Move to Jagran APP

Apple Intelligence: iPhone, iPad, MacBook सभी को मिली AI की ताकत, क्या है एपल इंटेलिजेंस और इसकी खूबियां

Apple के आखिरकार अपने सभी डिवाइसेस iPhone iPad MacBook के लिए आईआई फीचर्स पेश कर दिए हैं। कंपनी ने अपने एआई फीचर्स के सेट को Apple Intelligence नाम दिया है। Apple ने इवेंट के दौरान बताया कि उसका जेनरेटिव एआई यूजर्स की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखता है। यह यूजर्स के लिए पर्सनलाइज्ड कंटेंट तैयार करने की क्षमता रखता है।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Published: Tue, 11 Jun 2024 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2024 01:00 AM (IST)
Apple ने अपने एआई फीचर्स के सेट को Apple Intelligence नाम दिया है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। WWDC 2024 के पहले Apple ने अपनी AI स्ट्रेटजी से पर्दा उठा दिया है। कंपनी ने एआई से लैस कई सारे फीचर्स का सेट पेश किया है, जिसमें उन्हें इंट्यूटिव, इंटीग्रेटेड, पर्सनल, प्राइवेट और पावरफुल फीचर्स मिलते हैं। कंपनी ने इसे Apple Intelligence नाम दिया है। यहां हम इस आर्टिकल में आपको एपल के एआई फीचर्स के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं।

Apple Intelligence के फीचर्स की बात करें तो यह सभी iPhone, iPad, और Mac कंपनी के सभी डिवाइसेस में मिलेंगे। इसके साथ ही यूजर्स इन्हें ऑन-डिवाइस और सर्वर पावर्स जेनरेटिव एआई मॉडल के रूप में इस्तेमाल कर पाएंगे।

Apple Intelligence के फीचर्स

  • Apple Intelligence फीचर्स की बात करें तो आईफोन में यूजर्स अपनी पसंद के मुताबिक नोटिफिकेशन को प्रीओरिटाइजेशन करने के साथ-साथ ऐप्स की मदद से जेनरेटिव राइटिंग टूल्स और इमेज जेनरेटिंग जैसे फीचर्स इस्तेमाल कर पाएंगे।
  • Apple का कहना है कि कंपनी का जेनरेटिव एआई यूजर्स की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखता है। यह यूजर्स के लिए पर्सनलाइज्ड कंटेंट तैयार करने की क्षमता रखता है।

    उदाहरण के लिए - एपल का एआई मॉडल जब ईमेल पढ़ता है तो Apple Intelligence न सिर्फ इमेल देखता, बल्कि वह इससे जुड़े कॉन्टेक भी सर्च करता है और रिलेवेंट फाइल भी देखता है। इसके साथ ही वह मेल के किसी भी डेटा को किसी के साथ शेयर नहीं करता है। यह सिर्फ डिवाइस तक ही रहता है।

  • कंपनी ने बताया कि Image Generation टूल की मदद से यूजर्स कार्टून इमेज तैयार कर सकते हैं। इसके साथ ही वे मैसेज के जरिए इन्हें एक दूसरे को भी भेज सकते हैं।
  • Apple Intelligence फिलहाल मुख्यत: ऑन-डिवाइस मॉडल पर उपलब्ध है। यह A17 Pro के साथ iPhone 15 Pro, और M1 और इसके बाद के सभी Apple Silicon Macs के लिए उपलब्ध है।

Private Cloud Compute सर्वर

Apple का कहना है कि वह जल्द ही Private Cloud Compute सर्वर लॉन्च करने वाला है, जिसकी मदद से वह यूजर्स को कई दूसरे जटिल एआई सर्विस उपलब्ध करवाएंगे। कंपनी का कहना है कि यह सर्वर इंफ्रास्ट्रक्चर जब पूरा तैयार हो जाएगा तो वह यूजर्स के डेटा की मदद से उन्हें और भी पावरफुल एआई मॉडल ऑफर करेगा। इसके साथ ही उन्हें अपनी प्राइवेसी के लिए चिंता भी नहीं करनी होगी। ऐपल का कहना है कि वह कभी भी अपने यूजर्स का डेटा स्टोर नहीं करता है।

यह भी पढ़ें: Apple WWDC 2024: iOS 18 अपडेट हुआ लॉन्च, iPhone चलाने का बदल जाएगा अंदाज

साथ आए Apple और ChatGPT

Apple Intelligence को लेकर कंपनी ने OpenAI के साथ पार्टनरशिप की है। एपल के ऑपरेटिंग सिस्टम में ChatGPT की सुविधा इंटीग्रेट की जाएगी। Apple Intelligence के फीचर फ्री हैं। लेकिन ChatGPT फीचर्स के लिए यूजर्स को भुगतान करना होगा। हालांकि, उन्हें कुछ फ्री लिमिट मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Apple ने macOS 15 Sequoia किया लॉन्च, यूजर्स को AI के साथ मिले Math Notes और कई बदलाव


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.