Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या टीवी से बेहतर है Viewsonic X1000-4K + प्रोजेक्टर? मिलेगा अच्छा और शानदार व्यूइंग अनुभव

अगर आप एक बड़े साइज का टीवी खरीदना चाहते हैं तो प्रोजेक्टर एक अच्छा विकल्प हो सकता है। फिलहाल हम ऐसे ही एक प्रोजेक्टर का रिव्यू कर रहे है। Viewsonic X1000-4K एक अल्ट्रा शॉर्ट थ्रो प्रोजेक्टर है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 08 Jun 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
Review of viewsonic X1000 4K review, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। OTT और अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म के आने के साथ ही टीवी का चलन थोड़ा कम भले हो गया है, लेकिन अब भी हम टीवी पर कोई शो या फिल्म देखने के लिए काफी उत्साहित रहते हैं। बदलते समय के साथ प्रोजेक्टर ने टीवी की जगह लेना शुरू कर दिया है।

खासकर अल्ट्रा शॉर्ट थ्रो प्रोजेक्टर क्योंकि यह बहुत कम दूरी से शानदार इमेज जनरेट कर सकता है। यह आपकी दीवार या पर्दे को 100 इंच की इमेज के साथ टीवी की प्रोजेक्ट कर सकता है।

हालांकि ऐसे प्रोजेक्टर सस्ते नहीं होते हैं, इसलिए जरुरी है कि आप एक अच्छा प्रोजेक्टर खरीदें। Viewsonic X1000-4K, जो एक 4K HDR अल्ट्रा शॉर्ट थ्रो स्मार्ट एलईडी साउंडबार प्रोजेक्टर है। क्या एक सही विक्लप हो सकता है? आज हम इसके बारे में जानेंगे, तो आइये शुरू करते हैं।

सेट करने में है आसान

ये डिवाइस न केवल सेट-अप करना आसान है, बल्कि इमेज की क्वालिटी भी गेमिंग का अनुभव काफी अच्छा है। यानी कि आपके घर में एक बड़ा टीवी होगा। आइये, इसके बारे में जानते हैं।

प्लेसमेंट और डिजाइन

प्रोजेक्टर को टेबल पर रखने के लिए डिजाइन किया गया है, इसलिए आपको उन्हें छत पर नहीं लगाना होगा। यानी यह एक पारंपरिक प्रोजेक्टर से अलग है, जो एक कमरे के पीछे फिट होता है वहीं, एक यूएसटी प्रोजेक्टर लगभग स्क्रीन के सामने रहता है जबकि एक शॉर्ट-थ्रो प्रोजेक्टर को बीच में रखा जा सकता है।

जब हम प्रोजेक्टर को प्लेस कर रहे थे तो हमें यह समझ आया कि इसका प्लेसमेंट कितना जरूरी है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि प्रोजेक्टर और दीवार या स्क्रीन से दूरी सही होनी चाहिए। अच्छी बात ये है कि व्यूसोनिक इसके लिए आसान गाइड भी देता है, जिसका आप उपयोग कर सकते है। मान लिजिए आपको 100 इंच की इमेज बनानी है, तो प्रोजेक्टर को दीवार या स्क्रीन से 38 सेमी और स्क्रीन के नीचे की ऊंचाई से नीचे होना चाहिए।

डिजाइन में किया सुधार

X1000-4K+को साथ कंपनी ने प्रोजेक्टर की डिजाइन और क्वालिटी में कितना सुधार हुआ है। कंपनी ने बेहतर प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है। यह एक अल्ट्रा-शॉर्ट थ्रो स्मार्ट एलईडी साउंडबार प्रोजेक्टर है। व्यूसोनिक ने इसे एक शानदार डिजाइन दिया है, इसलिए आप इसे किसी भी एंगल से देख सकते हैं।

कनेक्टिविटी और रिमोट कंट्रोल

इसमें बहुत सारे कनेक्शन ऑप्शन हैं। डिवाइस के साइड में USB 3.0, USB 2.0, USB-C, HDMI पोर्ट, ऑडियो इन और आउट कनेक्शन है। इसके साथ ही पीछे - सबवूफर आउट, दो और HDMI पोर्ट, लैन और ऑप्टिकल ऑडियो पोर्ट भी मिलता है। इसको अलग-अलग हाइट पर एडजस्ट करने के लिए दोनों तरफ एक डायल है।

इसका लाइट सोर्स एलईडी है और आपको इसमें 30,000 घंटे तक का समय मिलेगा। यानी कि आप 10 साल तक प्रतिदिन आठ घंटे इसे उपयोग कर सकते हैं। हर बार जब आप प्रोजेक्टर को चालू करते हैं, तो इसे ऑन होने में लगभग 20 सेकंड का समय लगेगा। जैसा कि किसी भी प्रकार के प्रोजेक्टर के साथ होता है। बता दें कि कमरे में जितना अंधेरा होगा, स्क्रीन पर इमेज उतनी ही बेहतर होगी।

रिमोट कंट्रोल की बात करें तो यह काफी स्मार्ट हैं। रिमोट कंट्रोल बैकलाइटिंग और उस पर एक G सेंसर (या जाइरो सेंसर) के साथ आता है।

हमारा फैसला

व्यूसोनिक X1000-4K+ बाजार में मौजूद सबसे बेहतर प्रोजेक्टर्स में से एक है। अल्ट्रा-शॉर्ट थ्रो प्रोजेक्टर होने के नाते, आप प्रोजेक्टर को दीवार के पास से कुछ सेंटीमीटर की दूरी पर रखकर बड़ी तस्वीर हासिल कर सकते हैं। 80 इंच से लेकर 120 इंच तक की कोई भी बड़ी टीवी पाने का यह एक लागत प्रभावी तरीका है।