Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Android Phone Tips: इस सेटिंग को कर दीजिए ऑन, Wi-Fi Hotspot पर भी रॉकेट की स्पीड से काम करेगा इंटरनेट

Android Phone Tips एंड्रॉइड फोन में हॉटस्पॉट एक हैंडी और कम खर्चीला तरीका है। लैपटॉप में मोबाइल डेटा की मदद से काम किए जा सकते हैं यह इंटरनेट सर्विस चार्ज से बचने का एक बढ़िया तरीका हो सकता है। हालांकि कई बार यूजर को एंड्रॉइड फोन से वाई-फाई हॉटस्पॉट ऑन करने पर इंटरनेट को लेकर स्लो स्पीड की परेशानी आती है। ऐसे में वाई-फाई बैंड सेटिंग काम आ सकती है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Thu, 31 Aug 2023 06:12 PM (IST)
Hero Image
इस सेटिंग को कर दीजिए ऑन, Wi-Fi Hotspot पर भी रॉकेट की स्पीड से काम करेगा इंटरनेट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एंड्रॉइड फोन की हॉटस्पॉट सेटिंग एक सिक्योर इंटरनेट कनेक्शन के लिए इस्तेमाल की जाती है। कई बार यूजर को अपने काम से जुड़ी कॉन्फिडेंशियल फाइल और डॉक्यूमेन्टस को शेयर करने की जरूरत होती है। ऐसे में फोन के डेटा से दूसरे डिवाइस कनेक्ट करने के लिए वाईफाई हॉटस्पॉट सेटिंग काम आती है।

एंड्रॉइड फोन में हॉटस्पॉट सेटिंग क्यों करना चाहिए इस्तेमाल

एंड्रॉइड फोन में हॉटस्पॉट एक हैंडी और कम खर्चीला तरीका है। लैपटॉप में मोबाइल डेटा की मदद से काम किए जा सकते हैं, यह इंटरनेट सर्विस चार्ज से बचने का एक बढ़िया तरीका हो सकता है।

फोन में डेटा पैक की कीमत बहुत ज्यादा नहीं होती है, ऐसे में जरूरत के मुताबिक एक डेटा पैक की मदद से बड़े डिवाइस में भी इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

एंड्रॉइड फोन में हॉटस्पॉट सेटिंग के स्पीड की परेशानी

हालांकि, कई बार यूजर को एंड्रॉइड फोन से वाई-फाई हॉटस्पॉट ऑन करने पर इंटरनेट को लेकर स्लो स्पीड की परेशानी आती है। फोन में तो इंटरनेट की स्पीड ठीक मिलती है, लेकिन डेटा मौजूद होने के बाद भी लैपटॉप पर नेट नहीं चलता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो ये आर्टिकल आपके काम का हो सकता है।

एंड्रॉइड फोन के हॉटस्पॉट को एक सेटिंग की मदद से फास्ट बनाया जा सकता है। इसके लिए वाई-फाई बैंड सेटिंग की जरूरत होगी। इस सेटिंग के साथ यूजर 2.4GHz और 5.0 GHz के बीच स्विच कर सकता है।

  • सबसे पहले स्मार्टफोन में नेट ऑन कर हॉटस्पॉट सेटिंग को इनेबल करना होगा।
  • इसके बाद Hotspot and Tethering ऑप्शन पर टैप करना होगा।
  • अब स्क्रीन के टॉप पर तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा।
  • यहां Configure Mobile Hotspot पर क्लिक करना होगा।
  • अब Show advanced options पर क्लिक करना होगा।
  • यहां 5Ghz बैंड के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
  • अब Save के ऑप्शन पर टैप करना होगा।