Move to Jagran APP

कुछ ऐसा दिखेगा Gmail का नया वर्जन, पढ़ें सारे फीचर्स के बारे में

नए जीमेल में स्नूज, ऑफ लाइन मोड, स्मार्ट रिप्लाई समेत कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Updated: Thu, 03 May 2018 11:49 AM (IST)
Hero Image
कुछ ऐसा दिखेगा Gmail का नया वर्जन, पढ़ें सारे फीचर्स के बारे में

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। जीमेल में कई बदलाव होने जा रहे हैं। ऐसे में अगर आप इसकी जानकारी नहीं रखते हैं तो यह खबर आपके काम की है। ऐसे में हम आपको तस्वीरों के साथ उन नए फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जल्द ही आप अपने जीमेल पर देखेंगे।

स्नूज-

जीमेल के नए स्वरूप में अब आपको आर्काइव, डिलीट, मार्क एज रीड के साथ अब स्नूज का भी शॉर्टकट दिखाई देगा। स्नूज के अलावा बाकी के 3 फीचर्स पुराना जीमेल में भी मौजूद हैं। स्नूज की मदद से अब आप उन मेल को बाद में भी पढ़ सकते हैं, जिन्हें आप तुरंत नहीं पढ़ना चाहते हैं।

स्मार्ट रिप्लाई-

इस अपडेट के बाद यूजर्स को मेल का जवाब देने के लिए टाइप करने की जरुरत नहीं होगी। जीमेल यूजर्स को Thank you, Let’s go जैसे जवाब प्री-टाइप्ड ऑप्शन में मिलेंगे।

जीमेल देगा अलर्ट-

नए जीमेल में वायरस के खिलाफ एक साथ फीचर्स जोड़ा गया है। इस फीचर में अब जीमेल आपको उन मेल्स को लेकर चेतावनी देगा, जिनमें वायरस का खतरा हो सकता है। नए जीमेल में आपको This message seems dangerous और Delete Now का बटन भी दिखेगा।

2-फेक्टर ऑथेंटिकेशन

नए जीमेल में आईआरएम(इंफॉर्मेश्नल राइट्स मैनेजमेंट) फीचर को जोड़ा गया है। इस फीचर की मदद से आप अपने भेजे हुए मैसेज को फॉरवर्ड, डाउनलोड, कॉपी/पेस्ट और डाउनलोड होने से रोक सकेंगे। इस फीचर का इस्तेमाल आप उन यूजर्स के साथ भी कर सकते हैं जो जीमेल का इस्तेमाल नहीं करते हैं। इस फीचर में आप मेल की एक्सपायरी डेट भी सेट कर सकते हैं। इसके अलावा मेल पढ़े जाने के बाद ये कब एक्सपायर होगा, इसे भी आप सेट कर सकते हैं। इसके अलावा जिस यूजर को आप मेल भेज रहे हैं, उसे मेल पढ़ने के लिए 2 फेक्टर ऑथेंटिकेशन सिक्योरिटी से भी गुजरना हो सकता है।

ऑफलाइन मोड-

जीमेल में नए ऑफलाइन मोड को जोड़ा गया है। ये फीचर बहुत हद तक गूगल डॉक्स की तरह काम करता है। यहां आप आप मैसेज को लिख सकते हैं, रिप्लाई कर सकते हैं, डिलीट कर सकते हैं और उसे 90 दिनों तक के लिए आर्काइव भी कर सकते हैं। इस फीचर की मदद से आप बिना वाई-फाई के भी काम कर सकेंगे।

मोबाइल फीचर-

जीमेल मोबाइल पर आपको नया फंक्शनल फीचर मिलेगा, जिसके जरिए आप महत्वपूर्ण मैसेज को आसानी से देख सकेंगे। ये फीचर गूगल के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करेगा।

यह भी पढ़ें:

Redmi Y2 vs Vivo Y71 vs Samsung Galaxy J6: जानें आपके लिए कौन सा फोन बेहतर

Motorola E5 सीरीज के 3 नए स्मार्टफोन लॉन्च, जानें फीचर्स से लेकर कीमत तक सब कुछ

नूबिया ने लॉन्च किया नया गेमिंग स्मार्टफोन, शाओमी और रेजर से होगी टक्कर