Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smallest 4G Smartphone:आ गया दुनिया का सबसे छोटा 4G स्मार्टफोन, कीमत और फीचर्स जानकर हो जाएंगे हैरान

चीन के एक ओरिजिनल इक्विपमेंट मॅन्युफॅक्चरर (OEM) Moni ने एक मोनी मिंट (Moni Mint) नाम का स्मार्टफोन लॉन्च किया है जो इतना हल्का और छोटा है कि इसे 4g नेटवर्क पर चलने वाला दुनिया का सबसे छोटा स्मार्टफोन कहा जाता है।

By Mohini KediaEdited By: Updated: Sat, 07 Aug 2021 07:15 PM (IST)
Hero Image
यह MonyMint की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। World Smallest 4g Smartphone: स्मार्टफोन की दुनिया में आपने अक्सर बड़ी स्क्रीन और बड़े साइज वाले स्मार्टफोन्स के बारे में सुना होगा| यूजर्स की डिमांड को देखते हुए कंपनीयां अपने फोन के साइज में इजाफा करती रहती हैं| मार्केट में एक दूसरे को कम्पीट करने के लिए काफी सारे बड़े स्क्रीन के स्मार्टफोन मौजूद है| लेकिन, क्या आपने सोचा है कि आजकल छोटी स्क्रीन का स्मार्टफोन भी काफी मजेदार हो सकता है|

दरअसल, चीन के एक ओरिजिनल इक्विपमेंट मॅन्युफॅक्चरर (OEM), Moni ने एक मोनी मिंट (Moni Mint) नाम का स्मार्टफोन लॉन्च किया है जो इतना हल्का और छोटा है कि इसे 4g नेटवर्क पर चलने वाला दुनिया का सबसे छोटा स्मार्टफोन कहा जाता है। चीनी कंपनी Moni चीन और हांगकांग दोनों में काफी लोकप्रियता हासिल कर रही है। आइए जानते हैं क्या हैं दुनिया के सबसे छोटे स्मार्टफोन के फीचर्स

चीनी OEM Moni ने दुनिया का सबसे छोटा 4g-रेडी स्मार्टफोन रोलऑउट किया है, जिसके बारे में ब्रांड का दावा है कि "यह सब कर सकता है।" बड़े स्मार्टफोन बेचने वाले प्रमुख हैंडसेट निर्माताओं के नक्शेकदम पर चलने के बजाय, Moni ने दुनिया के सबसे छोटे 4g स्मार्टफोन को लॉन्च करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी। 

मोनी मिंट कैसा दिखता है?

इस स्मार्टफोन का पतला डिजाइन दिखने में इसे बेहद खूबसूरत बनाता है। मोनी मिंट का टच डिस्प्ले 3 इंच का है, जो Palm फोन से 0.3 इंच छोटा है। फोन के साइड में केवल वॉल्यूम और पावर बटन और एक USB-C पोर्ट है। यह LTE कनेक्टिविटी सपोर्ट के साथ आता है।

मोनी मिंट की स्टोरेज

इसमें 3GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज है। वहीं, SD कार्ड स्लॉट की मदद से इसकी इंटरनल स्टोरेज को 164GB तक बढ़ाया जा सकता है। Mony Mint में कितने ऐप पहले से इंस्टॉल हैं और यह डुअल सिम स्मार्टफोन होगा।

मोनी मिंट के स्पेसिफिकेश

1250mAh की बैटरी के साथ यह फोन फुल बैटरी पर 72 घंटे यानी करीब 3 दिन तक चलेगा। यह फोन Android 9 पर काम करेगा।

इसके बारे में क्या खास है?

मोनी मिंट कई वायरलेस नेटवर्क के साथ काम कर सकेगा जो इसकी सबसे खास फीचर है। इस फीचर की मदद से यूजर नेटवर्क की समस्या होने या नेटवर्क नहीं आने पर भी वायरलेस कॉल कर सकेगा।

मोनी मिंट की कीमत?

मनी मिंट लाइटवेट फोन सिर्फ $150 (लगभग 11,174.62 रुपए) में उपलब्ध है। हालांकि, आप इंडिगोगो पर सुपर अर्ली बर्ड ऑफ़र का लाभ उठाकर कम कीमत पर मोनी मिंट को खरीद सकते हैं। ऑफर के तहत फोन सिर्फ $100 (लगभग 7,449.75 रुपए) में उपलब्ध होगा। इसके अलावा, अर्ली बर्ड और इंडिगोगो स्पेशल नामक अन्य स्लॉट भी हैं। अर्ली बर्ड ऑफर के तहत फोन 115 डॉलर में उपलब्ध है। इसी तरह, यह इंडिगोगो स्पेशल ऑफर के तहत 130 डॉलर में बिकता है। स्मार्टफोन की शिपिंग इस साल नवंबर से शुरू हो जाएगी।