Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone यूजर हैं तो इन 5 ट्रिक्स का कर सकते हैं इस्तेमाल, डिवाइस के साथ आसान हो जाएंगे बहुत से काम

आईफोन का इस्तेमाल करते हैं तो ये आर्टिकल आपके काम का हो सकता है। आईफोन यूजर्स के लिए पांच बेस्ट ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आपका काम आसान हो सकता है। आईफोन यूजर्स को डिजिटल साइन डॉक्यूमेंट स्क्रीन ब्रॉडकास्ट हिडन ट्रैकपैड अनलॉक बड़े वेब पेज का स्क्रीनशॉट लेने और इन-ऐप रेटिंग और रिव्यू प्रॉम्प्ट्स को डिसेबल करने की सुविधा मिलती है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 13 Aug 2023 07:00 PM (IST)
Hero Image
iPhone यूजर्स हैं तो इन 5 ट्रिक्स का कर सकते हैं इस्तेमाल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आईफोन का इस्तेमाल करते हैं तो ये आर्टिकल आपके काम का हो सकता है। इस आर्टिकल में यूजर्स के लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स साझा कर रहे हैं, जो आपके काम को आसान बनाने में मदद कर सकते हैं-

डिजिटल साइन डॉक्यूमेंट

एपल अपने यूजर्स को डिजिटल स्कैनिंग की सुविधा पेश करता है। आईफोन यूजर किसी भी डॉक्यूमेंट पर डिजिटल साइन को जोड़ सकता है। किसी भी डॉक्यूमेंट का स्क्रीनशॉट लेने के बाद थमनेल पर टैप करने के बाद बॉटम राइट साइड पर बने प्लस साइन पर टैप करना होगा।

यहां से सिग्नेचर को सेलेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावा, गैलरी से भी साइन को उठा सकते हैं। इस सिग्नेचर को ड्रैग कर स्क्रीनशॉट में अडजस्ट कर सेव कर सकते हैं।

स्क्रीन ब्रॉडकास्ट

आईफोन यूजर को स्क्रीन ब्रॉडकास्ट का ऑप्शन मिलता है। कंट्रोल सेंटर में स्क्रीन रिकॉर्डिंग बटन की मदद से स्क्रीन रिकॉर्डिंग के अलावा, दूसरे काम भी किए जा सकते हैं।

किसी भी ऐप को पिक कर रिकॉर्डिंग को सेव किया जा सकता है। फेसबुक मैसेंजर, जूम, गूगल मीट ब्रॉडकास्ट सपोर्ट के साथ आते हैं।

हिडन ट्रैकपैड अनलॉक

आईफोन यूजर्स को वर्चुअल कीबोर्ड में ट्रैकपैड फीचर मिलता है। कीबोर्ड में स्पेस बार को लॉन्ग प्रेस करने के साथ कीबोर्ड को ट्रैकपैड में बदला जा सकता है। इस फीचर की मदद से यूजर को एक फास्ट कर्सर मूवमेंट की सुविधा मिलती है।

बड़े वेब पेज का स्क्रीनशॉट

आईफोन यूजर्स को उनके डिवाइस में लंबे वेब पेज का स्क्रीनशॉट क्लिक करने की सुविधा मिलती है। एक बार में स्क्रीन पर अपीयर न हो पाने वाले डॉक्यूमेंट का स्क्रीनशॉट एक ही बार में लिया जा सकता है।

स्क्रीनशॉट कैप्चर करने के साथ आईफोन यूजर को फुल पेज के स्क्रीनशॉट को कैप्चर करने का ऑप्शन मिलता है। स्क्रीनशॉट को पीडीएफ में सेव कर सकते हैं।

डिसेबल इन-ऐप रेटिंग और रिव्यू प्रॉम्प्ट्स

आईफोन यूजर्स को उनके डिवाइस में इन-ऐप रेटिंग और रिव्यू प्रॉम्प्ट्स डिसेबल करने का ऑप्शन मिलता है। ऐप डाउनलोड करने के बाद यूजर को रेटिंग का प्राम्प्ट डिस्टर्ब करता है । ऐसे में सेटिंग्स में ऐप स्टोर के साथ इन-ऐप रेटिंग और रिव्यू प्रॉम्प्ट्स को डिसेबल कर सकते हैं।