Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tech Tips: फोन में बीटा सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, एक छोटी गलती पड़ सकती है भारी

Tech Tips in Hindi यदि आप एक नियमित यूजर्स हैं और अपने स्मार्टफोन पर ऑपरेटिंग सिस्टम का बीटा वर्जन इन्स्टॉल करने की उम्मीद कर रहे हैं तो कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको अपने फोन पर अपडेट इन्स्टॉल करने से पहले ध्यान में रखना चाहिए। बीटा अपडेट आपको मुसीबत में डाल सकता है। अगर आप बीटा अपडेट डाउनलोड करने की सोच रहे हैं तो कुछ जरूरी बात जान लें।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sat, 26 Aug 2023 10:30 PM (IST)
Hero Image
स्मार्टफोन पर ऑपरेटिंग सिस्टम का बीटा वर्जन इन्स्टॉल न करें

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन का इस्तेमाल हर दूसरा यूजर करता है, लेकिन कुछ यूजर्स का डिवाइस बहुत जल्दी खराब हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कुछ यूजर्स स्मार्टफोन को लेकर ऐसी गलतियां कर रहे होते हैं, जो उनके डिवाइस को नुकसान पहुंचा रही होती हैं।

यदि आप एक नियमित यूजर्स हैं और अपने स्मार्टफोन पर ऑपरेटिंग सिस्टम का बीटा वर्जन इन्स्टॉल करने की उम्मीद कर रहे हैं, तो कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको अपने फोन पर अपडेट इन्स्टॉल करने से पहले ध्यान में रखना चाहिए।

अपने फ़ोन का बैकअप लें

इससे पहले कि आप अपने फ़ोन को बीटा सॉफ़्टवेयर में अपडेट करें, अपने फ़ोन के डेटा का बैकअप लेना सुनिश्चित करें। इस तरह, यदि आपको अपडेट के बाद अपने फ़ोन में कोई समस्या आती है, तो आप अपने फ़ोन को उसकी पिछली स्थिति में रिस्टोर कर सकते हैं। ऐसे में आप अपने पुराने डेटा का बैकअप लेना न भूलें।

फोन में या सकती है परेशानी

बता दें, बीटा अपडेट को पहले टेस्टर्स के लिए रिलीज किया जाता है ताकि वो उसमें कमियां ढूंढ सकें और उसे कंपनी अपने स्टेबल अपडेट में फिक्स कर दे। बीटा ऐप्स या सॉफ्टवेयर में कई तरह की खामियां या कहें बग होता है जो सही नहीं होता है। बीटा अपडेट के बाद आपके फ़ोन में प्रॉब्लम आ सकती है।

फोन का न करें इस्तेमाल

यदि आपको काम या अन्य महत्वपूर्ण कार्यों के लिए अपने फ़ोन की जरुरत है, तो अपने फ़ोन को अपडेट करने से पहले बीटा सॉफ्टवेयर के अधिक स्टेबल वर्जन आने तक इंतजार कर लें। स्टेबल अपडेट में आपको कोई दिक्क्त या परेशानी नहीं होगी अउ आपका फोन नार्मल फोन की तरह अच्छे से काम करेगा।

बग की रिपोर्ट करें

यदि अपडेट के बाद आपको अपने फ़ोन में कोई समस्या आती है, तो बीटा सॉफ़्टवेयर डेवलपर को इसकी सूचना देना सुनिश्चित करें। इससे डेवलपर को बग ठीक करने और बीटा सॉफ्टवेयर में सुधार करने में मदद मिलेगी। कई सारे ऐसे फीचर्स जो काम नहीं करते हैं कंपनी उस बग को फिक्स कर देती है।

प्राइमरी फोन में बीटा अपडेट न करें इन्स्टॉल

यह शायद सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है। चूकि बीटा सॉफ़्टवेयर में बग और कई अज्ञात समस्याएँ होती हैं, इसलिए सलाह दी जाती है कि इसे अपने दूसरे फ़ोन पर इन्स्टॉल करें, न कि प्राइमरी फ़ोन पर। इससे कुछ गलत होने की स्थिति में आप पूरी तरह बर्बाद होने से बच जाएंगे। हमेशा फोन को बीटा अपडेट करने से बचें और अगर अपडेट कर भी रहे हैं तो अपने प्राइमरी फोन में इन्स्टॉल न करें।