Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Humane Ai Pin: आपके स्मार्टफोन को रिप्लेस कर सकता है ये नया Ai डिवाइस, पुराने Apple कर्मचारी ने दिया नया विकल्प

समय के साथ-साथ Ai ने काफी विकास किया है। आए दिन हमें नए अपडेट और फीचर्स के बारे में सुनाई देता है जो Ai की सुविधा के साथ आते हैं। नई रिपोर्ट में सामने आई है कि Humane नाम की एक कंपनी ने स्मार्टफोन को रिप्लेस करने का विकल्प पेश किया है जिसे Ai Pin नाम दिया गया है। इस डिवाइस की कीमत 58000 से अधिक होगी।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 10 Nov 2023 03:04 PM (IST)
Hero Image
स्मार्टफोन को रिप्लेस कर सकता है ये नया Ai डिवाइस

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। बीते कुछ महीने Ai ने पूरे टेक्नोलॉजी जगह पर अपना दबदबा लिया है। लगभग हर टेक कंपनियां इस रेस में हिस्सा लेने के लिए लगातार कोशिश करते रहते हैं। इसके अलावा स्मार्टफोन कंपनिया भी अब अपने डिवाइस में एआई फीचर्स को पेश कर रहा है। ह्यूमेन ने अपना पहला हार्डवेयर पिन AI Pin लॉन्च किया है , जिसे कपड़ों में चिपकाया जा सकता है। 

मगर बड़ी खबर ये है कि अब एक ऐसी Ai डिवाइस पेश की गई है जो स्मार्टफोन को रिप्लेस कर सकता है। एपल के पूर्व कर्मचारी इमरान चौधरी और बेथनी बोंगियोर्नो ने एक ऐसे डिवाइस को पेश की है, जो आपके कपड़ों पर पिन की तरह लगाया जा सकेगा। Humane एक स्टार्टअप कंपनी है, जिसने OpenAI के GPT-4 और Microsoft के AI पर आधारित एक मॉडल तैयार किया है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

इतनी होगी कीमत

  • कीमत की बात करें तो इस डिवाइस को 699 डॉलर यानी लगभग 58,294 रुपये तय की गई है।
  • इस डिवाइस की प्रीबुकिंग अमेरिका में 16 नवंबर से प्री-ऑर्डर से शुरू होगी, जबकि इसकी डिवाइस की शिपिंग 2024 की शुरू की जाएगी।
  • इसके अलावा, ह्यूमेन ने 24 डॉलर (लगभग 2,000 रुपये) में एक सब्सक्रिप्शन मॉडल भी पेश किया है।

यह भी पढ़ें - ChatGPT Outage : लगभग 2 घंटों तक ठप रही चैटजीपीटी की सर्विस, 10 करोड़ यूजर्स हुए प्रभावित

स्मार्टफोन के रिप्लेस करेगा AI Pin

  • एआई कंपनी ह्यूमेन ने अपना पहला हार्डवेयर पिन AI Pin लॉन्च किया है। इसमें आपको OpenAI के GPT-4 और Microsoft के AI मॉडलपर आधारित डिजिटल असिस्टेंट को सपोर्ट मिलता है।
  • नया एआई पिन एक कॉम्पैक्ट, एआई-पॉवर्ड डिवाइस है जिसे आप अपने कपड़ो में लगा सकते हैं।
  • इसे मैग्नेट के सहारे आसानी से कपडे में चिपक जा सकता है। इसमें आपको एक प्रोजेक्टर और माइक्रोफोन, स्पीकर, कैमरा, बैटरी और सेंसर मिलता हैं।
  • इस डिवाइस को चलाने के लिए आपको किसी ऐप या स्क्रीन की जरूरत नहीं पड़ती है, क्योंकि इसे आप वॉइस, जेस्चर, टच और लेजर इंक की मदद से एक्सेस कर सकते हैं।
  • ये डिवाइस Humane OS पर काम करता है।

यह भी पढ़ें -AI से होने वाली ठगी से बचना है तो अंजान नंबर से न उठाएं वीडियो कॉल, खाली हो सकता है बैंक अकाउंट