Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपके स्मार्टफोन में नहीं आ रही आवाज? घर बैठे इन आसान तरीकों से करें ठीक

Phone Ki Awaaz kaise theek karein स्पीकर में आवाज न आना या फिर वॉल्यूम सेटिंग में परेशानी आम बात है। अगर आपको भी कुछ इसी तरह की परेशानियों से दो-चार होना पड़ रहा है तो आज हम इसका समाधान लेकर आएं है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप इस परेशनी से छुटकारा पा सकते हैं।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sun, 20 Aug 2023 04:33 PM (IST)
Hero Image
स्पीकर में आवाज न आना या फिर वॉल्यूम सेटिंग में परेशानी आम बात है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आपका स्मार्टफोन कितना ही स्मार्ट क्यों न हो उसमें कभी न कभी कोइ न कोइ परेशानी तो आती ही है, अब अगर परेशानी स्मार्टफोन के स्पीकर से जुड़ी है तो परेशान होना जायज है। स्पीकर में आवाज न आना या फिर वॉल्यूम सेटिंग में परेशानी आम बात है।

अगर आपको भी कुछ इसी तरह की परेशानियों से दो-चार होना पड़ रहा है तो आज हम इसका समाधान लेकर आएं है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप इस परेशनी से छुटकारा पा सकते हैं।

वॉल्यूम स्लाइडर का करें इस्तेमाल

तो अगर स्मार्टफोन में कोई आवाज नहीं आ रही है तो सबसे आसान और पहला काम यह है कि उसके बटनों से चेक करें कि स्मार्टफोन का वॉल्यूम कम है या ज्यादा? यह देख सकते हैं. इसी तरह आप iPhone या कई लेटेस्ट डिवाइस में स्मार्टफोन के वॉल्यूम स्लाइडर को ऊपर की ओर ले जाकर वॉल्यूम को बढ़ा या घटा सकते हैं।

एप्लिकेशन पर जाएं और वॉल्यूम बढ़ाएं

कई स्मार्टफ़ोन में एप्लिकेशन के भीतर वॉल्यूम सेटिंग्स भी होती हैं। आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जाकर वॉल्यूम सेटिंग ढूंढ सकते हैं और वॉल्यूम बढ़ा सकते हैं। जसंकी वीएलसी प्लेयर जैसे वीडियो प्लेयर में वॉल्यूम का विकल्प होता है, जिसे वहां जाकर बढ़ाया जा सकता है।

इक्वलाइज़र फीचर का करें इस्तेमाल

आजकल कई फोन में यह फीचर होता है। यह इक्वलाइज़र सुविधा आपको वॉल्यूम बढ़ाने या घटाने की अनुमति देती है। इसलिए, यदि आपके स्मार्टफोन में इक्वलाइज़र है, तो आप इसका उपयोग वॉल्यूम समायोजित करने के लिए कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप बेस, वोकल्स जैसे तत्वों को बढ़ा या घटा सकते हैं। इससे आप स्पीकर का वॉल्यूम अपने हिसाब से कंट्रोल कर सकते हैं।

म्यूजिक बूस्टर ऐप्स का करें इस्तेमाल

कुछ स्मार्टफ़ोन के लिए म्यूजिक बूस्टर ऐप्स उपलब्ध हैं, जो ध्वनि की गुणवत्ता को बढ़ाने और सुधारने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इन ऐप्स को आप अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक्सटर्नल स्पीकर का करें इस्तेमाल

अगर आप अपने स्मार्टफोन के साउंड से संतुष्ट नहीं हैं तो आप एक्सटर्नल स्पीकर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस स्पीकर का उपयोग करके आप तेज़ और अधिक शक्तिशाली साउंड क्वालिटी प्राप्त कर सकते हैं। इन एक्सटर्नल स्पीकर्स को ब्लूटूथ या वाई-फाई के जरिए स्मार्टफोन से कनेक्ट करके आप हाई-क्वालिटी ऑडियो सुन सकते हैं।