Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gizmore Vogue Review: एपल जैसा लुक और शानदार फिट, कीमत 2000 रुपये से कम

Gizmore Vogue ने अपने भारतीय यूजर्स के लिए कम कीमत में एक प्रीमियम स्मार्टवॉच Gizmore Vogue हाल ही में लॉन्च की है। यह एपल स्मार्टवॉच का लुक देती है। आज हम इस वॉच का रिव्यू कर रहे हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 14 Apr 2023 11:50 PM (IST)
Hero Image
Gizmore Vogue review: Budget smartwatch looks like apple

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Gizmore एक भारतीय कंपनी है। यह भारतीय यूजर्स के लिए स्मार्ट एक्सेसरी और ऑडियो गैजेट पेश करती है। हाल ही में कंपनी ने अपने भारतीय ग्राहकों को लुभाने के लिए एक स्मार्टवॉच Gizmore Vogue पेश की। हमने भी इस स्मार्टवॉच को करीब 15 दिन तक इस्तेमाल किया, जिसके बाद हम आपके लिए वॉच का रिव्यू लिख रहे हैं। चलिए, बताते हैं स्मार्टवॉच के साथ हमारा एक्सपीरियंस कैसा रहा।

कीमत

कीमत की बात करें तो बॉक्स में वॉच की एमआरपी 6,999 रुपये है। हालांकि, ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म से Gizmore Vogue मात्र 1,999 रुपये में मिलती है। वॉच को आप ब्लैक, ग्रे और ऑरेंज कलर में खरीद सकते हैं। कंपनी अपनी इस न्यूली लॉन्च्ड स्मार्टवॉच Gizmore Vogue को एक प्रीमियम डिजाइन के साथ लाती है। हमें रिव्यू करने के लिए स्मार्टवॉच का ब्लैक कलर मिला था।

बॉक्स

सबसे पहले स्मार्टवॉच के बॉक्स की बात करें तो बॉक्स के बाहर स्मार्टवॉच के कुछ खास फीचर्स को लिस्ट किया गया है। कंपनी के मुताबिक, Gizmore Vogue 1.95 इंच के एचडी डिस्प्ले के साथ लाई गई स्मार्टवॉच है। स्मार्टवॉच में 600 निट्स ब्राइटनेस, कॉलिंग-म्यूजिक और प्राइवेसी लॉक जैसे फीचर देने का दावा किया गया है। इसके अलावा, वॉच में वायरलैस चार्जिंग, जीपीएस, 7 दिन के वर्किंग टाइम के साथ आने वाली बैटरी जैसे फीचर को लिस्ट किया गया है।

स्मार्टवॉच का लुक

बॉक्स ओपन करने पर हमें, एक वॉरंटी कार्ड, वायरलैस चार्जर और अल्ट्रा डिजाइन वाली स्मार्टवॉच मिलती है। Gizmore की यह वॉच प्रीमियम कंपनी Apple के लुक में आती है। वॉच का स्ट्रैप सिलिकॉन सॉफ्ट क्वालिटी के साथ आता है। इसे स्ट्रैच करने में इसकी क्वालिटी का पता लगता है।

स्ट्रैप पर मेटल का बगल मिलता है। ब्लैक डिस्प्ले के साथ वॉच मेटालिक फ्रेम के साथ आती है। साइड में स्पीकर और एक्शन बटन की सुविधा मिलती है। दूसरी साइड एक वर्किंग क्राउन मिलता है इसके साथ माइक और एक पावर बटन मिलता है। वॉच में बैक साइड पर हार्ट रेट सेंसर, वायरलेस चार्जिंग सेंसर की सुविधा Gizmore की ब्रांडिंग के साथ मिलती है। ऑवरऑल वॉच की बिल्ड क्वालिटी शानदार मिलती है।

स्मार्टवॉच का फिट

बड़े डिस्प्ले वाली स्मार्टवॉच में एक परेशानी होती है कि यह कई बार पतले हाथों पर अच्छी नहीं लगती। इसके अलावा, वॉच को पहनने में ये थोड़ी अनफिट यानी ढीली और लटकती हुई भी लगती है, खासकर लड़कियों के हाथ थोड़े पतले होते हैं। Gizmore Vogue की बात करूं तो मुझे इसे पहनने के बाद ऐसा बिल्कुल भी महसूस नहीं हुआ कि बड़े डिस्प्ले के साथ यह हाथ में ढ़ीली है या लटक रही है। इसका मेटल बगल काफी अच्छा फिट देने में मदद करता है।

स्मार्टवॉच के लिए ऐप

स्मार्टवॉच को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में Vfit ऐप इन्स्टॉल करना होगा। एक बार वॉच को डिवाइस से पेयर कर लेते हैं, तो कॉलिंग, म्यूजिक की मजा ले सकते हैं।

स्मार्टवॉच फेस

स्मार्टवॉच में आपको 8 स्मार्टवॉच फेस मिलते हैं। यानी आप अपने ड्रेस से मैच करता हुआ स्मार्टवॉच फेस चुन सकते हैं। क्राउन को घुमा कर आप स्मार्टवॉच फेस बदल सकते हैं। हालांकि, क्राउन को बार-बार घुमाने में मुझे थोड़ी परेशानी हो रही थी। इसे बार-बार मूव करने पर उंगलियों में मेटल थोड़ा चुभता हुआ लगा।

स्मार्टवॉच मेन्यू स्टाइल

वॉच में आपको 8 मेन्यू स्टाइल का भी ऑप्शन मिलता है। आप अपनी सुविधा और पसंद के हिसाब से इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। पावर बटन को दबा कर आप अपने रिसेंट ऐप्स को रिमूव कर सकते हैं। ऑरेंज कलर का एक्शन बटन दबा कर वॉच को ऑन-ऑफ कर सकते हैं।

मेन मेन्यू

क्राउन को दबाते हैं तो आप को वॉच में मौजूद मेन मेन्यू दिखाई देगा। मेन मेन्यू में आपको हार्ट रेट सेंसर, स्लीप मॉड, ब्रीदिंग ट्रेनिंग, कॉलिंग, म्यूजिक, क्यूआर कोड, साइकलिंग, रनिंग, वॉकिंग, स्विमिंग जैसी एक्टीविटी के ऑप्शन मिलते हैं। वॉच में आपको ऑप्शन तो बहुत सारे मिलते हैं, यूजर के लिए ये एक बेनेफिट तो है, लेकिन मुझे इन ऑप्शन को टैप कर सेलेक्ट करने में स्क्रीन लैग होती हुई लगी।

स्मार्टवॉच ब्राइटनेस

वॉच को हमने धूप में इस्तेमाल कर देखा। वॉच की ब्राइटनेस मुझे खुश किया। लॉ ब्राइटनेस आउटडोर में भी शानदार काम करती है। हालांकि, अगर आप ब्राइटनेस फुल ऑन कर लेते हैं तो और अच्छा एक्सपीरियंस मिल जाता है।

स्मार्टवॉच की बैटरी

बैटरी की बात करें तो, स्मार्टवॉच को हमने 5 प्रतिशत बैटरी पर 45 मिनटके लिए चार्ज किया। यह केवल 31 प्रतिशत ही चार्ज हो पाई। मुझे डिवाइस की चार्जिंग स्लो लगी। वहीं अगर आप ब्लूटुथ कनेक्ट कर रखते हैं और फुल ब्राइटनेस में वॉच इस्तेमाल करते हैं बैटरी जल्दी ड्रेन होती नजर आएगी।

स्मार्टवॉच साउंड क्वालिटी

हमने स्मार्टवॉच के कॉलिंग फीचर का इस्तेमाल किया। इसमें कॉलर की आवाज ठीक-ठाक सुनाई देती है। हालांकि, एक लंबी बातचीत के लिए आवाज थोड़ी कम-ज्यादा होती लग सकती है। म्यूजिक की बात करें तो वॉच में आपको एक अच्छी साउंट क्वालिटी मिल जाती है।

वॉच के रिव्यू करने के बाद हमारी यही सलाह रहेगी कि ये वॉच एक पैसा वसूल वॉच है। वॉच का एपल जैसा लुक और शानदार फिट आपको लुभा सकता है। 2000 रुपये के बजट में Gizmore Vogue एक अच्छा ऑप्शन हो सकती है।