Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AI Voice Call Scam: एक फर्जी कॉल और मेहनत की कमाई से धो बैठेंगे हाथ, बचना है तो भूलकर भी न करें ये मिस्टेक

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से बहुत से काम आसान हो गए हैं तो कई नुकसान भी इसकी वजह से लोगों को झेलने पड़ रहे हैं। इसी का सहारा लेकर एआई वॉइस कॉल स्कैम भी किया जाता है। इसमें लोगों के पास कॉल किया जाता है और पैसों की डिमांड की जाती है। कॉल पर आपके किसी जानने वाले की वॉइस सुनाई देगी।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 01 Jun 2024 09:30 PM (IST)
Hero Image
AI जेनरेटेड कॉल आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकती है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। ऑनलाइन होने वाले स्कैम तेजी से बढ़ रहे हैं। स्कैमर्स भोल-भाले लोगों के साथ ठगी करने के लिए नए-नए तरीके खोजकर ला रहे हैं। इसमें बहुत से लोग फंस भी जाते हैं। एआई वॉइस कॉल स्कैम (AI Voice Call Scam) भी एक ऐसा जरिया है, जिसका सहारा लेकर लोगों के साथ ठगी को अंजाम दिया जा रहा है। यहां इस स्कैम और इससे बचने के सेफ्टी टिप्स देने वाले हैं।

वॉइस कॉल स्कैम क्या है?

पिछले एक डेढ़ साल में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का दायरा तेजी बढ़ा है। इस तकनीक की वजह से बहुत से काम आसान हो गए हैं तो कई नुकसान भी इसकी वजह से लोगों को झेलने पड़ रहे हैं। इसी का सहारा लेकर एआई वॉइस कॉल स्कैम भी किया जाता है। इसमें लोगों के पास कॉल किया जाता है और पैसों की डिमांड की जाती है। कॉल पर आपके किसी जानने वाले की वॉइस सुनाई देगी।

लेकिन, असल में वह एआई जेनरेटेड वॉइस होगी। जो आपको हुबहू असली लगेगी। एआई जेनरेटेड वॉइस किसी भी व्यक्ति के एक छोटे से ऑडियो क्लिप के आधार पर ही तैयार की जा सकती है। इसे जेनरेट करने के लिए तकनीक कुछ ही मिनटों का सहारा लेती है।

बचने के लिए फॉलो करें सेफ्टी टिप्स

इंटरनेट पर ठगे जाने के लिए एक छोटी सी गलती ही काफी होती है। अगर यूजर्स एक छोटी सी मिस्टेक कर देते हैं तो उन्हें चूना लग सकता है। कॉलिंग के दौरान कुछ चीजों का ख्याल रखना चाहिए। इनका नीचे जिक्र कर रहे हैं।

कॉल करने वाले की पुष्टि: ज्यादातर स्कैम में नकली नाम का इस्तेमाल होता है, लेकिन AI स्कैम कॉल से धोखा खाना आसान हो जाता है। अक्सर कॉल आपके किसी करीबी की आवाज में आती है। इसलिए जांच करना बहुत जरूरी है कि कॉल कर रहा व्यक्ति असली है या नहीं।

पर्सनल जानकारी: कॉल पर अगर कोई व्यक्ति पर्सनल जानकारी मांगता है और कुछ लालच देता है तो यह स्कैम का संकेत हो सकता है। इसलिए भूलकर भी अपनी ईमेल, कॉन्टैक्ट नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल शेयर न करे।

रिपोर्ट और ब्लॉक: अगर आपके पास किसी संदिग्ध नंबर से कॉल आता है और कुछ भी अजीब लगता है तो आपको तुरंत उसे ब्लॉक कर देना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Instagram Tips: शेड्यूल करना चाहते हैं अपना इंस्टाग्राम पोस्ट; बस फॉलो करें ये स्टेप्स, मिनटों में हो जाएगा काम