Move to Jagran APP

आईफोन XS Max का पढ़ें डिटेल रिव्यू, करीब 1.5 लाख का फोन कैसे है दूसरों से बेहतर

हम आईफोन के टॉप-लाइन फोन आईफोन XS Max का कुछ दिनों से इस्तेमाल कर रहे हैं। इस फोन की कीमत 1,44,990 रुपये है। जानते हैं कैसा है यह फोन

By Sakshi Pandya Edited By: Published: Wed, 03 Oct 2018 05:35 PM (IST)Updated: Tue, 23 Oct 2018 07:35 PM (IST)
आईफोन XS Max का पढ़ें डिटेल रिव्यू, करीब 1.5 लाख का फोन कैसे है दूसरों से बेहतर

नई दिल्ली (सिद्धार्था शर्मा)। आईफोन 10 की लॉन्चिंग के समय पिछले साल कंपनी ने कहा था की यह फोन फ्यूचर डिजाइन को ध्यान में रखकर बनाया गया है और एप्पल के आगे आने वाले आईफोन्स में भी आपको यही देखने को मिलेगा। इस साल सितम्बर में एप्पल ने अपने लॉन्च इवेंट में आईफोन XS, आईफोन XS Max और आईफोन XR लॉन्च किया है। तीन में से दो आईफोन भारत में आ चुके हैं। आईफोन XR का अभी भी भारत में आना बाकी है। आईफोन XS काफी मायनों में आईफोन X की तरह की लगता है। हम आईफोन के टॉप-लाइन फोन आईफोन XS Max का कुछ दिनों से इस्तेमाल कर रहे हैं। इस फोन की कीमत 1,44,990 रुपये है। जानते हैं कैसा है यह फोन:

डिजाइन और डिस्प्ले

डिजाइन के मामले में आईफोन XS Max का साइज पिछले साल लॉन्च हुए आईफोन 8 प्लस जितना ही है। इसमें आपको 6.5 इंच का डिस्प्ले मिलता है। अब तक एप्पल ने किसी और फोन पर इतनी बड़ी स्क्रीन का इस्तेमाल नहीं किया है। 6.5 इंच डिस्प्ले सुपर रेटिना HD डिस्प्ले और OLED स्क्रीन के साथ आता है। एप्पल आईफोन XS Max IP68 रेटिंग के साथ स्प्लैश और वॉटर रेसिस्टेंट है। इसी के साथ कंपनी ने कहा है की यह फोन स्पिल प्रूफ भी है। यानि की आप इस पर कॉफी या कोई पेय पदार्थ गिरा सकते हैं। इससे फोन को कोई नुकसान नहीं होगा। एप्पल ने यह भी दावा किया है की उन्होंने फोन पर अब तक का सबसे मजबूत ग्लास फ्रंट और बैक पैनल दिया है। आईफोन XS मैक्स तीन कलर वेरिएंट- स्पेस ग्रे, सिल्वर और गोल्ड में उपलब्ध है।

आईफोन XS Max में वायरलेस चार्जिंग दी गई है। फोन में मौजूद एक कमी इसका बॉटम सेक्शन है। इसमें एकसमता की कमी है। लाइटनिंग पोर्ट के दोनों साइड दो ग्रिल्स दिए गए हैं, लेकिन उनमें से एक की 7 और दूसरे की 4 ओपनिंग है। लेकिन यह ऐसा कुछ नहीं जिसके साथ आप रह ना सके।

आईफोन XS Max का डिस्प्ले बेहतर इसलिए भी कहा जा सकता है क्योंकि यह 3 मिलियन से ज्यादा पिक्सल्स ऑफर करता है। इससे वीडियोज से लेकर गेम्स पर आपको कलर एक्यूरेसी और HDR क्वालिटी मिलती है। इस फोन से ली गई फोटोज भी 60 प्रतिशत अधिक डायनामिक रेंज देती है। नए आईफोन अब होम बटन के साथ नहीं आते हैं तो एप्स के बीच में स्विच करने के लिए डिवाइस के बॉटम से फिंगर को स्वाइप करने का विकल्प दिया गया है।

परफॉरमेंस और यूजर एक्सपीरिएंस

आईफोन XS Max एप्पल के लेटेस्ट A12 बॉयोनिक चिप के साथ आता है। इसमें एप्पल नेक्स्ट जनरेशन न्यूरल इंजन दिया है। इससे फोन को रियल टाइम मशीन लर्निंग इस्तेमाल करने में आसानी होती है। एप्पल टेक वर्ल्ड की उन कंपनियों में से एक है जो अपने डिवाइसेज के लिए सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर खुद बनाती है। यह भी एक कारण है की एप्पल की डिवाइसेज स्टेबल होती हैं। आईफोन भी इससे अलग नहीं है। इसमें 7 नैनोमीटर चिप और अधिकतम 512GB की स्टोरेज है।

परफॉरमेंस की बात करें तो A12 बॉयोनिक चिप बैटरी लाइफ को भी बैलेंस रखने में मदद करती है। एप्पल के अनुसार चिप में मौजूद 2 कोर CPU परफॉरमेंस कोर से 15 प्रतिशत तेज है। गेमिंग के मामले में, यह बेस्ट AR गेमिंग डिवाइस कही जा सकती है। वो लोग जो फोन पर सिर्फ PUBG खेलकर खुश हैं, उनके लिए तो यह डिवाइस काफी अच्छी है। PUBG जैसे गेम खेलते समय आईफोन का Notch कुछ कंट्रोल्स को छुपा देता है। यह एक छोटी सी कमी कही जा सकती है।

AR गेमर्स के लिए एप्पल की एडवांस मशीन लर्निंग 5 ट्रिलियन ऑपरेशन प्रति सेकंड परफॉर्म करने की अनुमति देता है। न्यूरल इंजन मिमोजी और कैमरा में स्टेज लाइट जैसे फंक्शन्स डिलीवर करने के भी काम आता है। आईफोन में आए बड़े बदलाव में से एक ड्यूल-सिम का आना भी है। हालांकि, यह सेवा कुछ समय बाद उपलब्ध होगी। इसलिए फिलहाल इस फीचर की टेस्टिंग नहीं हो पाई है।

बैटरी

आईफोन XS MAX की बैटरी आईफोन 8 प्लस से ज्यादा चलती है। यह भी एक प्लस प्वाइंट है। बड़े डिस्प्ले और पावरफुल प्रोसेसर के साथ एप्पल ने बैटरी में भी कुछ सुधार जरूर किया है। ओवरऑल देखा जाए तो आईफोन का नया हार्डवेयर iOS 12 के अनुभव के साथ अच्छे से काम करता है।

कैमरा

इंटरनेट पर एप्पल आईफोन्स का इस मामले में काफी मजाक उड़ाया जाता रहा है की हर साल एक ही तरह के आईफोन लॉन्च किये जाते हैं बस उनका कैमरा बेहतर होता है। आपको बता दें, इसको गलत साबित करने के लिए आईफोन का इस्तेमाल करना जरुरी है। आईफोन XS Max ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ आता है। इसमें 12MP वाइड एंगल और टेलीफोटो कैमरा लेंस दिए गए हैं। इसमें ISP, न्यूरल इंजन और एडवांस एल्गोरिथ्म्स दिए गए हैं। डिटेलिंग की बात की जाए तो आईफोन से ली गई पिक्चर्स बेहतरीन रिजल्ट देती हैं।

आईफोन XS Max का कैमरा लो-लाइट में भी बेहतर फोटो क्वालिटी देता है। इसमें स्मार्ट एचडीआर का फीचर भी है जो आपकी सभी फोटोज को हाइलाइट और शैडो डिटेल देता है। हालांकि, डेप्थ कंट्रोल फीचर को लेकर एप्पल इतना उत्साहित क्यों था? इस फीचर के तहत आप पोर्ट्रेट को शूट करने के बाद एडिट कर के डेप्थ कंट्रोल कर सकते हैं। इससे पहले भी यह फीचर कई स्मार्टफोन्स उपलब्ध करवा रहे हैं। आईफोन का कैमरा पिक्चर्स के अलावा वीडियो स्टेबलाइजेशन भी बेहतर उपलब्ध कराता है। इसमें नया क्वाड-एलईडी ट्रू टोन फ्लैश के साथ फ्लिकर डिटेक्ट सेंसर भी जोड़ा गया है।

कैमरा में इस्तेमाल किये गए हार्डवेयर में 12MP वाइड एंगल कैमरा के साथ f/1.8 और सिक्स एलिमेंट लेंस है। इसके साथ टेलीफोटो लेंस f/2.4 अपर्चर के साथ आता है। दोनों कैमरा में ड्यूल ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन, ऑप्टिकल जूम, वीडियो रिकॉर्डिंग आदि मौजूद हैं। आईफोन XS Max से 4K वीडियोज शूट की जा सकती हैं। इसमें 4 बिल्ट-इन माइक भी दिए गए हैं। जिन लोगों को बोकेह इफेक्ट के साथ पोर्ट्रेट इमेज क्लिक करना पसंद है, उनके लिए पोर्ट्रेट लाइटनिंग मोड दिया गया है।

ट्रू डेप्थ कैमरा

यह एप्पल की फ्रंट कैमरा के लिए इस्तेमाल की जाने वाली टर्म है। आईफोन XS Max 7MP ट्रू डेप्थ कैमरा है जो एडवांस पोर्ट्रेट मोड में पिक्चर्स क्लिक कर सकता है। इसी के साथ बोकेह, बैकग्राउंड ब्लर, डेप्थ कंट्रोल और एचडीआर सभी फीचर्स मौजूद हैं। इसका मतलब यह है की फोन का प्राइमरी कैमरा जो करता है वो सब फ्रंट कैमरा भी कर सकता है। इसी के साथ फोन का फ्रंट कैमरा फेस आईडी के लिए भी काम करेगा। हालांकि, यह बाजार में उपलब्ध अन्य से थोड़ा स्लो हो सकता है लेकिन यह पूरी तरह से सुरक्षित है। इसमें सेल्फीज के लिए पोर्ट्रेट लाइटनिंग भी दी गई है। यह सब्जेक्ट को बैकग्राउंड से अलग करने के लिए डेप्थ मैप का इस्तेमाल करती है।

हमारा फैसला

इस मामले में हम एक ही चीज कहना चाहेंगे की अगर आईफोन का प्राइज आपके लिए मुद्दा नहीं है तो इससे बेहतर फोन कोई नहीं है।

कीमत

आईफोन XS Max (64 GB): ₹ 1,09,900

आईफोन XS Max (256 GB): ₹ 1,24,900

आईफोन XS Max (512 GB): ₹ 1,44,900

अनुवाद: साक्षी पंड्या

यह भी पढ़ें:

कप्तान कोहली की तरह आपकी वेबसाइट भी हो सकती है हैक, इन बातों का रखें ध्यान

पेट्रोल-डीजल भरवाने पर मिलेगा 7500 रुपये तक का कैशबैक, जानें कैसे उठाएं लाभ

Nokia 7.1 Plus और Nokia 7.1 भारत में 11 अक्टूबर को देंगे दस्तक, जानें क्या होगा खास


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.