Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Qualcomm ने मिड रेंज स्मार्टफोन के लिए पेश किया नया प्रोसेसर, जानिए क्यों है इतना खास

जब भी हम क्वालकॉम बोलते हैं तो जो सबसे पहली बात दिमाग में आती है। वह प्रोसेसर है जिसे हम स्मार्टफोन गैजेट और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में करते है। इस बार क्वॉलकॉम ने एक नया प्रोसोसर लॉन्च किया है जिसे मिड-रेंज को ध्यान में रखकर बनाया गया है। हम Snapdragon 7s gen 2 की बात कर रहे हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 20 Sep 2023 08:05 AM (IST)
Hero Image
Qualcomm ने मिड रेंज स्मार्टफोन के लिए पेश किया नया प्रोसेसर

नई दिल्ली, टेक डेस्क। चिपसेट बनाने वाली जानी मानी कंपनी क्वॉलकॉम ने मिड रेड स्मार्टफोन के लिए एक नया प्रोसेसर पेश किया है। इसे Snapdragon 7s gen 2 नाम दिया गया है। जी हां क्वालकॉम ने मिड-रेंज स्मार्टफोन के लिए एक खास और नया चिपसेट पेश किया है। यह 4nm प्रोसेस नोड पर तैयार किया गया है।

मिलेंगे कई खास फीचर्स

  • बताया जा रहा है कि इस चिप को Xiaomi के अपकमिंग फोन Redmi Note 13 Pro के साथ लॉन्च किया जाएगा। जैसा कि हम बता चुके है स्नैपड्रैगन 7s Gen 2 को 4nm प्रोसेस टेक्नोलॉजी पर तैयार किया है।

  • बता दें कि यह नया प्रोसेसर Gen 8 चिप्स के बजट-फ्रेंडली ऑप्शन है। इस ऑक्टा-कोर प्रोसेसर में 2.4GHz पर क्लॉक किए गए 4 कोर परफॉर्मेंस हैं। ये चिपसेट 144Hz तक FHD+डिस्प्ले को सपोर्ट कर सकता है।

यह भी पढ़ें - Qualcomm के इस चिपसेट में मिलती है सैटेलाइट कनेक्टिविटी, इन डिवाइस को देगा पॉवर

रैम और स्टोरेज ऑप्शन

  • बता दें कि इस चिपसेट को 12GB तक LPDDR5 रैम और UFS 4.0 स्टोरेज का सपोर्ट मिलता है। इतना ही नहीं इसमें स्नैपड्रैगन X62 5G मॉडेम भीा मिलता है, जो 5G मिलीमीटर वेव तकनीक का सपोर्ट करता है। स्नैपड्रैगन 7s Gen 2 में USB 3.1 और क्विक चार्ज 4 तकनीक का भी सपोर्ट दिया गया है।
  • Snapdragon 7s gen 2 में क्वालकॉम स्पेक्ट्रा 12-बिट iPS की सुविधा मिलती है।

  • इतना ही नहीं इसके साथ ट्रिपल-कैमरा शूटिंग को बेहतर बनाया जा सकता है। इसके अलावा यह चिपसेट स्नैपड्रैगन लिसनिंग तकनीक के साथ आता है।
  • CPU की बात करें तो यह अन्य स्नैपड्रैगन की तुलना में कमजोर है। क्वालकॉम ने आधिकारिक तौर पर नए स्नैपड्रैगन 7s जेन 2 चिपसेट की रिलीज डेट की जानकारी नहीं दी है। लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इसे जल्द ही पेश किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें - Snapdragon 7+ Gen 2: Qualcomm ने पेश किया ये धमाकेदार चिपसेट, दोगुनी हो जाएगी डिवाइस की परफॉर्मेंस