Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वॉइस ओवर से लेकर वीडियो बनाने तक, सबकुछ लगने लगेगा आसान; इन AI टूल की मदद से बदल जाएगा काम करने का तरीका

Best AI Tools एआई यानि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से बहुत से कामों को आसान बनाया जा रहा है। टेक्स्ट को वॉइस ओवर में बदलने की जरूरत हो या स्पीच को कैमरे के आगे बोलने की हर दूसरा काम एआई की मदद से हो रहे हैं। अगर आप अभी तक अपने कामों के लिए एआई की मदद नहीं ले रहे हैं तो इसमें देरी नहीं करनी चाहिए।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 17 Oct 2023 08:42 AM (IST)
Hero Image
वॉइस ओवर से लेकर वीडियो बनाने तक, सबकुछ लगने लगेगा आसान, इन एआई टूल की लें मदद

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एआई यानि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से बहुत से कामों को आसान बनाया जा रहा है। टेक्स्ट को वॉइस ओवर में बदलने की जरूरत हो या स्पीच को कैमरे के आगे बोलने की, हर दूसरा काम एआई की मदद से हो रहे हैं।

जी हां, अगर आप अभी तक अपने कामों के लिए एआई की मदद नहीं ले रहे हैं तो ये जानकारी आपके लिए और भी जरूरी हो जाती है। इस आर्टिकल में अलग-अलग कामों के लिए इस्तेमाल होने वाले एआई टूल की ही जानकारी दे रहे हैं-

वॉइस ओवर

कई बार लिखे हुए कंटेंट को वॉइस ओवर में बदलने की जरूरत महसूस होती है। ऐसे में एआई टूल यूजर के लिए मददगार साबित हो सकता है।

आप चाहे एक बिजनेस लीडर हों, एजुकेटर हो या पॉडकास्टर हों, मर्फ टेक्स्ट- स्पीच जनरेटर की मदद से अपने काम को आसान बना सकते हैं। इस टेक्स्ट- स्पीच जनरेटर के साथ 15 भाषाओं और 100 एआई वॉइस का इस्तेमाल किया जा सकता है।

वीडियो

अगर आप स्क्रिप्ट लिख चुके हैं और अब कैमरे के आगे स्पीच को रीड किए जाने की जरूरत है तो आप टेक्स्ट टू वीडियो जनरेटर एआई टूल की मदद ले सकते हैं।

खुद की स्क्रिप्ट को वीडियो के लिए आपको कैमरे के आगे आने की जरूरत नहीं होगी। सिंथेसिस एआई टूल की मदद से आप अवतार से स्क्रिप्ट रीड करवा सकते हैं। सिंथेसिस एआई के साथ यूजर को 254 वॉइस स्टाइल और 69 अवतार की सुविधा मिलती है।

ये भी पढ़ेंः OpenAI का नया एलान देखते, सुनते और बोलते हुए नजर आएगा ChatGPT; पांच तरह की आवाजों में करेगा बात

फ्री इमेज

अगर आपको अपने काम के लिए इमेज की जरूरत होती है तो आप images.ai का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यूजर को जिस भी तरह की इमेज की जरूरत है, उसका कीवर्ड सर्च करने के साथ एक इमेज को पाया जा सकता है। इस वेबसाइट से फ्री में इमेज जनरेट करवाए जा सकते हैं।

प्रजेंटेशन

प्रजेंटेशन के लिए भी एआई की मदद ली जा सकती है। प्लस एआई टूल की मदद से आप अपने लिखे हुए कंटेंट को स्लाइड्स में बदल सकते हैं। इतना ही नहीं, कंटेंट को स्लाइड्स में बदलने के साथ ही यूजर प्रजेंटेशन को एडिट भी कर सकता है।

ऑनलाइन मीटिंग

ऑनलाइन मीटिंग लेते हैं तो आपके लिए क्रिस्प एआई टूल मददगार साबित हो सकता है। इस एआई टूल की मदद से ऑनलाइन मीटिंग के दौरान बैकग्राउंड के शोर को कम किया जा सकता है। इस टूल की मदद की आप अपनी रिकॉर्डिंग की क्वालिटी को बेहतर बना सकते हैं।