Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Apple Watch Series 8 vs Watch Series 7: Watch Series 7 से कितना अलग है Series 8, पढ़ें हर सवाल के जवाब

Apple Watch Series 8 vs Watch Series 7 Apple ने Watch Series 8 को बुधवार की रात लॉन्च कर दिया। इस सीरीज को अलग बनाने के लिए कंपनी ने काफी प्रयास किया। आइए जानते हैं वॉच सीरीज 7 से वॉच सीरीज 8 कितना अलग है और इनमें क्या समानताएं हैं...

By Achyut KumarEdited By: Updated: Thu, 08 Sep 2022 05:00 AM (IST)
Hero Image
Apple Watch Series 8 vs Watch Series 7: एपल वॉच सीरीज 8 और वॉच सीरीज 7 में अंतर

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple Watch Series 8 vs Watch Series 7: ऐपल ने बुधवार रात Apple Watch Series 8 को भी लॉन्च किया। कंपनी ने Apple Watch Series 8 और Watch Series 7 की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है। आइए जानते हैं Watch Series 7 और Watch Series 8 में क्या-क्या समानताएं हैं और ये एक-दूसरे से कितने अलग हैं....

Apple Watch Series 8

Apple Watch Series 8 के GPS वर्जन की कीमत 399 डॉलर यानी 31,800 रुपये है। वहीं, इसके एलटीई वेरिएंट की कीमत 499 डॉलर यानी करीब 39,800 रुपये है। यह एल्युमिनियम ऑप्शन के साथ चार कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। स्टेनलेस स्टील मॉडल के तीन रंग हैं। एक विशेष नाइके संस्करण भी है।

कंपनी ने बताया कि यह आज ही प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध हो जाएगी और इसकी सेल 16 सितंबर से शुरू होगी। Apple ने Watch Series 8 की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है।

Apple Watch Series 7

  • Apple Watch Series 7 की कीमत 399 डालर यानी लगभग 29,379 रुपये (2021 के अनुसार) रखी गई थी।
  • इसकी लॉन्चिंग के साथ ही Apple Series 3 की कीमत 199 डॉलर यानी 14,653 रुपये कर दी गई थी और Apple Watch SE की कीमत 279 डालर यानी लगभग 20,543.66 रुपये थी।

वॉच अल्ट्रा की कीमत

बता दें, इस बार वॉच अल्ट्रा की कीमत 799 डॉलर यानी लगभग 63, 700 रुपये रखी गई है। वॉच एसई 2 के जीपीएस मॉडल की कीमत 249 डॉलर यानी करीब 20,000 रुपये और सेलुलर मोड की कीमत 299 डॉलर यानी करीब 24,000 रुपये है। बता दें, वॉच सीरीज 8 और एसई 16 सितंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगे। वहीं, वॉच अल्ट्रा की बिक्री 23 सितंबर से होगी।

 

Apple Watch Series 7 की स्पेसिफिकेशंस

Apple Watch Series 7 फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। यह 8 मिनट के चार्ज में लगभग 8 घंटे की स्लीप ट्रैकिंग दे सकती है। इसके बटन को भी बड़ा किया गया था। ऐसा ऑपरेट को आसान बनाने के लिए किया गया था। यह IP6X रेसिस्टेंस के साथ आता है और स्विम-प्रूफ भी है। iPhone 13 श्रृंखला के समान Apple Watch Series 7 S7 चिपसेट द्वारा संचालित है। Apple Watch Series 7 पांच नए एल्युमीनियम कलर ऑप्शन में है। यह सिल्वर, ग्रेफाइट और गोल्ड स्टेनलेस स्टील में आया था।

कंपनी ने दावा किया था कि स्मार्टवॉच को 45 मिनट में 0 से 80% तक चार्ज किया जा सकता है। यह Watch OS 8 पर चलता है। यह Apple Watch Series 6 से मिलता जुलता है। Apple Watch Series 7, जब आप राइड कर रहे हों तो यह बाइक राइड और Fall Detection का पता लगाने में मदद करती है। यह e-bikes को भी सपोर्ट करती है। इसका 40 फीसद बॉर्डर पतला है। यह री-डिजाइन किए गए बटन और एक नए डिस्प्ले के साथ आता है। स्क्रीन बहुत ज्यादा टेक्स्ट दिखा सकती है।

यह भी पढ़ें: Apple Watch Series 8 Ultra SE 2 Launch: iPhone से भी ज्यादा है Apple Watch Ultra की कीमत, जानें अन्य घड़ियों की प्राइस

महिलाओं के स्वास्थ्य पर खास ध्यान

Apple ने इस बार महिलाओं के स्वास्थ्य पर भी ध्यान दिया है। उसने कहा है कि Watch Series 8 का उद्देश्य महिलाओं को उनके मासिक धर्म चक्र को बेहतर ढंग से समझने में मदद करना है, जिसे अक्सर अनदेखा किया जाता है।

कंपनी ने यह भी कहा कि साइकिल ट्रैकिंग iPhone पर यूजर्स को सचेत करेगी और आने वाली किसी भी अन्य स्वास्थ्य समस्या पर ध्यान आकर्षित करने में मदद करेगी। Apple ने यह भी बताया कि आपका साइकिल ट्रैकिंग डेटा आपके डिवाइस पर एन्क्रिप्ट किया गया है और केवल आपके पासकोड टच आईडी या फेस आईडी के साथ ही एक्सेस किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Apple Watch Series 8 and Airpods Pro 2 Launch: ऐपल ने लांच किए Watch Series 8 और Airpods Pro 2, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशंस

Apple Watch Series 8 में Crash Detection नाम से नया फीचर

  • Apple Watch Series 8 में ECG, ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटरिंग (SpO2), और फॉल डिटेक्शन जैसे पुराने फीचर बने हुए हैं।
  • इसमें एक नया 'क्रैश डिटेक्शन' (Crash Detection) फीचर जोड़ा गया है, जो दो मोशन सेंसर के जरिए काम करता है।
  • यदि घड़ी को असामान्य कंपन या गिरावट का पता चलता है, तो यह परिवार और दोस्तों को एक एसओएस कॉल भेजेगा।

18 घंटे काम करेगी बैटरी

इसकी बैटरी 18 घंटे काम करेगी। हालांकि 36 घंटे की बैटरी उपयोग देने के लिए एक नया लो पावर मोड है। यह वॉच ओएस 9 के साथ पुरानी वॉच सीरीज 4 और इसके बाद के वर्जन में आ रहा है। Apple Watch Series 5 और इसके बाद के वर्जन पर अंतरराष्ट्रीय रोमिंग भी ला रहा है।

Apple Watch Ultra के फीचर्स

Apple Watch Ultra की बात करें तो, इसमें 49 मिमी का डिस्प्ले दिया गया है। इसमें डेडिकेटेड एक्शन बटन भी दिया गया है। इसके अलावा, वाल्यूम बढ़ाने के लिए दो स्पीकर भी दिए गए हैं। हवा चलने पर भी इसमें आवाज क्लियर रहेगी।