Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बच्चों के हाथ में दे रहे हैं स्मार्टफोन तो हो जाएं सावधान, बढ़ रहीं मोबाइल फटने की घटनाएं

स्मार्टफोन फटने की घटनाएं आम होती जा रही है जिसके कारण कई लोगों ने अपनी जान गवां दी है। हाल में एक आठ साल की बच्ची स्मार्टफोन फटने के हादसे का शिकार हो गई। ऐसे में जरूरी है कि बच्चों के फोन देने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 25 Apr 2023 08:34 PM (IST)
Hero Image
Child died due to Smartphone blast, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में स्मार्टफोन मार्केट दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में हमारे पास सैकड़ो विकल्प होते हैं, जो अलग-अलग प्राइस रेंज में आते हैं। लेकिन आज हम स्मार्टफोन से जुड़ी सबसे बड़ी समस्या आजकल ये है कि फोन फटने की घटनाएं काफी बढ़ गए है।

बीते सोमवार केरल के त्रिशूर जिले में सोमवार को मोबाइल फटने से एक 8 साल की बच्ची की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि लंबे समय तक फोन इस्तेमाल करने के कारण बैटरी का ज्यादा गर्म होना विस्फोट का कारण हो सकता है।

फोन के फटने से बच्ची की मौत

केरल में तीसरी कक्षा की एक छात्रा की सोमवार को मोबाइल फोन फटने से मौत हो गई। 8 वर्षीय बच्ची, जिसका नाम आदित्यश्री बताया जा रहा है, वह जिस मोबाइल फोन में वह कार्टून देख रही थी, उसमें विस्फोट हो गया। बता दें कि केरल के थिरुविल्वमला की रहने वाली यह लड़की एक स्थानीय स्कूल की छात्रा थी।

बैटरी के कारण हुई समस्या

पुलिस ने बताया कि सोमवार रात करीब 10:30 बजे फोन उसके चेहरे पर फट गया। मोबाइल फोन हाथ में फटने से बच्ची की मौके पर ही मौत हो गई। बच्ची के दाहिने हाथ और चेहरे पर गंभीर चोटें लगी थीं। पड़ोसियों ने भी कहा कि आवाज भी बहुत तेज थी। बता दें कि मोबाइल फोन तीन साल पहले खरीदा गया था और इसकी बैटरी तीन महीने पहले बदली गई थी।

पहले भी हो चुकी हैं ऐसी घटनाएं

इससे पहले फरवरी में, मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में एक व्यक्ति मोबाइल फोन की बैटरी फटने से मौत हो गई थी। 68 वर्षीय अपने घर के अंदर मृत पाए गए, उनका चेहरा और शरीर के अन्य ऊपरी हिस्से गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त थे। रिपोर्ट में बताया गया कि जब मृतक किसी से बात कर रहा था तो उसका फोन चार्ज हो रहा था।

इन बातों का रखें ध्यान

  • ज्यादा पुराने फोन का इस्तेमाल ना करें।
  • फोन के अधिक गर्म होने पर उसे हाथ में ना रखें।
  • चार्ज में लगाकर फोन का इस्तेमाल ना करें।
  • फोन को रातभर चार्ज पर ना लगाएं।
  • डिवाइस को 80% तक ही चार्ज करें।