Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AC Tips: बरसात में ऑन करें ये खास मोड, उमस से राहत के साथ मिलेगी बेस्ट कूलिंग

बरसात के मौसम में एसी को बहुत कम तापमान के साथ चलाने से उमस और चिपचिपे जैसी स्थिति बन सकती है। बारिश के मौसम में अगर इससे राहत पाना चाहते हैं तो इसके लिए ड्राई मोड बेस्ट माना जाता है और इस सीजन में तापमान 26 से 28 के बीच रखना चाहिए। इसके अलावा कुछ और चीजें हैं जो ध्यान रखनी चाहिए।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 08 Jul 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
उमस से कैसे राहत पाएं और एसी के लिए कितना टेंपरेचर सही।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गर्मी का सीजन लगभग खत्म हो चुका है। देश के ज्यादातर इलाकों में बारिश हो रही है। ऐसे में गर्मी की बजाय उमस भरे माहौल ने लोगों को परेशान कर रखा है। वहीं, एसी चलाने पर भी चिपचिपे जैसी स्थिति बन जाती है।

लेकिन इस मौसम में अगर एक खास मोड में एसी चलाया जाए तो इससे छुटकारा मिल सकता है। हम यहां एक खास मोड बताने वाले हैं, जिसमें एसी चलाने से रूम का माहौल पूरी तरह से बदल जाएगा।

कैसे मिलेगी उमस से राहत?

बारिश के मौसम में अगर उमस और चिपचिपे जैसी स्थिति से राहत पाना चाहते हैं तो इसके लिए एसी में एक खास मोड दिया जाता है, जिसके बारे में अधिकतर लोगों को जानकारी नहीं होती है और तापमान भी इस दौरान अलग रखना होता है। अगर इन चीजों को ध्यान रखें तो आपका काम बन जाएगी। एसी पहले की तुलना में बेहतर परफॉर्म करने लग जाएगी।

कितना रखें तापमान और सेटिंग

गर्मियों के सीजन में तापमान 16 से 18 के बीच रखना सामान्य माना जाता है, लेकिन जब बात बरसात के मौसम की आती है तो तापमान ज्यादा रखना होता है। इस मौसम में 26 से 28 के बीच एसी का टेंपरेचर रखने की सलाह दी जाती है।

वहीं, एसी के रिमोट पर देखेंगे तो एक ड्राई मोड दिया जाता है। जिसे खासतौर से बरसात के मौसम में ही इस्तेमाल के लिए बनाया गया है। इस मोड में एसी चलाने से उमस से काफी हद तक राहत मिलती है।

बिजली की भी होगी बचत

इस मोड और बताए गए तापमान पर एसी चलाने से उमस जैसी स्थिति से तो राहत मिलती ही है, साथ में इसका बिजली बिल पर भी असर पड़ता है। इस मोड में एसी चलाने से बिजली बिल काफी हद तक कम हो जाता है।

बरसात के मौसम में एसी को बहुत कम तापमान के साथ चलाने से उमस और चिपचिपे जैसी स्थिति बन सकती है। इस मौसम में अगर इससे राहत पाना चाहते हैं तो इसके लिए ड्राई मोड बेस्ट माना जाता है और इस सीजन में तापमान 24 से 26 के बीच रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Monsoon tips: बारिश के मौसम में स्मार्टफोन को कैसे रखें सेफ, एक छोटी सी गलती करवा देगी नुकसान