Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Android फोन का कैमरा भी करेगा दिवाली में कमाल, इन टिप्स से क्लिक होंगी बेस्ट क्वालिटी पिक्चर

Android Phone Photography Tips दिवाली मतलब मिठाईयां पटाखे और ढेर सारी पिक्चर्स। दिवाली के मौके पर हर स्मार्टफोन यूजर अपने फोन का इस्तेमाल कर पिक्चर जरूर क्लिक करने वाला है। एंड्रॉइड फोन से पिक्चर क्लिक कर रहे हैं तो फोन का लेंस क्लीन कर ही पिक्चर क्लिक करें। इसके अलावा पिक्चर क्लिक करने के दौरान HDR मोड का भी इस्तेमाल करें।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 12 Nov 2023 09:00 PM (IST)
Hero Image
Android फोन से भी क्लिक होंगी दिवाली की शानदार पिक्चर्स, जानें कैसे

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। दिवाली मतलब मिठाईयां, पटाखे और ढेर सारी पिक्चर्स। दिवाली के मौके पर हर स्मार्टफोन यूजर अपने फोन का इस्तेमाल कर पिक्चर जरूर क्लिक करने वाला है।

ऐसे में अगर आप भी एंड्रॉइड फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कुछ टिप्स और ट्रिक्स के साथ दिवाली अपनों के साथ और भी खास बना सकते हैं।

स्मार्टफोन कैमरा लेंस करें साफ

स्मार्टफोन का इस्तेमाल लगभग सारा दिन होता है। कई बार फोन के कैमरे पर भी गंदे हाथ लग जाते हैं। कैमरा गंदा हुआ तो पिक्चर धुंधली आती हैं। इसलिए पिक्चर क्लिक करने से पहले स्मार्टफोन के फ्रंट और बैक दोनों लेंस को अच्छी तरह से क्लीन कर लें।

लाइट्स का रखें ध्यान

दिवाली दियों और रोशनी का त्योहार है। ऐसे में दिवाली के मौके पर चारों ओर जगमगाहट होती ही है। फोटो अच्छी क्लिक हो, इसके लिए कोशिश करें कि इनडोर और आउटडोर लाइटिंग अच्छी हो।

आज कल स्मार्टफोन में नाइट और HDR मोड भी मिलते हैं, इन मोड का इस्तेमाल कर रात को अच्छी पिक्चर क्लिक कर सकते हैं।

पिक्चर जूम करने से बचें

इमेज की क्वालिटी जूम करने पर बेकार होने लगती है। पिक्चर क्लिक कर रहे हैं तो बेहतरीन क्वालिटी के लिए डिजिटल जूम के ऑप्शन पर न जाएं।

ये भी पढ़ेंः Diwali Stickers: बिना ऐप डाउनलोड किए भेजें दिवाली स्टीकर और GIF, Google की इस ट्रिक से लाखों लोग हैं अनजान

सेल्फ-टाइमर का करें इस्तेमाल

ग्रुप फोटो ले रहे हैं या कोई बढ़िया पोज दे रहे हैं दोनों ही मौकों के लिए सेल्फ टाइमर काम आ सकता है। फोन पर कहीं प्लेस कर फैमिली के साथ तीन से 5 सेकेंड का टाइमर लगा कर बेस्ट पिक्चर क्लिक कर सकते हैं।

ऑरिजनल फोटो को करें एडिट

पिक्चर क्लिक करने के बाद इसे एडिट कर पिक्चर को और बेहतर बना सकते हैं। स्मार्टफोन पर पिक्चर एडिट करने के लिए कई तरह के फिल्टर मौजूद होते हैं, इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, पोरट्रेट मोड से पिक्चर क्लिक नहीं की है तो बाद भी पिक्चर के बैकग्राउंड को ब्लर कर सकते हैं।