Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन 9 टिप्स को फॉलो कर सिक्योर रख सकेंगे स्मार्टफोन का डेटा, हैकर्स चाह कर भी नहीं कर पाएगा गलत इस्तेमाल

Smartphone Privacy Tips यूजर्स के मन में ये सवाल रहता है कि कहीं उनका डेटा लीक न हो जाए। लेकिन अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको 9 ऐसी टिप्स देने वाले हैं जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल फोन की डेटा को सेफ रख सकते हैं। आप इन टिप्स को फालो करके स्कैमर्स से बच सकते हैं।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Fri, 15 Sep 2023 05:41 PM (IST)
Hero Image
बाइल फोन की डेटा को सेफ रखने में ये टिप्स आएंगे काम

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन की प्राइवेसी आजकल बड़ी चुनौती बन गई है। आय दिन डेटा लीक की खबरें आती हैं। ऐसे में स्मार्टफोन यूजर्स अपनी प्राइवेसी को लेकर काफी टेंशन में रहते हैं। यूजर्स के मन में ये सवाल रहता है कि कहीं उनका डेटा लीक न हो जाए। लेकिन अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको 9 ऐसी टिप्स देने वाले हैं, जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल फोन की डेटा को सेफ रख सकते हैं।

किसी भी ऐप को लोकेशन और कॉन्टेक्ट न दें

अपने डेटा को सेफ रखने के लिए किसी भी ऐप को लोकेशन और कॉन्टेक्ट का एक्सेस न दें। ऐप इन्स्टॉल करने से पहले ये जरूर चेक करें कि वो ऐप किस चीज का एक्सेस मांग रही है। ऐप इन्स्टॉल करने से पहले उसकी रेटिंग और रिव्यु जरूर चेक करें। कई ऐप्स बैकग्राउंड में आपकी डेटा को प्रोसेस करते रहते हैं। ऐसे में परमिशन देने से पहले ध्यान से पढ़ें।

पर्सनल काम के लिए पब्लिक वाई-फाई का न करें इस्तेमाल

आजकल हर जगह पब्लिक वाई-फाई आराम से मिल जाता है। लेकिन कई बार इसका इस्तेमाल ज्यादा महंगा पड़ सकता है। हैकर्स और स्कैमर्स मोबाइल ऐप के अलावा पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करके स्मार्टफोन यूजर्स को अपना शिकार बनाते हैं। इसलिए बैंकिंग और पर्सनल काम के लिए पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल न करें।

ये भी पढ़ें: फोन में बीटा सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, एक छोटी गलती पड़ सकती है भारी

अपने डिवाइस को पासकोड से करें लॉक

कई बार आपके स्मार्टफोन को कोई उठा लेता है और उसे ऑन करके आपकी प्राइवेट चीजों को चेक करने लगता है। ऐसे में आप अपने मोबाइल फोन में फेस आईडी या फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल जरूर करें। इसके अलावा आप अपने फोन में पासवर्ड भी सेट कर सकते हैं। इस तरह आपका डेटा सेफ रहेगा।

संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने से बचें

ईमेल या टेक्स्ट में मिलने वाले किसी भी लिंक को खोलने से बचें। कई बार फ्रॉड और स्कैमर्स बिल्कुल असली जैसा दिखने वाला लिंक या टेक्स्ट मैसेज भेजते हैं। आम लोग इनके झांसे में आ जाते हैं और उस लिंक पर क्लिक कर देते हैं। एक क्लिक करते है फोन का एक्सेस स्कैमर्स के पास चला जाता है और डेटा लीक हो जाता है।

अलग-अलग अकाउंट के लिए रखें अलग-अलग पासवर्ड

अलग-अलग अकाउंट के लिए एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल करने से बचें। स्कैमर्स के हाथ में एक बार पासवर्ड लगने के बाद वो आपके सारे अकाउंट को चेक करते हैं। आसानी से समझ में न आने वाले पासवर्ड बनाने के लिए पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल करें। पासवर्ड मैनेजर का लाभ यह है कि यह आपके सभी पासवर्ड याद रखता है।

ये भी पढ़ें: अपने स्मार्टफोन को टीवी रिमोट में कैसे बदलें? यहां जानें स्टेप बाय स्टेप गाइड

अपने डेटा को करें क्लाउड पर बैकअप

यदि आप अपने फ़ोन का निरंतर बैकअप रखेंगे तो आप अपने आप को बहुत सारे सिरदर्द से बचा लेंगे। इस तरह, यदि यह कभी खो जाता है या चोरी हो जाता है, तब भी आपके बैकअप में सभी ऐप्स, डेटा और खाते अपडेट रहेंगे। इसलिए अपने डेटा को क्लाउड पर बैकप करें।

ट्रस्टेड एंटीवायरस ऐप का करें इस्तेमाल

अपने फोन में हमेशा ट्रस्टेड एंटीवायरस ऐप रखें। एंटीवायरस आपको फिशिंग साइट से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा ये आपको फोन में इन्स्टॉल होने वाली मालवेयर ऐप को स्कैन करके उसके बारे में आपको अलर्ट देता है।

पॉपुलर ऐप स्टोर से करें ऐप डाउनलोड

फोन मने कोई भी ऐप इन्स्टॉल करने के लिए केवल ऑफिशियल ऐप स्टोर का इस्तेमाल करें। यदि आपके पास आईफोन या आईपैड है तो एपल ऐप स्टोर और यदि आपके पास एंड्रॉइड डिवाइस है तो Google Play स्टोर का इस्तेमाल करें।

अपना डेटा एन्क्रिप्ट करें

पासवर्ड से लेकर हमारे बैंक अकाउंट तक, कार्यालय दस्तावेज़ों से लेकर व्यक्तिगत जानकारी तक, लगभग सब कुछ इन दिनों स्मार्टफोन पर स्टोर होता है। यह आपको अपने डिवाइस पर डेटा एन्क्रिप्ट करने का और अधिक कारण देता है।