Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google I/Q 2023: Pixel 7a से लेकर Fold तक, इवेंट में लॉन्च हुए ये प्रोडक्ट, जनरेटिव Ai और Bard की भी रही धूम

गूगल ने Google I/Q 2023 में अपने कई सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर प्रोडक्ट की जानकारी दी। साथ ही कंपनी ने जनरेटिव Ai और बार्ड को लेकर अपने भविष्य की योजनाओं को भी साझा किया। इस इवेंट में पिक्सल 7a से लेकर Pixel Fold तक कई डिवाइस को लॉन्च किया गया।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 11 May 2023 02:11 AM (IST)
Hero Image
Android 14, pixel 7a to pixel fold, these products launched in Google IO 2023 event

नई दिल्ली, टेक डेस्क। गूगल ने अपने सालाना इवेंट Google I/Q 2023 का आयोजन किया। यह तकनीकी दिग्गज का वार्षिक डेवलपर सम्मेलन है और इस साल इस इवेंट में कई घोषणाएं की गई हैं। आमतौर पर इवेंट के दौरान Google सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में अपने नवीनतम विकास को प्रिव्यू करता है। मगर इस साल कंपनी ने अपना बहुत सा समय जनरेटिव Ai और बार्ड को दिया है। आइये जानते हैं कि इस इवेंट में क्या खास रहा।

बार्ड और PaLM2 को लेकर दी जानकारी

जब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की बात आई, तो Google ने अपने चैटबॉट बार्ड की कुछ एडवांस क्षमताओं का प्रदर्शन किया। चैटबॉट को कई डेवलपर-अनुकूल पहलुओं के साथ-साथ उपभोक्ता-केंद्रित परिवर्तनों के साथ संपन्न किया गया है। इसके साथ ही कंपनी ने अपने PaLM 2 बड़े भाषा मॉडल में कई प्रकार के एक्शन भी पेश किए। LLM अब बहुभाषी पाठों पर प्रशिक्षित है और कार्यों की एक श्रृंखला में 100 से अधिक भाषाओं का समर्थन करता है।

Google बार्ड को मिले अपडेट

Google जल्द ही बार्ड के लिए एक्सटेंशन लाएगा और खुद के कुछ ऐप्स और सेवाओं को सीधे बार्ड अनुभव में पेश करेगा। कंपनी ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि यूजर अपनी गोपनीयता और सुरक्षा के नियंत्रण में रहेंगे। बार्ड कुछ सबसे अविश्वसनीय साझेदारों के विस्तार के साथ इंटरनेट से विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने में भी सक्षम होगा। कंपनी जल्द ही Adobe Firefly को सीधे बार्ड में एकीकृत करेगी ताकि यूजर्स को एकदम नई इमेज बनाने में मदद मिल सके।

इसके अलावा, Google बार्ड को सहायक Google ऐप्स और OpenTable, Kayak, ZipRecruiter, Instacart, Wolfram और Khan Academy सहित अन्य पार्टनर्स से जोड़ने की दिशा में भी काम कर रहा है। इसके साथ ही बार्ड को भी डार्क मोड मिल गया है और एआई चैटबॉट भी अधिक 'विजुअल' हो रहा है।

Google Workspace ऐप्स के लिए Duet AI

Gmail, Docs और Meet सहित Google Workspace ऐप्स के लिए Duet AI की घोषणा की गई। Google अपने अपडेटेड Google वर्कस्पेस सूट के साथ अपने एआई-संचालित प्रोडक्शन टूल को मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए अगले स्तर पर ले जा रहा है।

जीमेल मोबाइल पर Duet AI आपके ईमेल को प्रासंगिक सहायता से बढ़ाने में मदद करेगा, जो आपको पेशेवर उत्तर बनाने की अनुमति देगा। डॉक्स पर, डुएट एआई आपको शुरुआत से कंटेंट उत्पन्न करने में मदद करेगा। स्लाइड्स पर, Duet AI संकेतों का उपयोग करके छवियां जनरेट करेगा। वही शीट्स पर Duet AI डेटा वर्गीकरण और कस्टम प्लान के निर्माण को स्वचालित करेगा।

Android 14 हुआ लॉन्च

एंड्रॉइड 14 में लॉक स्क्रीन क्लॉक फॉन्ट, इमोजी वॉलपेपर और सिनेमैटिक वॉलपेपर जैसे नए लॉक स्क्रीन कस्टमाइज़ेशन फीचर शामिल होंगे, जो मटेरियल यू की व्यापक वैयक्तिकरण सुविधा सूची में शामिल होंगे। इसके अलावा, जनरेटिव एआई को सिस्टम में प्लग किया गया है, जिससे यूजर्स सरल टेक्स्ट-आधारित संकेतों का उपयोग करके नीले रंग से गैर-मौजूद वॉलपेपर बना सकते हैं।

Pixel 7a को लॉन्च किया गया

Google Pixel 7a को महत्वपूर्ण कैमरा अपग्रेड और Tensor G2 चिप के साथ लान्च किया है, जो फ्लैगशिप Pixel 7 और Pixel 7 Pro डिवाइस को पावर देता है। इस फोन की कीमत भारत में 43,999 रुपये है।

Google का पहला टैबलेट लॉन्च हुआ

Google ने अपना पहला टैबलेट लॉन्च किया, जिसे Pixel टैबलेट नाम दिया गया है। इसमें एक इनोवेटिव चार्जिंग डॉक शामिल होगा, जिसमें एक स्पीकर भी है। यह डॉक किए जाने पर टैबलेट को स्मार्ट डिस्प्ले में बदल देता है। कंपनी का यह भी कहना है कि Pixel टैबलेट में Pixel 7 सीरीज के बेहतरीन वॉयस टाइपिंग फीचर्स शामिल होंगे, जो कीबोर्ड का उपयोग करने की तुलना में वॉयस टाइपिंग स्पीड को लगभग 3 गुना तेज करने में मदद करते हैं।

Google का पहला फोल्डेबल फोन

Google ने अपना पहला फोल्डेबल फोन Pixel Fold लॉन्च कर दिया है। Google का कहना है कि यह पिक्सेल फोल्ड के साथ "फोल्डेबल टेक्नोलॉजी के लिए एक नया मानक बना रहा है। इसमें एक फ्लैगशिप-लेवल कैमरा सिस्टम शामिल होगा। डिवाइस को Tensor G2 प्रोसेसर और AI तकनीकों के साथ पेश किया जाएगा।