Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रॉकेट की स्पीड से चलेगा आपका Android फोन, बस इन 6 बातों का रख लें ध्यान

Android Phone का इस्तेमाल करते हैं और स्मार्टफोन की स्लो स्पीड से परेशान हैं तो ये आर्टिकल आपके काम का हो सकता है। Android Phone को लेकर कुछ टिप्स को फॉलो किया जाए तो डिवाइस की स्लो स्पीड की परेशानी दूर की जा सकती है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 20 Jun 2023 06:00 AM (IST)
Hero Image
Android Phone Slow Speed Solution Follow These Tips For Faster Speed

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एंड्रॉइड स्मार्टफोन जब नया होता है इसकी स्पीड को लेकर कोई परेशानी नहीं आती है। वहीं समय के साथ जैसे-जैसे डिवाइस पुराना होने लगता है यह स्लो होने लगता है।

अगर आप भी अपने एंड्रॉइड फोन की स्लो स्पीड से परेशान हैं तो ये आर्टिकल आपके काम का हो सकता है। कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो स्मार्टफोन की स्पीड को लेकर परेशान नहीं होंगे-

Android फोन को लेकर कौन-सी बातों का रखना चाहिए ध्यान?

फोन के ऐप्स

एंड्रॉइड फोन में हर दूसरे यूजर को ऐप्स की जरूरत होती ही है। ऐसे में ढेरों ऐप्स का होना स्मार्टफोन की स्टोरेज को फुल कर देता है।

इसका सीधा असर डिवाइस की स्लो स्पीड के रूप में देखने को मिलता है। अगर आप फोन में किसी भी ऐप के लाइट वर्जन का इस्तेमाल करें तो डिवाइस में स्पेस बचाई जा सकती है।

सॉफ्टवेयर अपडेट

एंड्रॉइड फोन को लेकर बहुत से यूजर्स सॉफ्टवेयर अपडेट को नजरअंदाज करते हैं। क्या आप जानते हैं कि फोन सॉफ्टवेयर अपडेट के बाद एक अच्छी परफॉर्मेंस के साथ काम करता है। लेटेस्ट अपडेट डिवाइस को नया रिस्टार्ट देता है। ऐसे में फोन को अपडेट करना फोन की स्लो स्पीड की परेशानी भी दूर कर सकता है।

डिवाइस रिसेट

डिवाइस को रिसेट करना भी फोन की स्लो स्पीड की परेशानी को दूर कर सकता है। हार्ड रिसेट की डिवाइस की डीप क्लीनिंग होती है। कई बार ऐप्स क्रैश होने का इशू भी डिवाइस रिसेट करने के साथ रिसॉल्व हो जाता है।

कैश फाइल्स

कैश फाइल्स को क्लीन न किया जाए तो यह डिवाइस की स्टोरेज के एक बड़े हिस्से को घेरने लगती हैं। ऐसे में कैश फाइल्स को रोजाना तो नहीं, लेकिन एक तय समयावधि पर क्लीन करने की आदत डालें।

होम स्क्रीन

होम स्क्रीन डिवाइस का मुख्य हिस्सा होता है। अगर आप भी एंड्रॉइड फोन के होम स्क्रीन पर ढेरों ऐप्स को रखते हैं तो इसका कुछ हद तक असर डिवाइस की स्लो स्पीड के रूप में दिखने लगता है। होम स्क्रीन पर केवल जरूरत की ही ऐप्स को रखें।

डिवाइस रिस्टार्ट

फोन की स्पीड बहुत ज्यादा स्लो हो गई है तो डिवाइस को रिस्टार्ट भी कर सकते हैं। जब सारे तरीके काम न आए तों फोन को रिस्टार्ट करना एकमात्र उपयोगी समाधान बनता है।