Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp पर कॉल होगी अब पहले से ज्यादा सिक्योर, कंपनी ने जारी किया प्राइवेसी कॉल रिले फीचर

WhatsApp Privacy Relay Feature वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए प्राइवेसी कॉल रिले फीचर लॉन्च किया है। एंड्रॉइड यूजर्स इसे Google Play Store के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है जबकि iOS यूजर्स इसे TestFlight ऐप पर पा सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार WhatsApp की प्राइवेसी सेटिंग्स स्क्रीन के अंदर Advanced नामक एक नए सेक्शन को जोड़ा गया है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sat, 14 Oct 2023 03:30 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp की प्राइवेसी सेटिंग्स स्क्रीन के अंदर 'Advanced' नामक एक नए सेक्शन को जोड़ा गया है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। WhatsApp अपने यूजर्स के लिए नए अपडेट लाता रहता है। कंपनी समय-समय पर नए अपडेट को पेश करती रहती है। अगर आप भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए प्राइवेसी कॉल रिले फीचर लॉन्च किया है।

WABetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूजर्स अपने आईपी एड्रेस को ज्यादा सिक्योर रख सकते हैं। ये नया अपडेट फिलहाल बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है।

ऐसे कर सकते हैं नए फीचर का इस्तेमाल

एंड्रॉइड यूजर्स इसे Google Play Store के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है, जबकि iOS यूजर्स इसे TestFlight ऐप पर पा सकते हैं। रिपोर्ट बताती है कि आने वाले दिनों में यह फीचर धीरे-धीरे ग्लोबल यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा। "protect IP address in call" ऑप्शन को एक्टिव करके यूजर्स अपना लोकेशन ट्रैकिंग जैसे खतरों को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: बहुत जल्द बदला-बदला नजर आएगा YouTube का एंड्रॉइड ऐप, Google कर रहा रीडिजाइन पर काम

रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp की प्राइवेसी सेटिंग्स स्क्रीन के अंदर 'Advanced' नामक एक नए सेक्शन को जोड़ा गया है। इसी सेक्शन में 'Protect IP address in calls' फीचर को रखा गया है।आपको बता दें, वॉट्सऐप ने कुछ महीने पहले अनजान कॉलर्स को साइलेंट करने का ऑप्शन पेश किया था।

WhatsApp ला रहा है Secret Code फीचर

WhatsApp के फीचर्स की जानकारी देने वाली वेबसाइट WABetaInfo में जानकारी मिली है कि वॉट्सऐप लॉक्ड चैट के लिए एक नया फीचर लाने की योजना बना रहा है। इससे यूजर्स एक Secret Code को कॉन्फिगर कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें: अब चैटिंग का मजा होगा दोगुना! WhatsApp ने पेश किया AI स्टिकर, इन स्टेप को फॉलो बनाएं खुद का Sticker

जब यूजर अपनी लॉक चैट के लिए एक कस्टम पासवर्ड सेट करते हैं, तो यह इन चैट की प्राइव्सी को पूरे फ़ोन की सिक्योरिटी से अलग कर देता है। इसका मतलब यह है कि भले ही किसी को आपके डिवाइस पासवर्ड के बारे में पता चल जाए, लेकिन उसके पास चैट फोल्डर का एक्सेस नहीं होगा।