone से भी ज्यादा है ऐपल वॉच अल्ट्रा की कीमत

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple Watch Series 8 and Watch SE 2 Launch: Apple ने बुधवार रात अपने फार आउट इवेंट में Apple Watch Series 8 और Watch SE 2 नामक नई Smartwatch लॉन्च की हैं। कंपनी ने एक अधिक टिकाऊ और मजबूत Apple Watch Ultra को भी लॉन्च किया है।

बता दें, Apple की सभी नई घड़ियां कमोबेश एक जैसी दिखती हैं, लेकिन निर्माण, गुणवत्ता और कुछ विशेषताओं में अंतर हैं। स्मार्टवॉच के साथ, Apple ने नए iPhones और AirPods लॉन्च करने की भी घोषणा की है।

Apple वॉच सीरीज़ 8, वॉच एसई और वॉच अल्ट्रा की कीमतें

  • Apple Watch Series 8 के GPS वर्जन की कीमत 399 डॉलर यानी 31,800 रुपये है।
  • एलटीई वेरिएंट की कीमत 499 डॉलर यानी करीब 39,800 रुपये है। यह एल्युमिनियम ऑप्शन के साथ चार कलर ऑप्शन में उपलब्ध है।
  • वॉच अल्ट्रा की कीमत 799 डॉलर है, जो लगभग 63,700 रुपये है।
  • वॉच सीरीज 8 और एसई 2, 16 सितंबर को उपलब्ध होंगे।
  • वॉच अल्ट्रा की बिक्री 23 सितंबर से शुरू होगी।
  • Apple ने अभी तक भारत की कीमतों की घोषणा नहीं की है।
  • Apple ने Watch Series 8 की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है। 
  • Apple Watch Ultra की कीमत iPhone से भी ज्यादा रखी गई है।

ये भी पढ़ें: Apple Watch Series 8 and Airpods Pro 2 Launch: ऐपल ने लांच किए Watch Series 8 और Airpods Pro 2, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशंस

महिलाओं के स्वास्थ्य पर खास ध्यान

  • Apple महिलाओं के स्वास्थ्य पर नज़र रखने के लिए एक नया तरीका अपना रही है। 
  • कंपनी का कहना है कि Watch Series 8 का उद्देश्य महिलाओं को उनके मासिक धर्म चक्र को बेहतर ढंग से समझने में मदद करना है, जिसे अक्सर अनदेखा किया जाता है। 
  • Apple का कहना है कि साइकिल ट्रैकिंग आपके iPhone पर यूजर्स को सचेत करेगी और आने वाली किसी भी अन्य स्वास्थ्य समस्या पर ध्यान आकर्षित करने में मदद कर सकती है।
  • Apple ने यह भी बताया कि आपका साइकिल ट्रैकिंग डेटा आपके डिवाइस पर एन्क्रिप्ट किया गया है और केवल आपके पासकोड टच आईडी या फेस आईडी के साथ ही एक्सेस किया जा सकता है।

Apple Watch Series 8 में Crash Detection नया फीचर

Apple Watch Series 8 में ECG, ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटरिंग (SpO2), और फॉल डिटेक्शन जैसे पुराने फीचर बने हुए हैं। इसमें एक नया 'क्रैश डिटेक्शन' (Crash Detection) फीचर भी है, जो दो मोशन सेंसर के जरिए काम करता है। यदि घड़ी को असामान्य कंपन या गिरावट का पता चलता है, तो यह परिवार और दोस्तों को एक एसओएस कॉल भेजेगा। अन्यथा, Apple Watch Series 8 एक चमकस्क्रीन के साथ आती है। वहीं, बैटरी 18 घंटे पर समान रहती है। लेकिन 36 घंटे की बैटरी उपयोग देने के लिए एक नया लो पावर मोड है। यह वॉच ओएस 9 के साथ पुरानी वॉच सीरीज 4 और इसके बाद के संस्करण के साथ भी आएगा।

Watch SE 2 के फीचर्स

दूसरी ओर, वॉच एसई 2 या एसई 2022 में क्रैश डिटेक्शन और एक्टिविटी ट्रैकर जैसी लगभग सभी सुविधाएं मिलती हैं। उपयोगकर्ता नींद के पैटर्न को ट्रैक और मॉनिटर भी कर सकते हैं। लेकिन कोई बॉडी टेम्परेचर सेंसर नहीं है। यह कुछ प्रमुख विशेषताओं के बिना वॉच सीरीज़ 8 के समान दिखता है।

यह भी पढ़ें: iPhone 14 and 14 Plus Launch: iPhone 14 और iPhone 14 Plus लॉन्च, यहां जानें फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

Apple Watch Ultra के फीचर्स

सबसे प्रीमियम ऐपल वॉच अल्ट्रा (Apple Watch Ultra) की बात करें तो, इसमें 49 मिमी का डिस्प्ले दिया गया है। इसमें डेडिकेटेड एक्शन बटन भी मिलता है। इसके अलावा, वाल्यूम बढ़ाने के लिए इसमें दो स्पीकर भी दिए गए हैं। सबसे गौर करने वाली बात यह है कि हवा चलने पर भी इसमें आवाज क्लियर रहेगी। इसमें अतिरिक्त स्थायित्व के लिए नीलम ग्लास (Spphire Glass) है। यह टाइटेनियम से बना है, जिसे आमतौर पर त्वचा के अनुकूल माना जाता है क्योंकि यह कम जलन पैदा करता है।

बिल्ड क्वालिटी को किया अपग्रेड

Apple ने मुख्य रूप से घड़ी को मजबूत और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए बिल्ड क्वालिटी को अपग्रेड किया है। उदाहरण के लिए, तुरंत एक गतिविधि शुरू करने के लिए एक नया एक्शन बटन है। यह बटन मोटे दस्तानों के साथ भी आसानी से काम करता है। यह सबसे बड़ी बैटरी के साथ आता है। नियमित उपयोग के साथ इसमें 36 घंटे की बैटरी दी गई है। कम पावर मोड के साथ, इसे 60 घंटे तक बढ़ाया जा सकता है।

Apple Watch Ultra में Dual GPS

Apple का कहना है कि वॉच अल्ट्रा (Watch Ultra) डुअल-जीपीएस के साथ आता है, जो कम सेलुलर कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में काम करता है। दूरदराज के इलाकों में लंबी पैदल यात्रा के दौरान यह सबसे मददगार हो सकता है। इसके अतिरिक्त, एक WR100 रेटिंग है, जिसका अर्थ है कि गोताखोर इसे 100 फीट की गहराई तक पहन सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Apple Watch Series 8 and Airpods Pro 2 Launch: ऐपल ने लांच किए Watch Series 8 और Airpods Pro 2, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशंस

Apple Watch SE 2 के फीचर्स

Apple Watch SE 2 मॉडल मिडनाइट, स्टारलाइट और सिल्वर कलर ऑप्शन में आएगी। इसके बारे में 20% तेज, नए recycled बैक केस डिज़ाइन और क्रैश डिटेक्शन होने का दावा किया जा रहा है। Apple Watch SE 2 में कई फीचर्स दिए गए हैं, जिसमें क्रैश डिटेक्शन, फैमिली सेटअप शामिल है। यह सीरीज 8 की तरह ही तेज S8 चिप के साथ आती है। इसके GPS मॉडल की कीमत 249 डॉलर और सेलुलर मोड की कीमत 299 डॉलर है। इसकी बिक्री 16 सितंबर से भी शुरू हो जाएगी।