Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Infinix Hot 30i Review: 10 हजार से कम में प्रीमियम लुक वाला फोन, इन फीचर्स से जीत सकता है दिल

आज हम Infinix Hot 30i का रिव्यू कर रहे हैं। ये एक बजट फोन है जिसे पिछले महीने लॉन्च किया गया था। इस फोन की कीमत 10000 रुपये से कम है। आइये जानते हैं इस फोन में आपके लिए क्या खास है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Sat, 29 Apr 2023 11:50 PM (IST)
Hero Image
Review of Infinix Hot 30i budget phone with premium look

नई दिल्ली, टेक डेस्क। लो बजट में एक प्रीमियम स्मार्टफोन की तलाश है तो Infinix Hot 30i आपको लुभा सकता है। मार्केट में कम कीमत पर बहुत से स्मार्टफोन का ऑप्शन मिलता है। इलेक्ट्रॉनिक कंपनी इनफिनिक्स की बात करें तो यूजर्स के लिए कम कीमत पर प्रीमियम फील के साथ प्रोडक्ट लाने के लिए ही कंपनी को जाना जाता है।

कंपनी ने अपने भारतीय यूजर्स के लिए कुछ दिनों पहले ही नया स्मार्टफोन Infinix Hot 30i लॉन्च किया। भारत में 3 अप्रैल 2023 को इस स्मार्टफोन की पहली सेल रखी गई थी। इनफिनिक्स का Infinix Hot 30i हमें रिव्यू के लिए मिला। हमने डिवाइस को करीब 15 दिन तक अपने पास रखा, जिसके बाद Infinix Hot 30i का रिव्यू आपके साथ शेयर कर रहे हैं-

स्मार्टफोन की लुक

बॉक्स में हमें है स्मार्टफोन, चार्जर, यूएसबी-टाइप सी केबल, ट्रांसपैरेंट केस, सिम इजेक्टर पिन, क्विक स्टार्ट गाइड, वारंटी कार्ड और एक एक्सक्लब कार्ड मिलता है। सबसे पहले पैकेजिंग की बात करें तो बॉक्स को ओपन करते ही हमें Glacier Blue कलर का एक शानदार डिवाइस मिलता है।

स्मार्टफोन की लुक आपका दिल जीत सकती है। क्योंकि डिवाइस को 10 हजार रुपये से कम कीमत पर तो लाया गया है लेकिन लुक के मामले में ये अच्छे से अच्छे फोन को पछाड़ सकता है। वजन में करीब 1.6 किलोग्राम का यह फोन बैक साइड पर दो बड़े-बड़े कैमरों और एक फ्लैश लाइट के साथ मिलता है। डिवाइस की बॉडी की बात करें तो यह ग्लास फील देता है, लेकिन असल में फोन पॉलिकारबोनेट बॉडी के साथ आता है।

कैमरा

कैमरा की बात करें तो Infinix Hot 30i में कंपनी 50 मेगापिक्सल का कैमरा डुअल फ्लैशलाइट डायमंड पैटर्न के साथ देती है। फोन के कैमरे से हमने कुछ इनडोर और आउटडोर पिक्चर्स क्लिक किए। 10 हजार से कम कीमत पर आने वाले इस डिवाइस पर कैमरे की क्वालिटी आप बहुत अच्छी उम्मीद नहीं कर सकते, लेकिन पिक्चर की क्वालिटी आपको निराश नहीं करेगी। फोन से नाइट मोमेंट भी कैप्चर कर सकते हैं, कैमरा ठीक-ठाक काम कर जाता है।

फ्रंट कैमरा की बात करें तो फोन में 5मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिलता है। सेल्फी बहुत बेहतरीन नहीं क्लिक कर पाएंगे, लेकिन काम चलाया जा सकता है। स्मार्टफोन से पिक्चर क्लिक करने पर थोड़ा फोकस में कमी लगी। यानी पिक्चर क्वालिटी आपको क्रिस्टल क्लियर नहीं मिल पाती हैं।

बैटरी

बैटरी की बात करें तो डिवाइस हमें एक 10 वॉट के चार्जर के साथ टाइप सी केबल के साथ मिला था। हमने फोन की चार्जिंग स्पीड को परखा। 56 प्रतिशत बैटरी के साथ डिवाइस को करीब 1 घंटे के लिए चार्ज किया। बैटरी 56 से 86 प्रतिशत ही चार्ज हो पाई। यानी 50 प्रतिशत चार्ज करने के लिए आपको करीब डेढ़ घंटे का समय लग सकता है। स्मार्टफोन को 5000एमएएच की बैटरी के साथ लाया गया है। यानी सिंगल चार्जिंग में फोन को एक एवरेज यूज के साथ दिनभर चलाया जा सकता है।

स्टोरेज

रैम और स्टोरेज की बात करें तो डिवाइस 8जीबी रैम के साथ लाया गया है, इसे बढ़ा कर 16जीबी किया जा सकता है। हमने फोन की रैम को चेक करने के लिए फोन पर मल्टी ऐप्स भी बैकग्राउंड में ऑन रख इस्तेमाल किए। Infinix Hot 30i निराश नहीं करता। सारे ऐप्स पर फोन अच्छे से काम कर रहा था। स्टोरेज की बात करें तो डिवाइस इस प्राइस रेंज में 128जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ लाया है। यह इस स्मार्टफोन की खूबी हो सकती है कि यूजर इतने कम दाम पर 8जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट मिलता है।

प्रोसेसर

प्रोसेसर की बात करें तो पहले आपको ये समझना होगा कि फोन की कीमत के हिसाब से इसे गेमिंग के लिए बहुत ज्यादा बेहतरीन नहीं उम्मीद कर सकते। कंपनी ने डिवाइस को MediaTek G37 प्रोसेसर पर के साथ पेश किया है। इस प्रोसेसर को गेमिंग के लिए बेहतर नहीं माना जाता। हां, लेकिन डेली यूज के लिए फोन बढ़िया काम करता है।

फोन का डिजाइन

फोन में साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट मिलता है। फिंगरप्रिंट को एक बार सेट कर लेते हैं तो डिवाइस बहुत तेजी से ऑन-ऑफ किया जा सकता है। फोन की थिकनेस की बात करें तो यह 8.44mm मिलती है। यानी डिवाइस पतला है, हाथ में पकड़ने पर बहुत भारी-भरकम डिवाइस नहीं लगता। डिवाइस लो बजट होने के बाद भी IP53 रेटिंग पर लाया गया, जो कि इनफिनिक्स के इस डिवाइस का प्लस पॉइंट हो सकता है।

डिस्प्ले

डिस्प्ले की बात करें तो डिवाइस 6.6 इंच की स्क्रीन के साथ आता है। इसके साथ ही फोन में 90 Hz रिफ्रेश रेट मिलता है। ब्राइटनेस की बात करें तो डिवाइस 500निट्स ब्राइटनेस के साथ लाया गया है। इनडोर के लिए फोन की ब्राइटनेस अच्छा काम करती है, हमने फोन को आउटडोर भी चेक किया। फुल ब्राइटनेस के साथ फोन की ब्राइनटेस धूप में बहुत कम नहीं लगती, काम चल जाता है। 

एंड्रॉइड वर्जन

इनफिनिक्स का यह लो बजट डिवाइस Infinix Hot 30i एंड्रॉइड 12 के साथ आता है। यह फोन का एक माइनस पॉइंट के हो सकता है। एंड्रोइड अपडेट 13 होने के बावजूद पुराने अपडेट के साथ फोन का आना थोड़ा निराश करता है।

हमारा फैसला

एक नया फोन खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो और डिवाइस 5G होना भी जरूरी नहीं तो ये डिवाइस Infinix Hot 30i आपको लुभा सकता है। डिवाइस को कैमरा, गेमिंग जैसे किसी खास एक्टिविटी के लिए नहीं खरीद सकते हैं। बजट ना के बराबर है तो ये एक अच्छी डील हो सकती है। 10 हजार से कम में प्रीमियम लुक वाला फोन डेली एक्टिविटी के लिए खरीदा जा सकता है।