Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रॉकेट की स्पीड से चार्ज होगा आपका iPhone, चार्जिंग के दौरान इन पांच बातों का रख लें बस ध्यान

दरअसल कई बार हम जाने-अनजाने कुछ गलतियां कर रहे होते हैं जिनकी वजह से फोन को चार्ज करने में ज्यादा समय लगता है। इन गलतियों का ध्यान रखा जाए तो फोन तेज रफ्तार से चार्ज किया जा सकता है। कई बार फोन को स्टाइलिश दिखाने या प्रोटेक्ट करने के लिए फोन केस का इस्तेमाल किया जाता है। चार्जिंग के दौरान केस लगा रहे तो एक्सेस हीट जनरेट होती है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Thu, 15 Feb 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
रॉकेट की स्पीड से चार्ज होगा आपका iPhone, बस कर लें ये पांच काम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। आईफोन को कम समय में चार्ज करना चाहते हैं तो कुछ टिप्स को फॉलो कर ऐसा किया जा सकता है।

दरअसल, कई बार हम जाने-अनजाने कुछ गलतियां कर रहे होते हैं, जिनकी वजह से फोन को चार्ज करने में ज्यादा समय लगता है। इन गलतियों का ध्यान रखा जाए तो फोन तेज रफ्तार से चार्ज किया जा सकता है-

आईफोन को ऐसे करें चार्ज

फोन से रिमूव करें केस

कई बार फोन को स्टाइलिश दिखाने या प्रोटेक्ट करने के लिए फोन केस का इस्तेमाल किया जाता है। चार्जिंग के दौरान केस लगा रहे तो एक्सेस हीट जनरेट होती है।

इससे बैटरी की कैपेसिटी पर भी असर पड़ता है। केस के साथ फोन कुछ देरी से भी चार्ज होता है। ऐसे में बैटरी की हेल्थ का ध्यान रखते हुए एपल अपने ग्राहकों को केस रिमूव कर चार्ज करने की सलाह देता है।

Airplane Mode को करें इनेबल

आईफोन कम समय में तेजी से चार्ज करना चाहते हैं तो फोन में एयरप्लेन मोड को इनेबल किया जा सकता है। इस मोड के साथ फोन से सारे वायरलेस रेडियो डिसेबल हो जाते हैं।

टेस्ट में यह पाया गया है कि इस मोड के साथ फोन चार्जिंग का समय कुछ मिनट तक घट जाता है। यानी फोन जल्दी चार्ज होता है।

Low Power Mode करें इनेबल

फोन में एयरप्लेन मोड ऑन नहीं करना चाहते हैं तो Low Power Mode को ऑन कर सकते हैं। इस सेटिंग के साथ फोन का वर्क लोड कुछ हद तक कम हो जाता है।

बैकग्राउंड टास्क खत्म हो जाते हैं। जिसकी वजह से डिवाइस जल्दी चार्ज होने में मदद मिलती है। इस सेटिंग के साथ

टेम्प्रेचर का रखें ध्यान

फोन को जल्दी चार्ज करना चाहते हैं तो टेम्प्रेचर का ध्यान रखा जाना जरूरी है। आईफोन को आउटसाइड हीट या धूप से बचाकर चार्ज करने की सलाह दी जाती है।

क्योंकि आईफोन चार्जिंग के दौरान हीट जनरेट करता है, ऐसे में बैटरी पर इसका डबल असर पड़ता है। आईफोन को कूल टेम्प्रेचर पर चार्ज करें।

ये भी पढ़ेंः 6000mAh बैटरी और MediaTek Dimensity 6100+ 6nm प्रोसेसर के साथ आ रहा Samsung Galaxy F15 5G? सामने आया बड़ा अपडेट

हेवी टास्क से बचें

चार्जिंग के दौरान फोन का इस्तेमाल करते हैं तो डिवाइस को चार्ज होने में पहले से ज्यादा समय लगेगा। आईफोन को चार्ज करने के दौरान ऐप्स, कॉलिंग, गेमिंग, वीडियो वॉचिंग जैसे टास्क से बचने की सलाह दी जाती है।