Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Android फोन पर बार-बार हो रहा है App क्रैश, ये पांच तरीके बनेंगे आपकी परेशानी का समाधान

Android Device यूजर के साथ ऐप के क्रैश होने का इशू एक कॉमन परेशानी है। अगर आप भी डिवाइस में ऐप क्रैश होने को लेकर परेशान हैं और इसका समाधान खोज रहे हैं तो ये आर्टिकल आपके काम का हो सकता है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 18 Jun 2023 01:11 PM (IST)
Hero Image
Android Device App Crashes Issue How To Fix Know More

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एंड्रॉइड डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं तो ये आर्टिकल आपके काम का हो सकता है। एंड्रॉइड यूजर्स को स्मार्टफोन में एक परेशानी अक्सर झेलनी पड़ती है, यह परेशानी ऐप्स के क्रैश होने की है। हर दूसरे एंड्रॉइड यूजर के लिए यह एक कॉमन परेशानी है।

गूगल की ओर से भी यूजर्स के लिए प्ले स्टोर पर फीचर उपलब्ध करवाए जाते हैं, लेकिन इस परेशानी का कोई समाधान काम नहीं आ पाता। इस आर्टिकल में कुछ ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जो ऐप क्रैश के इशू को फिक्स करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

App Crash न हो, कौन-से तरीके आएंगे काम?

ऐप क्रैश हो रहा है और इसका इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं तो एंड्रॉइड डिवाइस पर ऐप सेटिंग में जाकर इशू को रिसॉल्व कर सकते हैं। ऐप सेटिंग में ऐप को फोर्स स्टोप करना आपकी परेशानी का समाधान बन सकता है।

ऐप क्रैश होना, कई बार डिवाइस के स्टोरेज से जुड़ी परेशानी भी हो सकती है। कोशिश करें कि एंड्रॉइड डिवाइस की स्टोरेज को फुल न करें। इसे फुल से कुछ कम ही रखें। इसके लिए समय-समय पर कैच्ड डेटा को क्लीन करना भी काम आ सकता है।

ऐप क्रैश हो रहा है तो सेटिंग में जाकर एक काम और किया जा सकता है। ऐप के पूरे डेटा को क्लीन किया जा सकता है। इससे ऐप रिफ्रेश हो जाता है और इसके क्रैश होने के चांस भी कम हो जाते हैं।

ऐप क्रैश हो रहा है और यह बार-बार हो रहा है तो ऐप को एक बार अनइन्स्टॉल कर दोबारा रिइन्स्टॉल भी किया जा सकता है। कई बार ऐप को दोबारा से इन्स्टॉल करना ऐप क्रैश की परेशानी को दूर कर देता है।

अगर कोई भी तरीका काम नहीं कर रहा है और ऐप दोबारा इन्स्टॉल करने के फिर कुछ समय बाद क्रैश हो रहा है तो ऐसे ऐप का अनइन्स्टॉल कर देने की सलाह दी जाती है।

App Crash होने से स्मार्टफोन को क्या नुकसान पहुंचता है?

ऐसा इसलिए जरूरी है, क्योंकि कई बार ऐप का बार-बार क्रैश होने पूरे डिवाइस को ही इनएक्टिव मोड पर डाल सकता है। ऐप क्रैश होने पर भी उसका इस्तेमाल करना डिवाइस की स्क्रीन को ब्लैंक यानी ब्लैक कर सकता है।

डिवाइस की स्क्रीन ब्लैक होने का सीधा मतलब है कि आपके डिवाइस पर कोई दूसरा काम नहीं किया जा सकता, क्योंकि डिस्प्ले एक्टिव ही नहीं रहेगी। हालांकि, ऐप क्रैश होने से अगर डिवाइस की स्क्रीन ब्लैक हो गई है तो पावर बटन पर लॉन्ग प्रेस कर फोन को रिस्टार्ट कर सकते हैं।