Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब सेव पोस्ट को खोजना हो जाएगा आसान, Instagram लाया एक नया फीचर, ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

Meta ने इंस्टाग्राम के लिए एक नया फीचर पेश किया है जो आपको पोस्ट को अपने हिसाब से सुरक्षित रखने देते हैं। ये एक बुकमार्क की तरह काम करता है ताकि आप इन पोस्ट को आप आसानी से खोज सके। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 31 Mar 2023 12:19 PM (IST)
Hero Image
Meta launched its new features for saving your Instagram post

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Instagram भारत में हजारों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है। अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के लिए कंपनी नए बदलाव करती रहती है। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए इंस्टाग्राम ने एक नया फीचर शुरू किा है, जिसका उद्देश्य यूजर्स को डेडिकेटेड लोकेशन पर इमेज को शेयर करने और सहेजने में सक्षम बनाना है। इसे कॉलेबरेटिव कलेक्शन कहा जाता है।

यह सुविधा एक बुकमार्किंग के विस्तार की तरह है, जो यूजर्स को बाद में आसान एक्सेस देने के लिए सहेजी गई पोस्ट को व्यवस्थित करने की अनुमति देती है। इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर अपने चैनल में कहा कि कलेक्शन इंस्टाग्राम पर मेरी पसंदीदा विशेषताओं में से एक है और हम इसे सिर्फ इसलिए करते हैं ताकि आप दोस्तों के कलेक्शन बना सकें।

कैसे करें इस्तेमाल

कलेक्शन की तरह, यह सुविधा यूजर्स को आसान एक्सेस के लिए प्राइवेट ग्रुप में सहेजी गई पोस्ट को व्यवस्थित करने की अनुमति देगी, कॉलेबरेटिव कलेक्शन मित्रों या रिश्तेदारों के ग्रुप समूह में पोस्ट साझा करने और सहेजने की अनुमति देगा ताकि उन्हें बाद में एक्सेस किया जा सके।

अब जब यूजर फीड पर या डीएम से कंटेंट को सहेजते हैं, तो उन्हें कॉलेबरेटिव कलेक्शन बनाने के लिए एक नया विकल्प दिखाई देगा। वहां से,यूजर कलेक्शन को एक कस्टम नाम दे सकते हैं और उस विशेष संग्रह को दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं। एक बार जब दोस्तों का समूह इसे पा लेता है, तो वे इसके में रील्स, एक्सप्लोर, फीड और डीएम से भी कंटेंट जोड़ना शुरू कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम लेटेस्ट शेयर सुविधा

हाल ही में एक रिपोर्ट में कहा गया था कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक नई सुविधा का परीक्षण कर रहा है, जो यूजर्स को उनके द्वारा हाल ही में साझा किए गए रील्स तक तुरंत ऐक्सेस देने में सक्षम बनाएगा। इससे यूजर्स के लिए उस रील को रीशेयर करना आसान हो जाएगा।